×

Uttarakhand: केदारनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, दर्शन के लिए समय 5 घंटे बढ़ाया गया

अब श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और उमड़ते जनसैलाब के मद्देनजर दर्शन की अवधि बढ़ा दी गई है। श्रद्धालुओं के लिए पहली पारी में 2 घंटे, दूसरी पारी में 3 घंटे तक दर्शन की अवधि बढ़ाई गई है।

aman
Written By amanPublished By Rakesh Mishra
Published on: 11 May 2022 10:54 AM GMT (Updated on: 11 May 2022 11:08 AM GMT)
itbp personnel deployed after huge crowd in kedarnath dham
X

kedarnath dham mandir

Kedarnath Dham Mandir Darshan : केदारनाथ धाम मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए दर्शन की अवधि को करीब 5 घंटे बढ़ा दिया गया है। दरअसल, चारधाम यात्रा (Char dham Yatra 2022) में श्रद्धालुओं (Devotees) की लगातार बढ़ती संख्या के बाद ये फैसला लिया गया है। श्रद्धालु रात 10:30 बजे तक बाबा केदार नाथ (Baba Kedar Nath) के दर्शन कर पाएंगे। बता दें कि, दर्शन को आए श्रद्धालुओं के लिए पहली पारी में 2 घंटे तथा दूसरी पारी में 3 तीन घंटे तक मंदिर में दर्शन की अवधि बढ़ाई गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, इससे पहले सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक श्रद्धालु दर्शन कर सकते थे। फिर, शाम 5 बजे से लेकर 8.30 बजे तक बाबा केदारनाथ के दर्शन किए जा सकते थे। मगर, अब श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और उमड़ते जनसैलाब के मद्देनजर दर्शन की अवधि बढ़ा दी गई है। दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक यानी एक घंटे साफ-सफाई, शृंगार और भगवान के भोग के लिए कपाट बंद रखे जाएंगे। पहले कपाट बंद रखने की अवधि 2 घंटे हुआ करती थी।

20 हजार श्रद्धालु रोज कर रहे दर्शन

गौरतलब है कि बीते दो साल से कोरोना महामारी की वजह से चार धाम यात्रा स्थगित थे। दो साल बाद इस बार बाबा केदार के दर्शनों को श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। बारिश और कड़ाके की ठंड के बाद भी हर रोज 20 हजार के करीब श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन को पहुंच रहे हैं। इस बार भारी भीड़ के कारण श्रद्धालुओं की तीन किमी तक लंबी लाइन दिखाई दे रही है।

घंटों अपनी बारी का इंतजार कर रहे श्रद्धालु

श्रद्धालु बेस कैंप स्थित हेलीपैड से सरस्वती पुल के रास्ते मंदिर तक लाइन में लग घंटों अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं। इस वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं की इन्हीं परेशानी को देखते हुए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (Shri Badrinath-Kedarnath Temple Committee) ने दर्शनों की अवधि में पांच घंटे की बढ़ोतरी की है। संभव है अब श्रद्धालुओं को परेशानी कम होगी।

श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या बनी चुनौती

उल्लेखनीय है कि, इस बार चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। फिलहाल, यह स्वास्थ्य विभाग (health Department) के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनती जा रही है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने भी स्वीकार किया है, कि श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ना सरकार स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती है। हालांकि, स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि विभाग के साथ ही अन्य विभाग भी मिलजुल कर काम कर रहे हैं। जिससे चार धाम यात्रा को श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक बनाया जा रहा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story