×

Coimbatore Blast Case: कोयंबटूर कार धमाके के 6 आरोपियों की न्यायिक हिरासत बढ़ी, 22 नवंबर तक रहेंगे NIA की कस्टडी में

Coimbatore Blast Case: कोयंबटूर कार धमाके के पकड़े 6 आरोपियों को कोर्ट ने 22 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Nov 2022 9:54 AM GMT
Coimbatore Blast Case
X

कोयंबटूर कार धमाके के 6 आरोपियों की न्यायिक हिरासत बढ़ी। (Social Media)

Coimbatore Blast Case: तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में दिवाली से एक दिन पहले यानी 23 अक्टूबर को संगमेश्वर मंदिर के पास खड़ी एक कार में जोर का धमाका हुआ था। इस धमाके में कार के अंदर बैठा मास्टरमाइंड जेमिशा मुबीन भी मारा गया था। इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजंसी (एनआईए) अब तक 6 संदिग्धों को गिरफ्तार कर चुकी है। मंगलवार को जांच एजेंसी ने सभी संदिग्धों को अदालत में पेश किया। कोर्ट ने 22 नवंबर तक सभी संदिग्धों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

109 आपत्तिजनक सामान किए बरामद

धमाके के दौरान मारा गए मास्टमाइंड जेमिशा मुबीन की उम्र 29 साल थी और वह पेशे से इंजीनियर था। तमिलनाडु पुलिस ने जब उसके घर को खंगाला तो कई आपत्तिजनक चीजें प्राप्त हुईं। पुलिस ने बताया कि मुबीन के ठिकानों से 109 आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए। इनमें 75 किलो पोटेशियम नाइट्रेट, एल्युमीनियम पाउडर, काला पाउडर, नाइट्रो-ग्लिसरीन, लाल फास्फोरस जैसी चीजें शामिल हैं।

इसके अलावा एक नोटबुक भी मिली है, जिसमें इस्लामिक विचारधारा और जिहाद के बारे में कई जानकारियां दर्ज हैं। उसके घर से एक कागज का टुकड़ा भी मिला था, जिसमें कोयंबटूर के पांच जगहों पुलिस कमिश्नर का दफ्तर, डीएम का दफ्तर, रेस कोर्स, रेलवे स्टेशन और विक्टोरिया हॉल का नाम लिखे हैं। माना जा रहा है कि वह इन जगहों पर धमाके करने वाला था।

वारदात का आईएसआईएस से कनेक्शन

कोयंबटूर कार धमाके के तार आईएसआईएस से जुड़ते नजर आ रहे हैं। दरअसल, धमाके का मास्टरमाइंड जेमिशा मुबीन से एनआईए साल 2018 में भी पूछताछ कर चुकी थी। तब उस पर आईएस आतंकी मोहम्मद अजहरूद्दीन के करीबी होने का शक था। हालांकि, सबूत के अभाव में कोर्ट ने उसे बरी कर दिया था। अगले साल यानी अप्रैल 2019 में श्रीलंका में हुए धमाके का मास्टरमाइंड मुबीन का करीबी माने जाने वाला अजहरूद्दीन निकला। कोयंबटूर ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक ने कबूल कर लिया है कि वह श्रीलंका ब्लास्ट के आरोपियों से मिल चुका है, जो कि आईएसआईएस से जुड़े हुए थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story