×

Tamil Nadu: राज्य का नाम बदलने की बात कह कर राज्यपाल ने छेड़ा विवाद, क्या होगा तमिलानाडु का नया नाम

Tamil Nadu Governor: तमिलनाडु का नाम बदल कर तमिझगम कर देने की बात कह कर राज्यपाल आर.एन. रवि ने एक ताजा विवाद खड़ा कर दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Jan 2023 6:15 AM GMT
Tamil Governor R N Ravi
X

Tamil Governor R N Ravi (Photo: Social Media)

Tamil Nadu News: तमिलनाडु का नाम बदल कर तमिझगम कर देने की बात कह कर राज्यपाल आर.एन. रवि ने एक ताजा विवाद खड़ा कर दिया है। उन्होंने टिप्पणी की है कि राज्य का नाम "तमिलनाडु की तुलना में तमिझगम अधिक उपयुक्त होगा।" राज्यपाल की टिप्पणियों के बाद ट्विटर पर #तमिलनाडु जमकर ट्रेंड करने लगा और डीएमके आईटी विंग और द्रविड़ पार्टी के समर्थकों ने #तमिलनाडु पोस्ट करना शुरू कर दिया।

डीएमके हमलावर

इस बीच, डीएमके के कोषाध्यक्ष और सांसद टीआर बालू ने राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्यपाल रवि को बीजेपी के दूसरे प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर काम करना बंद कर देना चाहिए। बालू ने कहा - राज्यपाल आरएन रवि भ्रम, अलगाव और संघर्ष पैदा करने के लिए दैनिक आधार पर कुछ विवादास्पद टिप्पणियां करते हैं। राज्यपाल ने कहा है कि 'द्रविड़ राजनीति के 50 वर्षों के दौरान लोगों को धोखा दिया गया है'। यह बेहद निंदनीय है। उन्हें राजभवन की बजाए, भाजपा राज्य मुख्यालय कमलालयम से यह बात बोलनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि राज्यपाल कह रहे हैं कि हर स्तर पर हर व्यक्ति को खुद को भारतीय समझना चाहिए। एक भारतीय के रूप में एकता की भावना रखने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन सवाल ये है कि क्या राज्यपाल धार्मिक राजनीति, वर्णाश्रम, सनातनम के खिलाफ सवाल उठा सकते हैं, जो सभी उस एकता के खिलाफ हैं?"

क्या बोल गए राज्यपाल

दरअसल, काशी-तमिल संगमम के आयोजकों और स्वयंसेवकों को सम्मानित करने के लिए राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल रवि ने कहा था कि - "दुर्भाग्य से तमिलनाडु में एक प्रतिगामी राजनीति रही है कि हम द्रविड़ हैं, और संविधान के आधार पर हमें एक साथ लाया गया है। आधी सदी में पूरी कोशिश की गई है कि इस नैरेटिव को पुष्ट किया जाए कि हम राष्ट्र का हिस्सा नहीं हैं, राष्ट्र का अभिन्न अंग नहीं हैं। और यहां तक कि एक अलग तरह का नैरेटिव भी बनाया गया है कि सब कुछ लागू होता है पूरे देश के लिए, लेकिन तमिलनाडु कहेगा नहीं।"

राज्यपालने कहा - यह एक आदत बन गई है। इतने सारे शोध लिखे गए हैं - सभी झूठे और घटिया उपन्यास। इसे तोड़ना चाहिए। सत्य की जीत होनी चाहिए। वास्तव में, तमिलनाडु वह भूमि है जो भारत की आत्मा को धारण करती है। यह भारत की पहचान है। वास्तव में, इसे तमिझगम कहना अधिक उपयुक्त शब्द होगा।

राज्यपाल के भाषण के बाद हैशटैग तमिलनाडु ट्विटर पर गुलजार हो गया। डीएमके आईटी विंग और द्रविड़ समर्थकों के ट्विटर हैंडल हैशटैग तमिलनाडु ट्रेंड कर रहे हैं। इनके जरिए राज्यपाल के भाषण के प्रति प्रतिरोध दिखाया जा रहा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story