×

Heavy Rain in South India: दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी, सोमवार को चेन्नई समेत 7 जिलों के स्कूल बंद, तमिलनाडु प्रशासन हाई अलर्ट

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई सहित राज्य के कुल 7 जिलों में ही रही भारी बारिश को संज्ञान में लेते हुए प्रशासन ने सोमवार को स्कूल और कॉलेज सहित समस्त शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का का निर्णय लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Nov 2021 4:18 PM GMT (Updated on: 28 Nov 2021 4:38 PM GMT)
Heavy Rain in South India: दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी, सोमवार को चेन्नई समेत 7 जिलों के स्कूल बंद, तमिलनाडु प्रशासन हाई अलर्ट
X

दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी।

Heavy Rain In Tamil Nadu: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई सहित राज्य के कुल 7 जिलों में ही रही भारी बारिश को संज्ञान में लेते हुए प्रशासन ने सोमवार को स्कूल और कॉलेज सहित समस्त शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त भारत मौसम द्वारा राज्य के 7 जिलों में कल भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है तथा इसी आशंका के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने इन सभी 7 जिलों में सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया है ताकि छात्र अपने घरों के भीतर सुरक्षित रूप से रह सके। हालांकि कल की भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच राज्य के कई जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश से स्थानीय लोगों को आज राहत नसीब हुई है।

चेन्नई में आज शाम 5:30 बजे तक केवल 6.5 मिमी, कन्याकुमारी में 4 मिमी, नागपट्टिनम में 17 मिमी, थूथुकुडी में 0.5 मिमी, तिरुचेंदूर में 11 मिमी और कोडैकनाल में 15 मिमी बारिश हुई है, जो कि बेहद सामान्य स्तर है लेकिन इसके अतिरिक्त कुड्डालोर और पुडुचेरी जिलों में क्रमशः 7 सेमी और 6.6 सेमी बारिश हुई है, जो कि सामान्य से काफी ज्यादा का स्तर है और भारी बारिश के अंतर्गत आता है।

मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अंदेशे को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के फैसला लिया है। सरकार का साफ तौर पर कहना है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तबतक ऐसे निर्णय लेना मजबूरी है क्योंकि किसी भी हाल में छात्रों के जीवन से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। ऐसे में देखने वाली बात यह होती है की सोमवार के बाद सरकार का निर्णय क्या होगा? अगर ऐसे ही हालात बने रहते हैं और मौसम वैज्ञानिक हालात सुधरने की आशंका नहीं प्रकट करते हैं तो ज़ाहिर है कि आगे और समय के लिए राज्य में शैक्षणिक संस्थानों पर ताले लगाए जा सकते हैं।

बीते समय में बारिश ने तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत में भीषण तबाही मचाई है, कई लोगों का घर बाढ़ की चपेट में आ गया, कईयों की फसलें बह गई, इमारतों और सड़कों को भीव्यापक नुकसान पहुंचा तथा कई लोगों ने अपनों को भी इस बारिश की सूली चढ़ते देखा। भारी बारिश से उपजी इस विभीषिका ने आम जन-जीवन को बुरी तरह से तहस नहस कर दिया है। फिलहाल सरकार लगातार मामले पर नज़र रखते हुए लोगों तक ज़रूरी सहायता पहुंचा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story