×

Tamil nadu Budget 2023: तमिलनाडु में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये, बजट में हुआ ऐलान

Tamil nadu Budget 2023: तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार का तीसरा बजट आज वित्त मंत्री पी थियागा राजन ने पेश किया, जिसमें शिक्षा, बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया गया है।

Neelmani Lal
Published on: 20 March 2023 2:40 PM GMT
Tamil nadu Budget 2023: तमिलनाडु में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये, बजट में हुआ ऐलान
X
Tamil Nadu Budget 2023 (Photo: Social Media)

Tamil nadu Budget 2023: तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार का तीसरा बजट आज वित्त मंत्री पी थियागा राजन ने पेश किया, जिसमें शिक्षा, बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया गया है। वित्त मंत्री ने घरों की ‘पात्र महिला मुखियाओं के लिए 1000 रुपये मानदेय की भी घोषणा की। महिलाओं को मानदेय, डीएमके सरकार का एक प्रमुख चुनावी वादा था।

पिछले महीने इरोड उपचुनाव में मुख्यमंत्री स्टालिन ने इसे फिर दोहराया था। इस योजना को महिलाओं के लिए "गेम चेंजर" करार देते हुए थियागा राजन ने घोषणा की कि यह योजना 15 सितंबर से लागू की जाएगी। इसी दिन डीएमके संस्थापक सी एन अन्नादुराई की जयंती है। इस योजना का अखार्च सात हजार करोड़ आयेगा।

प्रमुख घोषणायें

तमिलनाड़ु के बजट में कई प्रमुख घोषणाएं हैं जिसमें गुइंडी में कलैगनार मेमोरियल मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का शुभारंभ, उत्तरी चेन्नई के लिए 1000 करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना और कोयम्बटूर और मदुरै में मेट्रो रेल परियोजनाएं शामिल हैं। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि आर्थिक सुधार की पहल से राजस्व घाटा 62,000 करोड़ रुपये से घटकर 30,000 करोड़ रुपये रह गया है।

उन्होंने कहा कि यह कई "बड़े पैमाने पर कल्याणकारी योजनाओं" के बावजूद है जो पिछले दो वर्षों के दौरान लागू की जा रही हैं। जैसे ही थियागा राजन ने अपना भाषण शुरू किया, एडप्पाडी के पलानीस्वामी के नेतृत्व में मुख्य विपक्षी दल एआईएडीएमके के सांसदों ने मुद्दों को उठाने का प्रयास किया और ईरोड पूर्व उपचुनाव में अनियमितताओं का हवाला देते हुए सदन से बहिर्गमन किया, जिससे सदन में कुछ देर हंगामा हुआ।

कृषि बजट

बजट पेश होने के बाद इस सत्र की अवधि, 2023-24 के कृषि बजट पेश करने की तारीख और विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के लिए सदन की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी। वित्त मंत्री 28 मार्च को चालू वित्त वर्ष के लिए अंतिम पूरक अनुमान और अगले वित्तीय वर्ष के भाग के लिए लेखानुदान भी पेश करेंगे।

बजट तैयार करने के क्रम में सीएम स्टालिन ने शुक्रवार को राज्य आर्थिक सलाहकार परिषद की तीसरी बैठक की अध्यक्षता भी की. स्टालिन ने पिछले दो वर्षों के दौरान लागू की गई योजनाओं को याद किया और नई योजनाओं के लिए ईएसी के सुझाव मांगे। बैठक में ईएसी के सदस्य प्रोफेसर एस्थर डुफ्लो, डॉ अरविंद सुब्रमण्यन, प्रोफेसर ज्यां द्रेज और डॉ एस नारायण शामिल हुए।

Neelmani Lal

Neelmani Lal

Next Story