×

कमल हासन व एमएनएम का खाता न खुलना बदलाव का बड़ा संकेत

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में मक्कल नीधि माइम (एमएनएम) के नेता, दक्षिण भारत के सुपरस्टार कमल हासन का कोयम्बटूर जैसी सीट से भाजपा प्रत्याशी से हारना और उनकी पार्टी का राज्य में खाता भी न खुलना इस अभिनेता प्रधान राजनीति वाले राज्य में आ रहे बदलाव का एक बहुत बड़ा संकेत है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Monika
Published on: 3 May 2021 10:18 AM GMT (Updated on: 3 May 2021 10:51 AM GMT)
कमल हासन व एमएनएम का खाता न खुलना बदलाव का बड़ा संकेत
X

कमल हासन (फोटो:सोशल मीडिया ) 

नई दिल्ली: तमिलनाडु विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) में मक्कल नीधि माइम (एमएनएम) के नेता, दक्षिण भारत के सुपरस्टार कमल हासन (South Superstar Kamal Haasan) का कोयम्बटूर जैसी सीट से भाजपा प्रत्याशी से हारना और उनकी पार्टी का राज्य में खाता भी न खुलना इस अभिनेता प्रधान राजनीति वाले राज्य में आ रहे बदलाव का एक बहुत बड़ा संकेत है। इन हालात में रजनीकांत (Rajinikanth) का सक्रिय राजनीति में न आकर स्थिति का आकलन करने का फैसला सही लग रहा है।

राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम के 37.68 प्रतिशत और अन्नाद्रविड़ मुन्नेत्र कषगम के 33.29 फीसद वोट शेयर पर कब्जा करने के बाद तीसरे नंबर पर कांग्रेस 4.27 फीसद वोट ही ले पाई है। इसके बाद पीएमके का नंबर आता है जिसे 3.82 फीसद वोट शेयर मिला है। बाकी सारे दल जीरो से तीन फीसदी के बीच सिमट गए हैं।

मक्कल नीधि माइम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हसन कोयंबटूर दक्षिण सीट से चुनाव हार गए हैं। अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन को भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार वनाथी श्रीनिवासन ने नजदीकी मुकाबले में 1500 से ज्यादा वोटों से हराया है। कमल हसन की पार्टी तमिलनाडु में एक भी सीट जीतने में नाकामयाब रही है।

श्रीनिवासन, कमल हासन, मयूर जयकुमार (फोटो : सोशल मीडिया)

कमल हासन, श्रीनिवासन और मयूर जयकुमार के बीक मुकाबला

कोयंबटूर दक्षिण सीट पर एमएनएम के कमल हसन, भाजपा की वनाथी श्रीनिवासन और कांग्रेस के मयूर जयकुमार के बीच मुकाबला था। भाजपा की वनाथी श्रीनिवासन को 52,627, कमल हसन को 51,087 और मयूर जयकुमार को 41663 वोट मिले।

कमल हासन की पार्टी एमएनएम इस चुनाव में अभिनेता आर सरथ कुमार की अगुवाई वाले आल इंडिया समतुवा मखल काची (एआईएसएमके) परिवेन्धर की पार्टी इंडिया जननायक काची (आईजेके) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी।

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में हारे कमल हासन (फोटो: सोशल मीडिया)

कमल हासन की मक्क्ल नीधि मय्यम गठबंधन में 154 सीटों पर लड़ी लेकिन कोई भी सीट नहीं जीत सकी। कमल हासन ने 2018 में पार्टी बनाई थी, जिसके बाद उनका ये पहला विधानसभा चुनाव था। इससे पहले 2019 में एमएनएम ने लोकसभा चुनाव लड़ा था। जिसमें पार्टी को 3.77 प्रतिशत वोट मिले थे। लेकिन इस चुनाव में वो कोई कमाल नहीं कर सके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story