×

Kamal Hassan on Hindi Language: हिंदी भाषा के विरोध में उतरे तमिल सुपरस्टार कमल हासन, दी ये चेतावनी

Kamal Hassan on Hindi Language: तमिल सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन का हिंदी विरोध जगजाहिर है। वो लगातार दक्षिण भारत पर हिंदी भाषा थोपने की कोशिश का विरोध करते रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Dec 2022 7:49 AM GMT
Tamil superstar Kamal Haasan came out against Hindi language, gave this warning
X

हिंदी भाषा के विरोध में उतरे तमिल सुपरस्टार कमल हासन, दी ये चेतावनी (Photo- Social Media)

Kamal Hassan on Hindi Language: तमिल सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन (Tamil superstar Kamal Haasan) का हिंदी विरोध जगजाहिर है। वो लगातार दक्षिण भारत पर हिंदी भाषा (Hindi language) थोपने की कोशिश का विरोध करते रहे हैं। एकबार फिर उनके एक ट्वीट ने इस विवाद को गरमा दिया है। तमिल सुपरस्टार ने कहा कि हिंदी को दूसरे पर थोपना मुर्खता है। जो थोपा गया है उसका विरोध किया जाएगा। कमल हासन ने ये बातें केरल से आने वाले सीपीएम के राज्यसभा सांसद जॉन ब्रिटास के एक वीडियो को री-ट्वीट करते हुए कहा।

तमिल में कमल ने दी चेतावनी

सुपरस्टार कमल ने तमिल में ट्वीट कर लिखा, मातृभाषा हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है। अन्य भाषाओं को सीखना और उसका इस्तेमाल करना व्यक्तिगत पसंद से होता है। यही पिछले 75 सालों से साउथ इंडिया का अधिकार रहा है। उत्तर – पूर्व में भी यही दिखाई देगा। हिंदी का विकास करना और उसे दूसरे पर थोपना अज्ञानता है। जो लगाया गया है उसका विरोध किया जाएगा।

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट में चेतावनी भरे अंदाज में कहा, केरल में भी यह बात साफ नजर आती है। आधे भारत के लिए भी यही बात कही गई है। खबरदार, पोंगल आ रहा है। ओह ! माफ करें आपको समझने में आसानी हो इसके लिए जागते रहो...।' हासन ने इस ट्वीट के साथ सीपीएम सांसद की वीडियो भी शेयर किया है।


क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि पिछले दिनों राज्यसभा में बोलते हुए केरल से सीपीएम सांसद जॉन ब्रिटॉस ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी का इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, हजारों उत्तर भारतीय छात्र दक्षिण भारत में पढ़ते हैं। यदि उन्हें जबरन तमिल, मलयालय या कन्नड़ में पढ़ने के लिए कहा जाए, तो उनमें से अधिकतर बच्चे चले जाएंगे। कल्पना कीजिए क्या होता अगर सुंदर पिचाई को आईआईटी की परीक्ष जबरदस्ती हिंदी में दिलाई जाती, क्या वे आज गूगल के टॉप अधिकारी होते ?

कमल हासन का पुराना है हिंदी विरोध

सिनेमा से सियासत में उतरे कमल हासन का हिंदी विरोध पुराना है। वो कई बार इसे लेकर विवादित बयान भी दे चुके हैं। साल 2019 में उनके एक ऐसे ही बयान पर खूब बवाल मचा था, जब उन्होंने हिंदी की तुलना डायपर में छोटे बच्चे से कर दी थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story