×

Governor of Tamizhagam: गवर्नर ऑफ तमिझगम-अब एक नया विवाद

Governor of Tamizhagam: राज्यपाल रवि ने पिछले सप्ताह राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु से 'तमिझगम' करने का सुझाव दिया था जिसके बाद से सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक, दोनों भड़के हुये हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 10 Jan 2023 12:08 PM GMT
Governor of Tamizhagam
X

Governor of Tamizhagam (Social Media) 

Governor of Tamizhagam: विवादों में घिरे तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने एक और बखेड़ा खड़ा कर दिया है। उन्होंने पोंगल त्योहार के लिए जो निमंत्रण भेजा है उसमें राज्य सरकार की बजाय केंद्र सरकार का लोगो छपा है। यही नहीं, इस निमंत्रण पत्र में रवि ने खुद को 'तमिझगा आलुनार' या तमिझगम के राज्यपाल के रूप में संदर्भित किया है। राज्यपाल रवि ने पिछले सप्ताह राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु से 'तमिझगम' करने का सुझाव दिया था जिसके बाद से सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक, दोनों भड़के हुये हैं।

पोंगल का निमंत्रण

पोंगल का निमंत्रण विवाद भी ऐसे समय में आया है जब राज्यपाल और सरकार आमने-सामने हैं। 9 जनवरी को तमिलनाडु विधानसभा में पढ़े गए एक भाषण में राज्यपाल रवि द्वारा किये गए बदलाव के बाद मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने विधानसभा अध्यक्ष से मांग की कि केवल मूल भाषण को ही रिकॉर्ड में रखा जाए। इससे नाराज हो कर राज्यपाल ने सदन से वाकआउट कर दिया था।

कड़ी प्रतिक्रिया तय

वीआईपी और वरिष्ठ सरकारी हस्तियों को हाल ही में भेजे गए पोंगल के निमंत्रण पर कड़ी प्रतिक्रिया तय है क्योंकि इससे पहले राज्यपाल के कार्यालय से जारी निमंत्रणों में उन्हें 'तमिलनाडु के राज्यपाल' के रूप में संदर्भित किया जाता रहा है। अप्रैल 2022 में तमिल नववर्ष समारोह के लिए भेजा गया निमंत्रण भी ऐसा ही था।

लोगो भी बदल दिया

अतीत में राजभवन द्वारा जारी किए गए निमंत्रणों में तमिलनाडु सरकार का लोगो बना होता था। लेकिन राजभवन के नवीनतम निमंत्रण में केंद्र सरकार के प्रतीक चिन्ह को लगा दिया गया है। राज्यपाल रवि और उनकी पत्नी लक्ष्मी रवि 12 जनवरी को चेन्नई राजभवन में होने वाले 'पोंगल पेरुविझा (त्योहार)' के मेजबान हैं।

ट्विटर पर निमंत्रण साझा करने वाले मदुरै के सांसद सु वेंकटेशन ने कहा कि पिछले साल और अब भेजे गए निमंत्रण में अंतर है। कम्युनिस्ट नेता ने आगे कहा कि इस साल के राजभवन के निमंत्रण में तमिलनाडु के प्रतीक चिन्ह से परहेज किया गया है क्योंकि इसमें तमिलनाडु वाक्यांश है।

मसला तमिझगम का

तमिलनाडु राज्य को संदर्भित करने के लिए 'तमिझगम' शब्द का उपयोग करना आम बात है, खासकर जब इससे संबंधित मामलों पर चर्चा की जाती है, जैसे कि मुख्यमंत्री को 'तमिझागा मुथलवार' (मुथलवार यानी मुख्यमंत्री) के रूप में संदर्भित किया जाता है। लेकिन जब से राज्यपाल रवि ने तमिझगम का नाम लेते हुए राज्य का नाम बदलने का सुझाव दे डाला तबसे इसे द्रविड़ राजनीति के खिलाफ एक राजनीतिक रुख के रूप में बताया जा रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन ने शहर के टी नगर में हाल ही में आयोजित एक समारोह में 'तमिझगम' शब्द को एक नए विवादास्पद चेहरे और तेवर में देखा गया था। अपने भाषण में वह दो बार 'तमिझगम ...' बोल गए। लेकिन जल्दी से खुद को सुधारते हुए उन्होंने टिप्पणी की कि "इन दिनों, यह शब्द ही परेशानी पैदा कर सकता है।"

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story