×

GTA 6 leak: गेम हैकर को आजीवन अस्पताल की कैद, जीटीए-6 को किया था हैक

GTA 6 leak: ऑक्सफ़ोर्ड का 18 वर्षीय एरियन कुर्ताज ऑटिज़्म से पीड़ित भी है। आरोप है कि वह अंतरराष्ट्रीय गिरोह "लैप्सस$" का एक प्रमुख सदस्य था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Dec 2023 8:37 AM GMT
Game hacker life in hospital
X

Game hacker life in hospital  (photo: social media )

GTA 6 leak: हैकिंग के एक मामले में एक युवक को अस्पताल में अनिश्चितकाल बंद रखने की सज़ा दी गई है। 18 साल के इस लड़के ने आगामी ग्रैंड थेफ्ट ऑटो (जीटीए) गेम की क्लिप लीक कर दी थी।

ऑक्सफ़ोर्ड का 18 वर्षीय एरियन कुर्ताज ऑटिज़्म से पीड़ित भी है। आरोप है कि वह अंतरराष्ट्रीय गिरोह "लैप्सस$" का एक प्रमुख सदस्य था। उबर, एनवीडिया और रॉकस्टार गेम्स सहित तकनीकी दिग्गजों पर गिरोह के हमलों से कंपनियों को लगभग 10 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

क्या कहा कोर्ट ने?

एरियन कुर्ताज को सज़ा सुनाते हुए न्यायाधीश ने कहा कि कुर्ताज के कौशल और साइबर अपराध करने की इच्छा का मतलब है कि वह जनता के लिए एक उच्च जोखिम बना हुआ है। वह जीवन भर एक सुरक्षित अस्पताल में रहेगा जब तक डॉक्टर उसे एक खतरा मानते हैं। अदालत को बताया गया कि कुर्ताज हिरासत में रहते हुए हिंसक था और चोट या संपत्ति के नुकसान की दर्जनों रिपोर्टें थीं।

गंभीर ऑटिज़्म

डॉक्टरों ने एरियन कुर्ताज को उसके गंभीर ऑटिज्म के कारण मुकदमे में खड़े होने के लिए अयोग्य माना, इसलिए जूरी को यह निर्धारित करने के लिए कहा गया कि उसने कथित कृत्य किए हैं या नहीं - न कि क्या उसने आपराधिक इरादे से ऐसा किया है। सजा की सुनवाई के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए गए एक मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन में कहा गया है कि वह जितनी जल्दी हो सके साइबर-अपराध में लौटने का इरादा व्यक्त करता रहा। वह अत्यधिक मोटिवेटेड है।

अत्यधिक स्किल्ड है कुर्ताज

जूरी को बताया गया कि जब वह एनवीडिया और बीटी/ईई को हैक करने के लिए जमानत पर था और ट्रैवेलॉज होटल में पुलिस सुरक्षा में था, तब भी उसने हैकिंग जारी रखी और अपनी सबसे कुख्यात हैक को अंजाम दिया। अपना लैपटॉप जब्त होने के बावजूद, कुर्ताज अमेज़ॅन फायरस्टिक, अपने होटल टीवी और एक मोबाइल फोन का उपयोग करके "ग्रैंड थेफ़्ट ऑटो" गेम के पीछे की कंपनी रॉकस्टार में सेंध लगाने में कामयाब रहा। कुर्ताज ने अप्रकाशित और बहुप्रतीक्षित "ग्रैंड थेफ्ट ऑटो - 6" की 90 क्लिप चुरा लीं। उसने कंपनी के आंतरिक स्लैक मैसेजिंग सिस्टम में सेंध लगाकर घोषणा की, "अगर रॉकस्टार 24 घंटों के भीतर टेलीग्राम पर मुझसे संपर्क नहीं करता है तो मैं सोर्स कोड जारी करना शुरू कर दूंगा"। इसके बाद उसने क्लिप और सोर्स कोड को एक फोरम पर पोस्ट किया। उसे पुनः गिरफ्तार कर लिया गया और मुकदमा चलने तक हिरासत में रखा गया।

इस महीने की शुरुआत में, "जीटीए - 6" का ट्रेलर यूट्यूब पर केवल 4 दिनों में 128 मिलियन बार देखा गया था।

सजा की सुनवाई में कुर्ताज की बचाव टीम ने तर्क दिया कि गेम के ट्रेलर की सफलता से संकेत मिलता है कि कुर्ताज की हैक ने गेम डेवलपर को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाया है और पूछा कि इसे सजा में शामिल किया जाए।लेकिन न्यायाधीश लीज़ ने कहा कि व्यक्तियों और कंपनियों पर उनके अन्य कई हैक से वास्तविक पीड़ित और वास्तविक नुकसान हुआ था। अकेले रॉकस्टार गेम्स ने अदालत को बताया कि हैक से उबरने में उसे 5 मिलियन डॉलर का खर्च आया और साथ ही कर्मचारियों का हजारों घंटे का समय खर्च हुआ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story