×

5G Services in 13 Cities: आज से देश भर में शुरू 5G सेवाएं, सबसे पहले इन 13 शहरों में स्टार्ट

5G Services in 13 Cities: 5G सेलुलर प्रौद्योगिकी की पांचवीं पीढ़ी को संदर्भित करता है।स्पीड के मामले में, 5G के लिए थंब रूल 100 एमबीपीएस है, हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है। 4जी के लिए व्यापक सहमति यह है कि यह 60-70 एमबीपीएस की सीमा में है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Oct 2022 1:59 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2022 1:59 AM GMT)
5G to be launched on October 1
X

5G to be launched on October 1 (Photo Credit: Social Media) 

5G Services in 13 Cities: भारत में हाई-स्पीड 5जी सेवाओं का बहुप्रतीक्षित रोलआउट इस साल अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार दूरसंचार कंपनियां बुनियादी ढांचा तैयार करने में व्यस्त हैं और अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू हो जानी चाहिए। सरकार के राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने शनिवार को ट्वीट किया कि भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत 1 अक्टूबर को प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में की जाएगी। राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 5जी सेवाओं की शुरुआत की जाएगी।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी), जो एशिया में सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करती है, संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित की जाती है। IMC 2022, 1-4 अक्टूबर से नियोजित, "मौजूदा प्रौद्योगिकी के विकास पथ और सार्थक संवादों के माध्यम से भविष्य के लिए व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए क्या है" पर ध्यान केंद्रित करेगा।

भारत के 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के आंकड़ों के अनुसार, Reliance Jio सबसे अधिक बोली लगाने वाले के रूप में उभरा; उसके बाद भारती एयरटेल है। इसका साफ मतलब है कि ये दोनों ऑपरेटर देश में सबसे तेज इंटरनेट मुहैया कराने में सबसे आगे होंगे।

हालांकि 5G सेवाएं प्रदान करने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से की जाएगी, ऐसा ही एक कदम 4G रोलआउट के दौरान पहले भी देखा जा चुका है। 5जी सेवाओं को पहले कुछ चुनिंदा शहरों में पायलट आधार पर प्रदान किया जाएगा और बाद में अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा।

इन शहरों में होगा 5G सबसे पहले शुरू

जानकारी के अनुसार देश के 13 ऐसे चयनित शहर हैं जहाँ 5G सेवाएं सबसे पहले शुरू होंगी। ये शहर हैं:

अहमदाबाद

बेंगलुरु

चंडीगढ़

गांधीनगर

गुरुग्राम

हैदराबाद

जामनगर

कोलकाता

चेन्नई

लखनऊ

पुणे

दिल्ली

मुंबई

इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उपर्युक्त शहरों के प्रत्येक नागरिक को 5G सेवाएं नहीं मिल सकती हैं। हो सकता है कि टेलीकॉम कंपनियां इन शहरों के उन चुनिंदा इलाकों में 5जी की सुविधा मुहैया कराएं जिनकी अभी पुष्टि नहीं हुई है।

बता दें कि हाई-स्पीड 5G सेवाएं दो-तीन वर्षों में "सस्ती" कीमतों पर देश के अधिकांश हिस्सों में उपलब्ध होंगी। जानकारी के अनुसार दूरसंचार विभाग को एयरटेल, जियो, अदाणी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से करीब 17,876 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान मिला है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, 5G पर बात की थी और कहा था कि यह सेवा 10 गुना तेज गति प्रदान करेगी और जल्द ही भारत में शुरू होगी। उन्होंने यह भी कहा था कि भारतीय गांवों को ऑप्टिकल फाइबर की सुविधा मिलेगी और जल्द ही इंटरनेट देश के सबसे दूर के हिस्से तक पहुंच जाएगा।

क्या है 5G

5G सेलुलर प्रौद्योगिकी की पांचवीं पीढ़ी को संदर्भित करता है।स्पीड के मामले में, 5G के लिए थंब रूल 100 एमबीपीएस है, हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है। 4जी के लिए व्यापक सहमति यह है कि यह 60-70 एमबीपीएस की सीमा में है।

हाई-स्पीड डेटा के अलावा, 5G में मशीन-टू-मशीन संचार, कनेक्टेड वाहन, और अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव जैसे कई उद्यम-स्तरीय समाधान सक्षम करने की क्षमता है।

इससे पहले अगस्त में दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम नीलामी से कुल 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो, अदानी समूह, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया चार प्रमुख भागीदार थे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story