×

Smartphone Market: स्मार्टफोन बाजार से गायब हो गए 500 ब्राण्ड!

Smartphone Market: बाजार में किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के कुछ ब्रांड कुछ समय बाद लापता हो जाते हैं। बिजनेस या प्रोडक्ट फेल हो जाने या किसी और क्षेत्र में बिजनेस शिफ्ट हो जाने के कारण ऐसा होता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 Sep 2023 1:46 AM GMT (Updated on: 24 Sep 2023 1:46 AM GMT)
500 brands disappeared from smartphone market
X

स्मार्टफोन बाजार से गायब हो गए 500 ब्राण्ड: Photo- Social Media

Smartphone Market: बाजार में किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के कुछ ब्रांड कुछ समय बाद लापता हो जाते हैं। बिजनेस या प्रोडक्ट फेल हो जाने या किसी और क्षेत्र में बिजनेस शिफ्ट हो जाने के कारण ऐसा होता है। स्मार्टफोन बाजार भी इससे अछूता नहीं है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 2017 से अब तक दस बीस नहीं, बल्कि 500 से ज्यादा ब्रांड गायब हो चुके हैं।

एक तिहाई रह गए

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के विश्लेषण से पता चलता है कि 2017 में अपने चरम पर सालाना 15 अरब यूनिट्स की बिक्री में 700 से अधिक स्मार्टफोन ब्रांडों का योगदान था। 2023 में यह संख्या एक तिहाई घटकर लगभग 250 रह गई है। पिछले पांच वर्षों में बंद हुए लगभग सभी ब्रांड भारत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे स्थानों में पाए जाने वाले स्थानीय ब्रांड थे। सैमसंग जैसे ग्लोबल ब्रांडों की संख्या लगातार 30 से अधिक बनी हुई है।

क्या है वजह

काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने पिछले सात वर्षों में ब्रांडों की घटती संख्या के पीछे कई कारणों को गिनाया है। 2020 में शुरू हुई कोरोना महामारी और कंपोनेंट्स की कमी का व्यापक प्रभाव पड़ा, जबकि 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण कई छोटी स्मार्टफोन कंपनियां बंद हो गईं।

लोकल ब्रांडों के सामने अलग तरह की समस्याएं रहीं हैं। ज्यादातर लोग अपने उपकरणों को अपग्रेड करने से पहले लंबे समय तक अपने पास रखते हैं, सस्ते फोन की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है, यूजर्स भी मैच्योर होते जा रहे हैं और बड़े ब्रांड लगातार टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करते रहे हैं। लोकल ब्रांड ये सब नहीं कर पाते।

रिफर्बिश्ड फोन

बाजार पर असर डालने वाला एक अन्य कारक है नवीनीकृत या रिफर्बिश्ड फोन। नए फोन की बिक्री में 5 फीसदी बढ़ोतरी की तुलना में 2021 में रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की बिक्री 14 फीसदी बढ़ी। 2022 में अंतर और भी अधिक स्पष्ट था: रिफर्बिश्ड फोन के लिए 5 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि नए हैंडसेट में माइनस 12 फीसदी की नकारात्मक वृद्धि देखी गई।

एलजी को धक्का

हाल के दिनों में स्मार्टफोन बाजार में सबसे बड़ा धक्का एलजी को हुआ है। छह साल तक लगभग 4.5 बिलियन डॉलर की रकम खोने के बाद, 2021 में कंपनी के स्मार्टफोन डिवीजन का भविष्य स्पष्ट हो गया था। इसने दो साल पहले इस सेक्टर को ही छोड़ दिया। हालांकि एलजी ने कुछ सबसे इनोवेटिव हैंडसेट पेश करने के लिए याद किया जाएगा।

और भी ब्रांड खत्म होंगे

काउंटरप्वाइंट का आंकलन है कि समय के साथ और अधिक स्मार्टफोन ब्रांड खत्म हो जाएंगे, जिससे तकनीकी दिग्गजों के हाथों में अतिरिक्त ताकत आ जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story