×

5G Network: क्या है 5G, कैसे बदल देगा भारत में इंटरनेट दुनिया की तस्वीर, जानिए सब कुछ सिर्फ यहां

5G Network: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार विभाग के 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके माध्यम से सफल आवेदकों को जनता तक 5जी सेवाएं पहुंचाने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 9:05 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 9:05 AM GMT)
5g Network
X

5g Network।

5G Network: भारत सरकार (Indian Government) ने को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को अंतिम मंजूरी दे दी, जिससे तहत निजी रूप स 5G नेटवर्क (5G network) संचालित करने का मार्ग भी पूर्ण रूप से प्रशस्त हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) ने दूरसंचार विभाग (Telecom department) के 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके माध्यम से सफल आवेदकों को जनता तक 5जी सेवाएं पहुंचाने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।

क्या है 5G

भारत में इंटरनेट की उम्र करीब 27 वर्ष की है और इन 27 वर्षों में भारत द्वारा अबतक 5G तक का सफर तय कर लिया गया है। 5G स्पेक्ट्रम के उपयोग से इंटरनेट डाउनलोड और अपलोड की गति बढ़ने के साथ ही डिवाइस की स्थिति भी बेहतर बनी रहेगी। साथ ही इसकी बदौलत बैंडविड्थ भी बढ़ेगी जिससे आपका डिवाइस किसी भी स्थिति में बेहतर और सुचारू रूप से इंटरनेट पर काम करेगा।

क्या है 5G और 4G का अंतर

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 5G सेवा 4G की तुलना में 10 गुना अधिक तेज है। इसको स्पेक्ट्रम की लेटेंसी रेट से समझा जा सकता है। दरअसल, लेटेंसी रेट वह दर है जिससे डेटा एक पॉइंट से होकर दूसरे पर आता है। एक ओर जहां 4G में लेटेंसी रेट 50 मिली सेकंड है वहीं दूसरी ओर 5G में यही लेटेंसी रेट 1 मिली सेकंड का प्राप्त होगा।

भारत में ऐसे बदलेगी इंटरनेट की तस्वीर

भारत में अगले माह से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की शुरुआत के साथ ही यकीनन एक नई इंटरनेट क्रांति के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं। दरअसल, प्राप्त सूचना के मुताबिक 5G की रफ्तार और उसका प्रदर्शन 4G की तुलना में 10 गुना अधिक रहेगा। जिसके चलते बेहद तेज इंटरनेट अनुभव के अलावा यूजर को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान होगी।

भारत में अगले माह से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी, जिसके बाद भारत भी उन देशों की सूची में शामिल होगा जहां 5G सेवा शुरू हो चुकी है। वर्तमान में अधिकतर दुनिया डिजिटल और इंटरनेट के इर्द-गिर्द घिरी हुई है, ऐसे में बेहतर इंटरनेट सेवा और तेज स्पीड एक आम ज़रूरत बन गई है, जिसे भारत में जल्द ही 5G की शुरुआत के साथ पूर्ण किया जाएगा।

इन देशों में जारी है 5G का उपयोग

भारत में अभी 5G सेवा की शुरुआत में महज कुछ ही समय शेष है लेकिन विपरीत इसके दुनिया में कई ऐसे देश भी शामिल हैं, जहां के कई शहरों में 5G का परीक्षण और शुरुआत पहले ही हो चुका है। आइये जाने इन देंशों के नाम-

अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, प्यूरटो रीको, डोमनिका रिपब्लिक, चीन, फिलीपीन, दक्षिण कोरिया, स्पेन, इटली, जर्मनी, सऊदी अरब, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, सहित कई प्रमुख शहरों को मिलाकर अबतक 5G नेटवर्क दुनियाभर के कुल 72 देंशों के 1947 शहरों तक पहुंच चुका है।

यह प्रमुख कंपनियां हो सकती हैं नीलामी में शामिल

सरकार ने यह भी कहा कि वह जुलाई के अंत तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। इस नीलामी में देश के तीन प्रमुख नेटवर्क कैरियर्स - वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल लिमिटेड और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो के भाग लेने की पूरी उम्मीद है

सरकार ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय करने की लागत को कम करने के लिए नीलामी की घोषणा की है, जिसमें एयरवेव्स के लिए अग्रिम भुगतान भी समाप्त हो गया है और नीलामी के मद्देनज़र बोलीदाता 20 समान मासिक किस्तों में 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान कर सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story