×

5G Data की क्या हो सकती है कीमत, सभी को बेसब्री से इंतजार है।

5G Data Price in India: क्या हो सकती है कीमत, 5G data plane का सभी को बेसब्री से इंतजार है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 20 Aug 2022 6:00 PM GMT
5G Data Price in India
X

5G Data Price in India (Photo - Social Media)

5G Data Price in India: 5G Data की क्या हो सकती है कीमत: 5G data plane का सभी को बेसब्री से इंतजार है। यह Service जल्द ही भारत में शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी 15 अगस्त की स्पीच में इसका जिक्र किया है और कहा है कि बहुत जल्द 5जी सर्विस शुरू होने जा रही है। 5G की नीलामी समाप्त हो गई है और हम 5G नेटवर्क सेवाओं के रोलआउट की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नीलामी में जियो का दबदबा रहा। जियो ने उच्चतम 5G स्पेक्ट्रम खरीदा है।

DoT द्वारा आयोजित 5G नीलामी में, Jio ने 88,078 करोड़ रुपये में 24.7GHz स्पेक्ट्रम हासिल किया। यह Jio को सबसे अधिक बोली लगाने वाला बनाता है, जिसके पास सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम पैन-इंडिया (26.77 GHz) है. Reliance Jio ने सभी लोकप्रिय फ़्रीक्वेंसी बैंड में 5G बैंड खरीदे हैं: 700MHz (n28), 800MHz (n5), 1800MHz (n3), 3300MHz (n78), और प्रीमियम mmWave 26GHz (n258) बैंड. यहां, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड सबसे अधिक मांग वाला बैंड है, क्योंकि यह Jio को भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश करने और जनता को कम लागत वाली 5G सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा।

Jio ने अभी तक औपचारिक रूप से अपनी 5G सेवा की लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में Reliance Jio के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा कि कंपनी पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएगी। 15 अगस्त को सर्विस शुरू नहीं हुई है. लेकिन लॉन्च डेट काफी नजदीक है।

Jio ने सभी 22 सर्किलों के लिए 5G बैंड खरीदे हैं, इसलिए Jio 5G भारत के सभी क्षेत्रों में आ रहा है। हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की 5G सेवाएं शुरुआत में 9 शहरों में शुरू होंगी, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं।

Jio ने 8 शहरों में 5G परीक्षण किए हैं और अलग-अलग डिग्री में 5G (())गति देखी है। हाल ही में 91Mobiles की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि मुंबई में Jio के 5G परीक्षण ने 4G की बैंडविड्थ की तुलना में 8x तेज डाउनलोड गति की पेशकश की। ऐसा प्रतीत होता है कि Jio 5G अपलोड स्पीड में 420Mbps और 412 Mbps तक की डाउनलोड स्पीड ला सकता है, जो कि भारत में 4G स्पीड पर एक बड़ा अपग्रेड है।

यह कहना जल्दबाजी होगी कि भारत में Jio के 5G प्लान और कीमत क्या होगी। हालांकि, अटकलें हैं कि Jio का 5G प्लान 400 रुपये से 500 रुपये प्रति माह के बीच होगा। वर्तमान में, Jio का ARPU लगभग 175 रुपये है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Content Creator - Automobile News

मैं ज्योत्सना सिंह, 1998 से दैनिक जागरण से शुरू हुए मेरे पत्रकारिता के सफर के दौरान शिक्षा, स्वास्थ, फीचर राइटिंग, फैमिली कोर्ट, महिला आयोग जैसी बेहद महत्वपूर्ण बीट पर अपनी कलम चलाने का अवसर मिला। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए साहित्यिक संस्था मुद्राराक्षस हिंदी साहित्य फाउंडेशन की पत्रिका शब्दवृक्ष के संपादन की जिम्मेदारी संभालने के साथ वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज ट्रैक मीडिया से जुड़कर बहुत कुछ नया सीखने और लिखने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

Next Story