×

5G Internet Speed: पलक झपकते ही डाऊनलोड हो रही पूरी फिल्म, जानें Airtel और Jio 5G की स्पीड

5G Internet Download Speed: जिओ तथा एयरटेल ने देश के कुछ शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Oct 2022 10:19 AM GMT
5G Internet Speed
X

5G Internet Speed (Image Credit : Social Media)

5G Internet Speed: भारत में 5G सेवा को लॉन्च कर दिया गया है Reliance Jio और Airtel ने देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपने 5G सेवा की शुरुआत भी कर दी है। दोनों कंपनियों के ग्राहकों को 5G सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मौजूदा सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी। 5G की लॉन्चिंग के बाद से ही ग्राहकों के मन में एक सवाल सबसे ज्यादा दस्तक दे रहा कि उन्हें शुरुआती दौर में डाउनलोडिंग स्पीड कितनी मिलेगी और पूरे देश भर में 5G सेवा चालू होने पर उन्हें कितने जीबीपीएस तक का डाउनलोडिंग स्पीड प्राप्त होगा। गौरतलब है कि बीते दिन जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा वाराणसी में अपने 5G सेवा का बीटा परीक्षण शुरू किया है जिसके तहत वह अपने कुछ चुनिंदा ग्राहकों को असीमित 5G डाटा दे रहा है।

Airtel 5G and Jio 5G Internet Speed

भारती एयरटेल के देश के आठ शहरों (दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी) के कुछ हिस्सों में चुनिंदा ग्राहकों को 5G सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही जियो ने भी वाराणसी, दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता में कुछ चुनिंदा ग्राहकों को 5G सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है। टेलीकॉम सेक्टर के एक्सपर्ट्स का मानना है कि शुरुआती दौर में दोनों ही टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को 600Mpps तक की डाउनलोडिंग स्पीड उपलब्ध कराएंगी। टेलीकॉम दिग्गजों की ओर से ऐलान किया गया है कि वह अपने वेलकम ऑफर के तहत चुने हुए 4 शहरों में कुछ ग्राहकों को 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड के साथ असीमित 5G डाउनलोड उपलब्ध कराएगा। हालांकि, एयरटेल की ओर से फिलहाल डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिल 5G के लॉन्च चरण के दौरान 600 mbps (मेगाबिट प्रति सेकंड) तक देने की उम्मीद है क्योंकि नेटवर्क पर ट्रैफ़िक कम होगा। हैंडसेट से ऐप और डेटा प्रोसेसिंग तक पहुंचने के लिए पेशेवर कंप्यूटर के समान काम करने की उम्मीद है। हालांकि, पूर्ण रोल आउट के बाद यह 200-300 mbps की सीमा में बना रहेगा। इसका मतलब है कि दो घंटे की हाई डेफिनिशन मूवी, जो आम तौर पर लगभग 6 जीबी फ़ाइल आकार की होती है, उसे केवल 1 मिनट 25 सेकंड में डाउनलोड की जा सकती है और 4K मूवी लगभग 3 मिनट में 600 एमबीपीएस की शीर्ष गति से डाउनलोड की जा सकती है।

गौरतलब है कि Vodafone-Idea तथा BSNL की ओर से फिलहाल देश के किसी भी शहर में 5G सेवा शुरू नहीं की गई है। माना जा रहा कि Vodafone-Idea इस साल के अंत तक कुछ जगहों पर अपने 5G सेवा को शुरू कर सकता है, लेकिन इस बारे में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त को देश में 5G सेवा शुरू करेगा और इस साल के अंत तक बीएसएनल अपने 4G सेवा को भी शुरू करने वाला है। इसके अलावा जिओ लक्ष्य रखा है कि वह साल 2023 के दिसंबर तक देश के सभी शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर देगा जबकि एयरटेल साल 2024 तक देश के सभी शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू कर देगा। जून 2022 की एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट यह भी पुष्टि करती है कि 5G पिछली सभी मोबाइल प्रौद्योगिकी पीढ़ियों की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। भारत में 2027 तक 5G के सभी सब्सक्रिप्शन का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा होने की उम्मीद है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story