×

5G Network Rollout : 5जी रोलआउट देश की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए- मुकेश अंबानी

5G Network Rollout :मुकेश अंबानी ने कहा कि सरकारी यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड का इस्तेमाल देश में मोबाइल सब्सिडी देने के लिए करने की पैरवी की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 8 Dec 2021 10:23 AM GMT
5जी रोलआउट देश की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए
X

मुकेश अंबानी (फाइल फोटो - सोशल मीडिया )

5G Network Rollout : रिलायंस जियो (Reliance Jio) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने 5जी रोलआउट (5G Rollout) को देश की पहली प्राथमिकता बताया है। 5जी के बारे में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि "हमने 100% देशी और व्यापक 5G सोल्युशन विकसित किया है जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव, डिजिटल मैनेज्ड और भारतीय है। हमारी तकनीक की वजह से जियो नेटवर्क को 4G से 5G में जल्द से जल्द अपग्रेड किया जा सकता है।" मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 (Technology Event India Mobile Congress 2021) (IMC 2021) में बोल रहे थे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि सरकारी यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (Government Universal Service Obligation Fund) का इस्तेमाल, देश में मोबाइल सब्सिडी (mobile subsidy) देने के लिए करने की पैरवी की है। मुकेश अंबानी का मानना है कि अगर देश के हाशिए पर रहने वाले लोगों को देश की डिजिटल ग्रोथ (digital growth) का हिस्सा बनना है तो उसे किफायती कीमतों पर सर्विस और डिवाइस मुहैया कराए जाने चाहिए।

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत को 2जी से 4जी और फिर 5जी में माइग्रेशन जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। लाखों भारतीयों को सामाजिक-आर्थिक पिरामिड में सबसे नीचे 2जी तक सीमित रखना उन्हें डिजिटल क्रांति के लाभों से वंचित करना है। क्योंकि कोविड में हमने देखा जब सबकुछ बंद था तब इंटरनेट और मोबाइल ने ही हमें जीवित रखा। तकनीक हमारे जीवन और रोजगार के लिए सहारा बनी।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 (India Mobile Congress 2021) बुधवार से शुरू हो गया यह इवेंट तीन दिन यानी 10 दिसंबर तक चलेगा। मोबाइल कांग्रेस में टेलीकॉम मिनिस्टर सहित टेलीकॉम सेक्टर की कई जानी मानी हस्तियां हिस्सा ले रही हैं।


Shraddha

Shraddha

Next Story