×

5G Smartphone: जानिए 5G स्मार्टफोन के शीर्ष कंपनियों के बारे में

5G Smartphone: कैलिफ़ोर्निया (California) की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) ने 5G स्मार्टफोन (5G Smartphone) की बिक्री के मामले में अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 Jan 2022 2:15 PM GMT
5G Smartphone: Know about the top 5G smartphone companies
X

5G स्मार्टफोन: Photo - Social Media

5G Smartphone: कैलिफ़ोर्निया (california) की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) ने 5G स्मार्टफोन (5G Smartphone) की बिक्री के मामले में अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स की मानें तो एप्पल ने 2021 की तीसरी तिमाही में 5G उपकरणों हेतु सर्वाधिक बिक्री वाली कंपनी बन गई है। इस अवधि के दौरान 5G शिपमेंट में गिरावट के साथ ही एप्पल ने शाओमी को दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। वहीं इसी के साथ दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग तीसरे स्थान पर काबिज है।

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स रिपोर्ट में सामने आया डेटा

एक रणनीति विश्लेषिकी रिपोर्ट में ज़ाहिर हुआ है कि एप्पल ने सबसे अधिक 5G डिवाइस बेचे हैं तथा चीनी कंपनी शाओमी के वैश्विक 5G स्मार्टफोन शिपमेंट वृद्धि 2021 में रुकी हुई है। वहीं दूसरी ओर सैमसंग ने पहले की तरह ही बिक्री की गति में वृद्धि दर्ज की है। इस तिमाही में लाभ के मामले में हुवावेई की कंपनी हॉनर शीर्ष पर रही है, जिसके बाद मोटोरोला और सैमसंग का स्थान रहा है।

सैमसंग के 5G स्मार्टफोन (Samsung 5G Smartphone) बिक्री में दर्ज हुई बढ़ोत्तरी

मार्केट स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के एसोसिएट डायरेक्टर विले पीटरी-उकोनाहो के मुताबिक-"सैमसंग कंपनी वर्तमान में ओप्पो से बहुत आगे है तथा सैमसंग 2021 की तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे बड़ा एंड्रॉइड 5 जी स्मार्टफोन विक्रेता बन गया है।" वर्तमान में सैमसंग के पास प्रीमियम फोल्डेबल डिवाइस से लेकर किफायती ए-सीरीज तक के स्मार्टफोन शामिल हैं।

Photo - Social Media

हॉनर ने 5G स्मार्टफोन बाजार में हासिल की बढ़त

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के एसोसिएट डायरेक्टर यिवेन वू के मुताबिक-"2021 की तीसरी तिमाही में हॉनर सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5जी स्मार्टफोन ब्रांड बन गया था। ऑनर के 5G स्मार्टफोन तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, खासकर चीन में।" वर्तमान में हॉनर कंपनी के 2021 में 50 5G, 50 SE 5G और 50 Pro 5G मॉडल Q3 सबसे ज्यादा बिकने वाले 5G एंड्राइड स्मार्टफोन मॉडल बन गए हैं।

भारत में पहले से ही सस्ते हैं 5जी स्मार्टफोन

पहले की बात करें तो 5G स्मार्टफोन केवल फ्लैगशिप रेंज में ही खरीदे जा सकते थे लेकिन 2021 में उनका औसत बिक्री मूल्य भी कम हो गया है। Xiaomi, OnePlus और Realme जैसे ब्रांड्स ने पिछले साल कम कीमत पर 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। जिसके बारें में रियलमी कंपनी का कहना है कि उसके ₹15,000 रुपये से अधिक के सभी नए स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी के साथ आएंगे तथा साथ ही Apple इसी साल 2022 में 5G कनेक्टिविटी वाला किफायती आईफोन मॉडल लांच कर सकती है।

Photo - Social Media

भारत बन सकता है एक बड़ा 5G बाजार

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट (Ericsson Mobility Report) की मानें तो 5G यूज़र्स की संख्या 2027 के अंत तक भारत में लगभग 39 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्रिप्शन साझा करने तक पहुंच जाएगी। वहीं कंपनियों को जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम मिल सकता है जिसके बाद इंटरनेट यूज़र्स को 2022 के अंत तक 5G सेवाएं मिलनी प्रारंभ हो सकती हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story