×

5G Auction: नीलामी शुरू, आज से कॉल, इंटरनेट और मैसेजिंग के तरीके में होगा ये बड़ा बदलाव

5G Auction India : 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग के क्षेत्र में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए आज भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू कर दी गई है। नीलामी के लिए Airtel और Jio समेत कई कंपनियों ने बोली लगाई है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 July 2022 5:56 AM GMT
5G
X

5G (Image Credit : Social Media)

5G Spectrum Auction : भारत में लंबे वक्त से 5G नेटवर्क लांचिंग की तैयारी चल रही है इसी तैयारी में अगली प्रक्रिया के तहत आज 5G स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी शुरू हो रही है। Bharti Airtel और Reliance Jio समेत कुल 4 कंपनियां बोली लगाई है। जिसमें Adani समूह ने 100 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जबकि रिलायंस जियो ने 14,000 करोड़ रुपये की ईएमडी प्रदान की है। भारती एयरटेल ने ईएमडी के रूप में 5,500 करोड़ रुपये लगाए थे, जबकि वोडाफोन आइडिया के लिए यह राशि 2,200 करोड़ रुपये थी। 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए बोली की प्रक्रिया आज शाम 6:00 बजे तक चली गई थी इस प्रक्रिया की शुरुआत आज सुबह 10:00 बजे की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक नीलामी की प्रक्रिया करीब 2 दिनों तक चल सकती है। आइए जानते हैं 5G के लॉन्चिंग के बाद इंटरनेट कॉल करने के तरीके में क्या कुछ बदलाव होगा-

5G इंटरनेट सेवा से बढ़ेगी सहूलियत (5G Internet Service)

5G इंटरनेट सेवा शुरू होने के बाद भारत में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ा बदलाव होगा। बड़े स्तर पर कम्युनिकेशन में और अधिक सुधार किया जा सकेगा साथ लोग आसानी से अपना एंटरटेनमेंट और सभी जरूरी काम इंटरनेट के जरिए कर सकेंगे। अगर 20 साल पहले के इंटरनेट सेवाओं को देखें तो वीडियो कॉलिंग या लाइव स्ट्रीम जैसी चीजें मोबाइल फोन में करना लगभग नामुमकिन सा था 4G नेटवर्क के लॉन्चिंग के बाद लोगों की सहूलियत बड़ी और बड़ी संख्या में लोग आसानी से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो कॉलिंग का आनंद लेने लगें। इसके साथ ही इंटरनेट वॉइस कॉल जैसी हाई क्वालिटी कॉलिंग फीचर भी 4G नेटवर्क आने के बाद लोगों उपलब्ध हुई अब 5G के लांचिंग के बाद लोग और बेहतर क्वालिटी में अपनों से बातें कर सकेंगे।

5G नेटवर्क का डाउनलोड स्पीड (5G Download Speed)

5G नेटवर्क की लॉन्चिंग के बाद भारत में आप काफी तेजी से अपने फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 5G नेटवर्क में डाउनलोड स्पीड 20Gbps तक कि होगी। हाई फ्रिकवेंसी बैंड पर आप बड़े ही आसानी से 20Gbps तक का इंटरनेट स्पीड पा सकेंगे। वहीं, मीडियम फ्रीक्वेंसी बैंड के जरिए आल 1.5Gbps तक का स्पीड पा सकते हैं इसके अलावा लो फ्रिकवेंसी बैंड पर सबसे कम स्पीड भी 100Mbps तक कब होगा। आसान भाषा में अगर 5G नेटवर्क डाउनलोड स्पीड को बताए तो जहां आप 2G नेटवर्क के जरिए कोई फाइल करीब 3 दिन में डाउनलोड कर सकते थे, 3G नेटवर्क के जरिए कोई फाइल जहां 2 घंटे में डाउनलोड किया जा सकता था, 4G नेटवर्क के जरिए जहां कोई फाइल 35 मिनट में डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं, 5G नेटवर्क लॉन्च होने के बाद आप उसी फाइल को महज 35 सेकंड या 1 मिनट में डाउनलोड कर सकेंगे।

5G नेटवर्क के फायदे (Advantages of 5G Network)

5G नेटवर्क की लॉन्चिंग के बाद सभी सेक्टर स्कोर फायदा होगा। आज देश में सभी क्षेत्रों के विभाग इंटरनेट के जरिए जुड़े हुए हैं डाउनलोड स्पीड बढ़ने के कारण हर क्षेत्र में काम और तेजी से किया जा सकेगा। 5जी नेटवर्क आने के बाद देश में सबसे बड़ी कॉलिंग समस्या कॉल ड्रॉप से भी मुक्ति मिल जाएगी। वहीं, इंटरनेट कॉल पहले की अपेक्षा और ज्यादा हाई क्वालिटी में किया जा सकेगा, इसके अलावा वीडियो कॉलिंग में अब बफरिंग जैसी समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा और लाइव स्ट्रीमिंग एंटरटेनमेंट के लिए भी आपको कभी रुकना नहीं पड़ेगा।

5G नेटवर्क के आने के बाद सबसे ज्यादा फायदा वीडियो गेम इन क्षेत्र को हो सकता है। भारत में इंटरनेट स्पीड कई क्षेत्रों में अभी भी काफी स्लो है जिसके कारण वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों को काफी ज्यादा नुकसान भी होता है। वहीं, वीडियो गेमिंग से जुड़े कंपनियों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ता है, अब 5G की लॉन्चिंग के बाद इस सेक्टर को सबसे ज्यादा फायदा होगा। इसके साथ ही 5G नेटवर्क के आने के बाद ड्राइवर लेस मेट्रो को और आसानी से ऑपरेट किया जा सकेगा साथ ही फैक्ट्रियों में काम करने वाले वर्चुअल रियलिटी रोबोट भी काफी तेजी से काम करेंगे।

5G नीलामी इन बैंड्स के लिए हो रही

5G नेटवर्क स्पेक्ट्रम को लेकर सरकार ने पुष्टि की है कि कुल 72GHz स्पेक्ट्रम की नीलामी कई आवृत्ति बैंडों में की जाएगी, जिसमें 600MHz, 700MHz, 800MHz, 900MHz, 1800MHz, 2100MHz, 2300MHz, 3300MHz और 26GHz शामिल हैं। बता दें आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले स्पष्ट किया था कि 2022 के अंत तक 20 से 25 भारतीय शहरों को 5G कनेक्टिविटी मिल जाएगी। उन्होंने यह भी संकेत दिया था कि भारत में नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तविक नेटवर्क की कीमत वैश्विक बाजार से कम होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story