×

6G Services in India: केंद्र सरकार ने 6G सेवा पर की बड़ी घोषणा, जानें कब तक होगा लॉन्च

6G Services in India: केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों ये कहकर चौंका दिया था कि भारत 6जी तकनीक तैयार कर रहा है। साल 2023 के अंत तक या 2024 के शुरूआत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Aug 2022 11:23 AM GMT
6G Service
X

6G Service। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

6G Services in India: 5जी स्पेक्ट्रम (5G spectrum) की नीलामी पूरी होने के बाद इसके रोलआउट होने की शिद्दत से प्रतीक्षा की जा रही है। केंद्र सरकार (Central Government) के मुताबिक, अक्टूबर तक देश में 5जी इंटरनेट सेवा (5G Internet Service) शुरू हो जाएगी। देश की तीनों दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन – आइडिया इस दिशा में जोरशोर से जुटी हुई हैं।

केंद्रीय टेलीकॉम राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान (Union Minister of State for Telecom Devusinh Chouhan) ने इसकी जानकारी दी। इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन रिजनल स्टैंडर्डाइजेशन फोर्म (International Telecommunication Union Region Standardization Form) के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि एक 6जी टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप सेटअप किया गया है, जो स्वेदशी 6जी विकसित करने पर काम करेगा।

एक माह में देश में 5जी सर्विज रोलआउट हो जाएगी: देवुसिंह चौहान

देवुसिंह चौहान (Union Minister of State for Telecom Devusinh Chouhan) ने आगे कहा कि लगभग एक माह में देश में 5जी सर्विज रोलआउट हो जाएगी। इस साल के अंत तक 5जी सेवाओं के लिए स्वदेश 5जी टेलीकॉम गियर भी उपलब्ध होंगे। चौहान ने कहा कि सरकार स्वदेशी डिजाइन, डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चर्ड एडवांस टेलीकॉम टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रही है। 5जी नेटवर्क एलिमेंट्स की टेस्टिंग के लिए सरकार ने एक स्वदेशी 5जी टेस्ट बैड भी विकसित किया है।

जानें कब लॉन्च होगी 6जी सेवा

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Communications Minister Ashwini Vaishnav) ने पिछले दिनों ये कहकर चौंका दिया था कि भारत 6जी तकनीक तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि साल 2023 के अंत तक या 2024 के शुरूआत में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तकनीक को लेकर जो भी उपकरण या डिवाइस तैयार किए जा रहे हैं या जो भी भविष्य में इस्तेमाल होंगे, वे सभी भारत में ही तैयार किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस स्वदेशी तकनीक को भारत बाद में अन्य देशों को भी देगा।

बता दें कि 6जी 5जी का अपग्रेड होगा। 6जी तकनीक के तहत इंटरनेट की स्पीड 20 जीबी प्रति सेकेंड तक की हो सकती है। 6जी के लॉन्च होने पर इमेज प्रोसेसिंग, लाइव लोकेशन और एआई जैसी तकनीक को बढ़ावा मिलेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story