×

Aadhaar Card Face Authentication: अब नही जाना होगा आधार कार्ड सेंटर, घर बैठे हो जाएगा सारा काम

Aadhaar Card Face Authentication: आधार से जुड़ी ऑथेंटिकेशन की समस्या को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक एप को लॉन्च किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 July 2022 1:15 PM GMT
aadhar face authenticate
X

आधार फेस ऑथेंटिकेट (फोटो-सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Face Authentication: आधार कार्ड से जुड़ा एक नया एप लॉन्च हुआ है। इस एप के जरिए आधार कार्ड होल्डर अपनी पहचान फेस ऑथेंटिकेशन की मदद से कंफर्म कर सकते हैं। इस फेस ऑथेंटिकेशन के लिए एक एप को लॉन्च किया गया है। इस ऑथेंटिकेशन एप का नाम कंपनी ने Aadhaar FaceRD रखा है। आधार से जुड़ी ऑथेंटिकेशन की समस्या को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस एप को लॉन्च किया है।

फेम ऑथेंटिकेशन से संबंधित इस एप को एंड्रायड मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस बारे में सामने रिपोर्ट के अनुसार, ये गूगल एप Face Authentication टेक्नोलॉजी की सहायता से किसी पर्सन के फेस को लाइव कैप्चर Aadhaar ऑथेंटिकेशन करता है।

यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च की गई ये फेस ऑथेंटिकेशन एप का इस्तेमाल यूजर्स कई आधार ऑथेंटिकेशन एप जैसे जीवन प्रमाण, राशन डिस्ट्रीब्यूशन (PDS), CoWin वैक्सीनेशन एप, स्कॉलरशिप स्कीम, किसान कल्याण योजनाएं के लिए किया जा सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने 12 जुलाई को ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है।

साथ ही ट्वीट में ये भी बताया कि इस आधार फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल UIDAI RD एप के जरिए किया जा सकता है। इस एप का इस्तेमाल कई आधार ऑथेंटिकेशन एप्स के लिए किया जा सकता है। इस एप को आधार फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के लिए UIDAI ने ही बनाया है।

सूत्रों से सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऑथेंटिकेशन एप से आधार होल्डर को अब लोकल आधार एनरोलमेंट सेंटर जाकर फिजिकल आइडेंटिफिकेशन के लिए आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही इस आधार वेरिफिकेशन से आधार होल्डर की रियल आइडेंटिटी को सत्यापित किया जा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story