×

Top Hatchback Cars: 2021 की टॉप 5 हैचबैक कार, भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में हो चुके लांच

Top Hatchback Cars: 2021 में लॉन्च होने वाली ऐसी टॉप 5 हैचबैक कारों के फीचर्स और कीमत के बारे में जानें ।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Monika
Published on: 26 Dec 2021 7:23 AM GMT
hatchback car
X

2021 की हैचबैक कार (फोटो : सोशल मीडिया )

Top Hatchback Cars: साल 2021 ऑटोमोबाइल सेक्टर में भरपूर मात्रा नें नए वाहनों के लॉन्चिंग के नाम रहा। इस साल न सिर्फ एसयूवी की जबरदस्त डिमांड रही, बल्कि कई हैचबैक कारों (hatchback cars) ने भी लोगों के बीच अपनी जगह बनाई। भारत की प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनियां जैसे मारुति और टाटा से लेकर विदेशी लक्ज़री ब्रांड मर्सिडीज ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार (Indian Automobile Market) में कई वाहन लांच किए। तो आइए आज जानते हैं 2021 में लॉन्च होने वाली ऐसी ही शीर्ष 5 हैचबैक कारों के फीचर्स और कीमत के बारे में-

मारुति सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट (photo : social media )

मारुति सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट (Maruti Suzuki Swift Facelift)

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इसी साल की शुरुआत में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट फेसलिफ्ट का 2021 संस्करण पेश किया है। इस मारुति सुजुकी स्विफ्ट की शुरुआती कीमत ₹5.73 लाख है तथा अतिरिक्त तौर पर इसमें यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ट्विन एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ईबीडी के साथ एंटी-ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और ISOFIX जैसे सुरक्षा उपकरण मौजूद हैं।

टाटा टियागो एनआरजी (photo : social media )

टाटा टियागो एनआरजी (Tata Tiago NRG)

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इसी साल अपनी टियागो हैचबैक का एनआरजी वर्जन लॉन्च किया है। भारतीय बाज़ार में इस मॉडल के प्रथम संस्करण को पहली बार 2018 में लॉन्च किया गया था। इसके पश्चात इसे जनवरी, 2020 में बंद कर दिया गया था। इसे पुनः 2021 में अपडेटेड एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ लॉन्च किया गया। 2021 टियागो एनआरजी में मानक टियागो के समान इंजन स्पेक्स मौजूद है । इसकी शुरुआती कीमत ₹6.57 लाख है।

हुंडई i20 एन-लाइन (photo : social media )

हुंडई i20 एन-लाइन (Hyundai i20 N-Line)

वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने इसी साल लग्जरी कारों के साथ-साथ स्पोर्टी कार के निर्माण पर भी विशेषकर ध्यान दिया है। इसी के मद्देनज़र हुंडई कंपनी ने लोगों द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद की गई अपनी कार i20 N-line का स्पोर्टियर संस्करण बिक्री हेतु पेश किया है। इस हैचबैक कार को कॉन्ट्रास्ट रेड स्टिचिंग और ऑल-ब्लैक इंटीरियर कॉन्सेप्ट के साथ चेकर फ्लैग पैटर्न दिया गया है तथा इसने 1.0 लीटर TGDi टर्बो-पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध है। वहीं भारत में इस कार की शुरुआती कीमत ₹9.84 लाख है।

Mercedes-AMG A45 (photo : social media )

मर्सिडीज-एएमजी ए 45 (Mercedes-AMG A45)

अगर स्पोर्टी हैचबैक कारों के बाद लग्जरी हैचबैक कारों की बात आती है तो यकीनन यह बात मर्सिडीज के ज़िक्र के बिना खत्म नहीं हो सकती। विश्व विख्यात वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज ने भारतीय बाज़ार में 2021 में अपनी लग्जरी हैचबैक कार Mercedes-AMG A45 पेश की है। इस कार में दुनिया का सबसे शक्तिशाली टर्बोचार्ज्ड चार-सिलेंडर इंजन मौजूद है तथा यह कार सीमित मात्रा में ही बिक्री हेतु उपलब्ध है। इस कार में 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन प्रदान किया गया है तथा इस कार की शुरुआती कीमत ₹79.50 लाख है।

नई जेनरेशन सेलेरियो (photo : social media )

नई जेनरेशन सेलेरियो (New Generation Celerio)

प्रख्यात वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 2021 में अपनी सर्वाधिक लोकप्रिय कार सेलेरियो की नई जेनरेशन कार को लॉन्च किया है। एसयूवी कारों की लगातार बढ़ रही मांगो के बावजूद देश में हैचबैक कारों को बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है । मारुति सुज़ुकी इस कार के लांच के 1 महीने के भीतर ही इसकी 15,000 कार यूनिट्स की बुकिंग हासिल कर ली थी, जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है। इस नई जेनरेशन सेलेरियो कार में 3डी इफेक्ट डिजाइन, स्पोर्टी लुक और बहु-सूचनात्मक डिस्प्ले के साथ ही K10C नेक्स्ट जेनरेशन का पेट्रोल इंजन भी दिया गया है। वहीं इस कार की शुरुआती कीमत ₹4.99 लाख है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story