AI Kya Hai: एआई क्या है? क्यों बढ़ रही इसकी डिमांड, भविष्य के लिए वरदान या अभिशाप

Kya Hai Artificial Intelligence Technology: आने वाले समय में AI की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है। जिसका असर कई सेक्टर्स पर पड़ने वाला है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 May 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 3:31 AM GMT)
AI Kya Hai
X

AI Kya Hai

Artificial intelligence Kya Hai: इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेस प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक में अपनी जगह बना चुका है। कई सेक्टर्स में इसका इस्तेमाल अभी से ही होने लगा है। जिससे ये उम्मीद की जाने लगी है कि, आने वाले समय में इसकी डिमांड बहुत बढ़ने वाली है। अब सवाल ये है कि, क्या AI किसी भी देश या सेक्टर के लिए भविष्य में फायदेमंद साबित होगा या इससे चुनौतियां बढ़ने वाली हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

AI क्या है

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) को शॉर्ट फॉर्म में AI के नाम से जानते हैं। AI दुनिया की सबसे पावरफुल तकनीकों में से एक है। इस तकनीक को मानव बुद्धिमत्ता यानी इंटेलिजेंस के बराबर माना जाने लगा है। इसकी मदद से अल्गोरिदम सीखने, भाषा, डिजिटल डेटा प्रोसेसिंग, बायोइंफार्मेटिक्‍स के साथ मशीन बायोलाजी को काफी आसानी से समझा जा सकता है। इन दिनों ChatGPT नाम का AI टूल भी काफी चर्चा में है। जानकारी के लिए बता दें कि, सन 1955 में जॉन मेकार्थी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पेश किया था। दरअसल जॉन एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे, जिन्होंने मशीनों को ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पेश किया था। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जहां फायदे हैं तो वहीं कुछ नुकसान भी हैं।

AI के फायदे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से हेल्थ या मेडिकल सेक्टर को सबसे ज्यादा फायदा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, AI से एक्सरे रीडिंग करना आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं डॉक्टर्स को किसी भी बीमारी या किसी भी चीज से जुड़ी रिसर्च करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही AI से मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज किया जा सकता है। इसलिए AI हेल्थ सेक्टर के लिए फायदेमंद होगा।

स्पोर्ट्स सेक्टर में भी AI कमाल कर सकता है। इससे स्पोर्ट्स सेक्टर को बहुत फायदा मिलेगा। खिलाड़ी AI की मदद से अपनी परफॉर्मेंस पर नजर रख सकते हैं। साथ ही इस तकनीक से खिलाड़ी को खेल को आसानी से समझने में काफी मदद मिलेगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कृषि सेक्टर में फायदा होगा। साथ ही स्कूल और कॉलेज को भी बहुत पहुंचने वाला है।

AI से Finance Sector में काफी फायदा होगा। इसकी मदद से फ्रॉड, Algorithmic Trading, Credit Scoring आदि पर नजर रखा जा सकता है।

AI का असर Marketing और Advertising Sector में भी होगा, जो फायदेमंद साबित होगा। इससे ग्राहकों की पसंद-नापसंद को समझने और ब्रांड इमेज में सुधार करने के लिए मदद मिलने वाला है।

Transportation Sector में भी AI का असर देखने को मिलेगा। AI गाड़ियों के रखरखाव, डाउनटाइम को कम करने और सुरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकता है।


AI के नुकसान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फायदेमंद होने के साथ साथ कुछ सेक्टर्स के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

AI का सबसे ज्यादा प्रभाव जॉब पर पड़ेगा। इससे सबसे ज्यादा बेरोजगारी बढ़ने की आशंका है। ऐसा इसलिए क्योंकि आने वाले समय में इंसानों की जगह मशीनों से काम लिया जा सकेगा। जिससे जॉब की कमी होगी और बेरोजगारी रेट बढ़ेगी।

AI जो है Privacy के लिए खतरा साबित हो सकता है। जहां एक ओर AI के कई फायदे हैं तो वहीं दूसरी ओर ये प्राइवेसी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पूरा AI सिस्टम डेटा पर ही निर्भर होगा। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हैकर्स इसका गलत फायदा उठाकर प्राइवेसी पर असर डाल सकते हैं।

AI आने वाले जेनरेशन के लिए खतरा साबित हो सकता है क्योंकि ये लोगों के काम को आसान बनाएगा। जिससे इंसान आलसी बन सकता है। जिसका असर आने वाली पीढ़ियों पर पड़ेगा।

AI की चुनौतियां

AI की सबसे बड़ी चुनौती होगी इसकी कीमत। जानकारी के लिए बता दें कि, AI हर दिन अपडेट हो रहा है। ऐसे में अपडेट के अनुसार नई जरूरतों को पूरा करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत पड़ेगी। मशीनों को मरम्मत और रखरखाव के लिए बहुत अधिक खर्च करने पड़ेंगे।

एआई डेटा पर आधारित सिस्टम है। ऐसे में इसके पास जितना ज्यादा डेटा होगा AI उतने ही बेहतर तरीके से काम करेगा लेकिन अगर पर्याप्त डेटा नहीं होगा तो इसके गलतियां करने की चांसेज बढ़ जाएंगी। जो सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

भारत में AI की संभावनाएं

भारत में AI की बहुत अधिक संभावनाए हैं। इसका इस्तेमाल भी भारत में तेजी से हो रहा है। बता दें कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि, 'AI In India' और 'Make AI work for India' के विजन को साकार करने के लिए, भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन Center of Excellence स्थापित होंगे। इससे आने वाले समय में अर्थव्यवस्था और भारत के विकास को और अधिक गति मिलेगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story