Air Conditioner Use Tips : अगर आप एसी के ज्यादा बिल से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स

Air Conditioner Use Tips:गर्मी के इस उमस भरे मौसम में लोगों घरों में एयर कंडिशनर का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 Jun 2021 7:15 AM GMT
एयर कंडिशनर खरीदते वक्त बिजली की खपत के बारे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
X

 एयर कंडिशनर के उपयोग करने की टिप्स (फोटो - सोशल मीडिया)

Air Conditioner Use Best Way : गर्मी के इस उमस भरे मौसम (humid weather) में लोगों के घरों में एयर कंडिशनर (Air Conditioner) का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है। जिसकी वजह से बिजली की खपत ज्यादा बढ़ गई है। एयर कंडिशनर खरीदते वक्त बिजली की खपत (power consumption) के बारे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

आपको बता दें कि लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम के चलते एयर कंडिशनर का उपयोग और बिजली की खपत दोनों ही बढ़ गई है। एयर कंडिशनर खरीदते वक्त बिजली की खपत के बारे में जानना जरूरी है। हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया लिमिटेड कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट नीलेश शाह ने कुछ खास टिप्स दी है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

एयर कंडिशनर का तापमान 24 डिग्री पर रखे

कुछ लोगों का मानना है कि एयर कंडिशनर का तापमान जितना कम रखेंगे उतना कमरा जल्दी ठंडा होगा लेकिन ऐसा सोचना गलत है। नीलेश शाह ने कहा ज्यादातर लोग एयर कंडिशनर का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर देते हैं। उन्हें लगता है उनके ऐसा करने सी कमरा फटाफट ठंडा हो जायेगा। लेकिन ऐसा करने से बिजली की खपत ज्यादा होती है। अगर आप बिजली की खपत को कम करना चाहते हैं तो एयर कंडिशनर का तापमान 24 डिग्री पर रखना ज्यादा फायदेमंद है।

ज्यादा स्टार रेटिंग के एयर कंडिशनर के फायदे

एयर कंडिशनर खरीदते वक्त उसकी रेटिंग पर ध्यान देना बेहद जरुरी है। इसलिए जब भी आप AC खरीदे तो 5 स्टार रेटिंग वाला ही लें। यह कमरे को बहुत ही प्रभावशाली तरीके से ठंडा रखता है। यह 5 स्टार रेटिंग वाला एयर कंडिशनर कमरे को जल्दी ठंडा करने के साथ बिजली की खपत को भी कम करता है।

एयर कंडिशनर में टाइमर सेट करने की आदत डालें

अगर आपके एयर कंडिशनर में टाइमर सेट करने की सुविधा है तो इसके उपयोग से काफी फायदा मिलता है। टाइमर के साथ एयर कंडिशनर को बंद या चालू करने की प्रक्रिया निर्धारित किया जा सकता है। यह सुविधा न केवल नींद के दौरान बल्कि अपने आप एयर कंडिशनर को चालू या बंद करती है।


Shraddha

Shraddha

Next Story