×

AQI App: आप वायु प्रदूषण की गिरफ्त में तो नहीं, अब अपने फोन के जरिए जानिए उस जगह का AQI लेवल जहां आप रहते हैं

AQI App: अगर आप को अपने आस पास की हवा में घुटन महसूस हो रही है और आप वायु प्रदूषण की गिरफ्त में हैं तो अब अपने फोन के जरिए उस जगह का AQI लेवल AQI ऐप्स के जरिये जान सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 6 Nov 2023 10:25 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 10:36 AM GMT)
Are you in the grip of air pollution? Now know through your phone the AQI level of the place where you live
X

आप वायु प्रदूषण की गिरफ्त में तो नहीं, अब अपने फोन के जरिए जानिए उस जगह का AQI लेवल जहां आप रहते हैं: Photo- Social Media

AQI App: ठंड की दस्तक के साथ ही कोहरे नुमा चादर ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। 24 घंटे हैवी ट्रैफिक से घिरे रहने वाले शहरों में बादलों की तरह घिरी ये सफेद चादर सांस में घुटन जैसा एहसास पैदा कर रही है। असल में ये बादल जैसी दिखने वाली सफेद चादर और कुछ नहीं बल्की वायु प्रदूषण के तौर पर जहरीली हवा है। जिसके रहते लोग सांस लेने में घुटन और सर दर्द जैसी समस्या का शिकार हो रहें हैं।

प्रदूषित वायु के चलते सबसे घने और व्यस्तम इलाके के तौर पर राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण की लिस्ट में टॉप पर आती है वहीं इसके अलावा पुणे, मुंबई और अहमदाबाद जैसे कई घने और बड़े शहरों में वायु प्रदूषण ठंड बढ़ने के साथ पिछले कई सालों की भाती वापस अपना रंग दिखा रहा है। जिसके चलते स्थिति काफी चिंता जनक होती जा रही है। वहीं दीपावली जैसा त्योहार भी सर पर है। इस त्योहार पर असंख्य लोग प्रतिबंधित होने के बावजूद आतिशबाजी का लुत्फ उठाते हैं। जिससे निकलने वाले धुवेँ से और भी ज्यादा वायु के दूषित होने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले वायु प्रदूषण की किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए उस जगह का AQI यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स के बारे में जरूर जानकारी ले लें। इस जानकारी को पाने के लिए आपको किसी खास टूल की जरूरत नही पड़ती बल्की आप अपने मोबाइल फोन पर ही ये जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आइए जानते हैं AQI ऐप्स से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

आपके फोन पर सफर-एयर ऐप देता हैं AQI की जानकारी

देश में शुद्ध वातावरण की समस्या जटिल होती जा रही है। यहां तक की प्रदूषित वायु के चलते अब सांस लेने में भी लोगों को दिक्कत महसूस होने लगी है। भारत सरकार इस समस्या को लेकर चिंतित नजर आ रही है और इस समस्या से निपटने के लिए कई बड़े उपाय करने की तैयारी भी कर रही है। इसी क्रम में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने वायु गुणवत्ता की जांच के लिए एक सफर-एयर ऐप को इजाद किया है। जिसे गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। यह मेट्रो शहरों के लिए AQI के साथ-साथ प्रदूषण के दूसरे माध्यमों पर भी अपनी पैनी नज़र रखती है, और प्राप्त डाटा के अनुरूप प्रदूषण की सही जानकारी को पेश करती है।

Photo- Social Media

ब्रीजोमीटर एयर क्वालिटी ऐप

ब्रीजोमीटर एयर क्वालिटी एक ऐप है, जो आपके आस-पास के क्षेत्र में AQI को मापने में आपकी मदद कर सकती है।जिसे मोबाइल पर आसानी से प्ले स्टोर पर जाकर डाउन लोड किया जा सकता है।

Photo- Social Media

प्लम लैब्स एयर क्वालिटी ऐप

इसी तर्ज पर भारत में वायु गुण वत्ता की जांच के लिए प्लम लैब्स भी काम कर रही है। जी कि NO2, PM 2.5, PM 10 और O3 जैसे खतरनाक प्रदूषकों की जांच कर सटीक जानकारी देने का काम करती है।

Photo- Social Media

एयर विजुअल एयर क्वालिटी ऐप

AQI जांचने के लिए एयर विजुअल ऐप भी काफी अच्छा ऐप साबित होता है, यह भारत के साथ-साथ दुनियाभर के 5 लाख से अधिक शहरों के AQI के बारे में जानकारी प्रदान करती है। जिसे आप अपने एंड्रॉयड या आईफोन डिवाइस में एजीली इंस्टॉल कर सकते हैं। ये ऐप सिर्फ फोन पर ही नहीं बल्कि आपकी स्मार्टवॉच और टैबलेट पर भी डाउन लोड किया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story