×

Airtel 5G Launch Date: इसी महीने लॉन्च होगी Airtel की 5G सर्विस, सबसे पहले इन शहरों में मिलेगी सुविधा

Airtel 5G Launch Date and Price: इसी महीने लॉन्च होगी Airtel की 5G सर्विस, सबसे पहले इन शहरों में मिलेगी 5जी की सुविधा, जानें डिटेल्स

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 22 Aug 2022 4:00 PM GMT
Airtel 5G Launch Date and Price
X

Airtel 5G Launch Date and Price (Photo - Social Media)

Airtel 5G Launch Date and Price: इसी महीने लॉन्च होगी Airtel की 5G सर्विस, सबसे पहले इन शहरों में मिलेगी 5जी की सुविधा, जानें डिटेल्स : कंपनी की माने तो इस महीने ही Airtel की 5G सर्विस लॉन्च होने वाली है। Airtel 5G service का पूरे देश में अभी इसका विस्तार नहीं किया जाएगा।

5G सेवाओं के जल्द ही जारी होने के साथ आप अपने 5G स्मार्टफोन पर 5G सर्विस का आनंद उठा सकते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel की 5G सर्विस इस महीने ही लॉन्च होने की अटकलों पर कंपनी ने कुछ समय पहले इसकी लॉन्च होने की जानकारी दी थी। Airtel ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए लगभग 43,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। Airtel ने 5G सर्विस लॉन्च पर कंपनी के सीईओ Gopal Vittal ने पहले ये बताया था कि अगस्त महीने में ही 5G सर्विस लॉन्च की जाएगी.

किन शहरों में मिलेगी 5G सर्विस

Airtel की 5G सर्विस इस महीने लॉन्च का ये मतलब नहीं है कि पूरे देश में 5G सर्विस मिलने लगेगी. पहले इसे केवल मेट्रो शहरों में पेश किया जाएगा. ये सर्विस वहां मिल सकती है जहां पर 5G पायलट टेस्ट सफल रहा है। Airtel की 5G सर्विस इस साल के अंत तक टियर-2 और टियर-3 शहरों में मिलने लगेगी। पूरे भारत में Airtel की 5G सर्विस के लिए मार्च 2024 तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

भारत में Airtel 5G बैंड्स

Airtel ने 900 MHz (8), 1800MHz (n3), 2100MHz (n1), 3300 MHz (n78), and 26 GHz (n258 mmWave) बैंड्स को खरीदा है। इसके लिए कंपनी ने लगभग 43,038 करोड़ रुपये खर्च कर दिए।

भारत में Airtel 5G को सपोर्ट करने वाले शहर

लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, Airtel 5G सर्विस को पहले दिल्ली, गांधीनगर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में लॉन्च किया जाएगा। यानी इसे पहले 13 शहरों में लॉन्च किया जाएगा. बाद में टियर-2 और टियर-3 के शहरों में इसे जारी किया जाएगा।

Airtel 5G की कीमत

Airtel 5G की कीमत को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन, रिपोर्ट की माने तो इसकी कीमत 4G से ज्यादा हो सकती है। इसके प्लान्स की कीमत भारत में 500 रुपये से शुरू हो सकती है। आपको बता दें कि Airtel 4G की प्लान्स की कीमत लगभग 300 रुपये से शुरू होती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Content Creator - Automobile News

मैं ज्योत्सना सिंह, 1998 से दैनिक जागरण से शुरू हुए मेरे पत्रकारिता के सफर के दौरान शिक्षा, स्वास्थ, फीचर राइटिंग, फैमिली कोर्ट, महिला आयोग जैसी बेहद महत्वपूर्ण बीट पर अपनी कलम चलाने का अवसर मिला। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए साहित्यिक संस्था मुद्राराक्षस हिंदी साहित्य फाउंडेशन की पत्रिका शब्दवृक्ष के संपादन की जिम्मेदारी संभालने के साथ वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज ट्रैक मीडिया से जुड़कर बहुत कुछ नया सीखने और लिखने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

Next Story