×

Airtel 5G Newstrack देश के इन शहरों में शुरू, जानें नेटवर्क सेटिंग, स्पीड, रिचार्ज प्लान और सब कुछ

Airtel 5G Launch : एयरटेल देश में आधिकारिक तौर पर 5G सेवा शुरू करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है। देश के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटरों में से एक ने अब 8 शहरों के लिए एयरटेल 5G प्लस सेवा शुरू की है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Oct 2022 8:38 AM GMT
Airtel 5G
X

Airtel 5G (Image Credit : Social Media)

Airtel 5G Launch : टेलीकॉम दिग्गज Airtel ने देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर दिया है। एयरटेल के साथ-साथ सबसे अधिक ग्राहकों वाले Reliance Jio भी देश के कुल 4 शहरों में Jio 5G की सेवा को शुरू कर दिया है। इन चार शहरों में रिलायंस जियो अपने कुछ चुनिंदा ग्राहकों को वेलकम ऑफर के तहत 1Gbps की स्पीड के साथ और सीमित 5G डाटा उपलब्ध करा रहा है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवाओं को शुरू किया। इस दौरान रिलायंस जिओ तथा एयरटेल ने भी देश में 5G सेवा को शुरू करने की जानकारी दी थी। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि साल 2023 के दिसंबर तक देश के 80 से 90 फ़ीसदी हिस्सों में 5G सेवक शुरू कर दी जाए। वहीं, 2024 तक पूरे देश में 5G नेटवर्क को स्थापित कर लिया जाएगा।

Airtel 5G Support City

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में, Airtel ने आने वाले महीनों में और अधिक शहरों में 5G सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। Jio वेलकम ऑफर की तरह, भारती एयरटेल अपनी 5G सेवा - Airtel 5G Plus को कॉल कर रही है। जिन आठ शहरों में एयरटेल 5G सेवा को शुरू किया गया है वहां कुछ चुनिंदा ग्राहक है इसका उपयोग फिलहाल कर सकते हैं। माना जा रहा है कि दिवाली बाद इन शहरों में सभी लोगों के लिए 5G सेवा उपलब्ध हो जाएगी। Airtel 5G Plus कि सेवा पहले चरण में जिन शहरों में शुरू की गई है उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी शामिल हैं। एयरटेल की ओर से यह जानकारी दी गई है कि इन सभी शहरों में भी 5G सेवा की शुरुआत एक चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। जिसके कारण एक साथ फिलहाल सभी लोगों को 5G सेवा नहीं मिलेगी हालांकि, प्रक्रिया पूरे होने पर एक साथ सभी लोग 5G सेवा का आनंद ले सकेंगे। भारती इंटरप्राइजेज के सीईओ सुनील मित्तल का कहना है कि Airtel 5G का अखिल भारतीय रोलआउट मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा।

Airtel 5G Network Setting

Airtel 5G सेवा देश के जिन चुनिंदा शहरों में शुरू किया गया है वहां रहने वाले कुछ लोगों को फिलहाल 5G सेवा मिल रही है। माना जा रहा है इस महीने के अंत इन सभी शहरों में रहने वाले सभी ग्राहकों को 5G सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है कि आप 5G नेटवर्क की सेटिंग अपने स्मार्टफोन पर कैसे करेंगे। सबसे पहले पार्टी सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक 5G नेटवर्क सपोर्ट स्मार्टफोन होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो आप एयरटेल 5G सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। स्मार्टफोन के लिए ओईएम को एयरटेल 5G को सुचारू रूप से चलाने के लिए फोन के लिए ओटीए अपडेट देना होगा। अगर आप यह जांच करना चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क सपोर्ट करता है नहीं तो इसके लिए कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करना होगा-

- अपने स्मार्टफोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं।

- 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे।

- यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

- 2G/3G/4G/5G विकल्प को चुन कर आप अपने स्मार्टफोन पर Airtel 5G सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Airtel 5G Plus SIM

देश में 5G सेवा के शुरू होने के बाद से ही ज्यादातर ग्राहकों के मन में यह सवाल है कि क्या 5G नेटवर्क उपयोग करने के लिए पुणे नया सिम कार्ड लेना पड़ेगा। ऐसे में हम आपको बता दें एयरटेल 5G का उपयोग करने के लिए आपको नया सिम कार्ड नहीं खरीदना पड़ेगा। आप अपने पुराने सिम कार्ड पर ही पाइजे सेवा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, आपके पास 5G नेटवर्क सपोर्ट करने वाला हैंडसेट होना अनिवार्य है।

Airtel 5G Recharge Plan

Airtel 5G सेवा शुरू होने के बाद से ज्यादातर ग्राहक 5G टैरिफ प्लान के बारे में भी जाना चाहते हैं। हालांकि, एयरटेल की ओर से अभी 5G रिचार्ज प्लान को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल आप 4G रिचार्ज पर ही 5G नेटवर्क का लाभ ले सकेंगे, माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही रिचार्ज प्लांस का ऐलान कर सकती है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5G रिचार्ज प्लान 4G की तुलना में 25 से 40% तक महंगा हो सकता है।

भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा कि "एयरटेल पिछले 27 वर्षों से भारत की दूरसंचार क्रांति में सबसे आगे रहा है। आज हमारी यात्रा में एक और कदम है क्योंकि हम अपने ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा अनुभव देने के लिए बेहतरीन नेटवर्क का निर्माण करते हैं। हमारे लिए, हमारे ग्राहक मूल में हैं हम जो कुछ भी करते हैं। इसलिए हमारा समाधान किसी भी 5G हैंडसेट और मौजूदा सिम पर काम करेगा जो ग्राहकों के पास है। ग्राहक अनुभव पर हमारा जुनून अब 5G समाधान से अलंकृत है जो पर्यावरण के लिए दयालु है। एयरटेल 5G प्लस को फिर से परिभाषित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story