×

Airtel 5G Plus की सेवा पटना में शुरू, इन इलाकों में यूजर्स ले सकेंगे हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद, जानें डिटेल्स

Airtel 5G Plus Service: भारती एयरटेल ने सोमवार को पटना में अपनी हाई-स्पीड 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Nov 2022 11:02 AM GMT
Airtel 5G
X

Airtel 5G (Image Credit : Social Media)

Airtel 5G Plus Service In India: एयरटेल तथा रिलायंस जिओ ने इस साल 1 सितंबर को देश में अपने 5G सेवाओं को लांच किया था। फिलहाल दोनों टेलीकॉम कंपनियां भारत के चुनिंदा शहरों में अपनी 5G सेवाएं ग्राहकों को प्रदान भी कर रही हैं और काफी तेजी से दूसरे शहरों तक इसका विस्तार भी कर रही हैं। इसी सिलसिले में भारती एयरटेल ने सोमवार को बिहार के पटना में अपनी हाई स्पीड 5G सेवा को शुरू करने का ऐलान किया है। पटना में एयरटेल 5G की सेवा शुरू होने के बाद अब 5G स्माटफोन यूजर्स अपने हैंडसेट पर हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं जिसके लिए उन्हें केवल कुछ सेटिंग्स करने होंगे।

पटना के इन इलाकों में एयरटेल 5G सेवा है उपलब्ध

पटना के भीतर और बाहर उड़ान भरने वाले ग्राहक एयरपोर्ट टर्मिनल पर हाई-स्पीड एयरटेल 5G प्लस का आनंद ले सकते हैं। पटना एयरपोर्ट के साथ-साथ वर्तमान में, पटना साहिब गुरुद्वारा, पटना रेलवे स्टेशन, डाक बंगला, मौर्या लोक, बेली रोड, बोरिंग रोड, सिटी सेंटर मॉल, पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र और कुछ अन्य चुनिंदा स्थानों पर 5G सेवाएं चालू हैं। पटना के अलावा बेंगलुरु, पुणे, वाराणसी और नागपुर में नया टर्मिनल अन्य हवाईअड्डे हैं जिनके पास एयरटेल 5G प्लस है। एयरटेल अपने नेटवर्क का विस्तार करेगा और आने वाले समय में पूरे शहर में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएगा, और सेवाएं चरणबद्ध तरीके से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी क्योंकि कंपनी अपने नेटवर्क का निर्माण और रोलआउट पूरा करना जारी रखेगी।

इस मौके पर भारती एयरटेल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के सीईओ अनुपम अरोड़ा ने कहा, "मैं पटना में एयरटेल 5G प्लस के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित हूं। एयरटेल ग्राहक अब अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का अनुभव कर सकते हैं और मौजूदा 4G स्पीड की तुलना में 20-30 गुना तेज गति का आनंद ले सकते हैं। हम पूरे शहर को रोशन करने की प्रक्रिया में हैं जो ग्राहकों को हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, कई चैटिंग, फोटो को तुरंत अपलोड करने और बहुत कुछ करने के लिए सुपरफास्ट एक्सेस का आनंद लेने की अनुमति देगा।"

5G कैसे अलग है

5G पांचवीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है जो डेटा के एक बड़े सेट को बहुत तेज गति से प्रसारित करने में सक्षम है। कम विलंबता न्यूनतम विलंब के साथ बहुत अधिक मात्रा में डेटा संदेशों को संसाधित करने की दक्षता का वर्णन करती है। 3G और 4G की तुलना में, 5G में बहुत कम विलंबता है जो विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाएगी। 5G रोलआउट से खनन, वेयरहाउसिंग, टेलीमेडिसिन और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में रिमोट डेटा मॉनिटरिंग में और विकास होने की भी उम्मीद है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story