×

Airtel 5G Launch In India : इस महीने लांच हो सकता है एयरटेल 5G, जानिए प्लान के बारे में पूरी डिटेल्स

Airtel 5G Launch Date: भारत में Airtel इस साल के अंत तक 5G सेवा का शुरुआत कर देगा। माना जा रहा मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई समेत कुछ अन्य बड़े शहरों में जल्द ही 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की जा सकती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Aug 2022 11:44 AM GMT
Airtel 5G
X

Airtel 5G (Image Credit : Social Media)

Airtel 5G In India: भारत में भी जल्द ही लोग सभी लोग 5G नेटवर्क का आनंद ले सकेंगे। आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि 5G का इंतजार खत्म हो गया है और इसे जल्द ही भारत के विभिन्न कोनों में उतारा जाएगा। भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट को लेकर Airtel और Jio पहले ही कुछ बड़े दावे कर चुके हैं। लेकिन अभी भी भारतीयों के मन में एक सवाल बना हुआ है कि भारत में 5G नेटवर्क कब आएगा?

भारत में एयरटेल 5G कब आएगा?

Airtel 5G जल्द ही भारत में रोल आउट किया जा सकता है हाल ही में कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा अगस्त महीने के अंत तक ही 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी। विट्ठल ने जानकारी देते हुए बताया कि नोकिया एरिकसन और सैमसंग समेत कई अन्य बड़ी कंपनियों की सहायता से भारत में 5G नेटवर्क की तैनाती शुरू की जा रही है। हमारी तैयारी है कि हम साल 2024 तक भारत के कुछ प्रमुख शहरों के साथ-साथ पिछड़े हुए ग्रामीण क्षेत्रों तथा कस्बों में भी आईटी सेवाओं की शुरुआत कर देंगे।

गौरतलब है कि रिलायंस जिओ के सीईओ अकाश अंबानी ने अभी हाल ही में 5G नेटवर्क के रोल आउट होने को लेकर एवं जानकारी दी थी अकाश अंबानी ने कहा था कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत में 5G नेटवर्क को लांच किया जाएगा। हालांकि, इस मामले को लेकर फिलहाल कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा कि एयरटेल 5G के साथ रिलायंस जिओ 5G का रोल आउट भी अगस्त या सितंबर महीने में किया जा सकता है।

इन शहरों में सबसे पहले शुरू होगी Airtel 5G की सर्विस

Airtel ने पहले केवल 13 शहरों में 5G रोल आउट करने की बात कही है। ये कथित तौर पर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे होंगे। एयरटेल की तरह ही रिलायंस जिओ भी इन्हीं महानगरों में सबसे पहले 5G नेटवर्क को रोलआउट करेगा यहां टेस्टिंग सफल हो जाने के बाद इस साल के अंत तक देश के करीब 100 बड़े शहरों में रिलायंस जिओ और एयरटेल 5G सेवाएं शुरू कर देंगे।

Airtel 5G की कीमत

Airtel 5G की कीमतें 4G प्रीपेड प्लान के समान होने की उम्मीद है। हाल ही में कंपनी के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा है, 'अगर आप वैश्विक स्तर पर देखें तो 5जी और 4जी टैरिफ में कोई बड़ा अंतर नहीं है। हमें उम्मीद है कि भारत में 5जी प्लान 4जी टैरिफ के समान होंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story