×

Airtel Recharge Plans Price: महंगे होंगे एयरटेल रिचार्ज प्लान, यूजर्स के लिए होगा नुकसान

Airtel Recharge Plans Price: देशभर के 19 सर्किलों में मिनिमम प्लान की कीमत बढ़ाने के बाद ऐसा लगता है कि Airtel 2023 के मध्य में अपने प्लान में बदलाव करने की योजना बना रहा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 2 March 2023 1:41 AM GMT
Airtel Increase Prices
X

Airtel Increase Price(photo-social media)

Airtel Recharge Plans Price: देशभर के 19 सर्किलों में मिनिमम प्लान की कीमत बढ़ाने के बाद ऐसा लगता है कि Airtel 2023 के मध्य में अपने प्लान में बदलाव करने की योजना बना रहा है। व्यापार पर वापसी को देखते हुए बहुत कम है। एयरटेल ने 99 रुपये के न्यूनतम प्लान को 155 रुपये के टैरिफ के साथ बदल दिया, जो कि 57 प्रतिशत की वृद्धि है। एयरटेल प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) को 300 रुपये तक बढ़ाना चाहता है और टेलीकॉम के लिए रिलायंस समर्थित Jio के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए टैरिफ बढ़ाना एकमात्र तरीका है। यह ध्यान देने योग्य है कि एयरटेल के पास पहले किए गए निवेश की वजह से एक स्वस्थ बैलेंस शीट है।

एयरटेल रिचार्ज टैरिफ, जाने पूरी जानकारी

इसके बावजूद, रिटर्न उतना अच्छा नहीं है और टेल्को 2023 के मध्य तक टैरिफ में बदलाव करना चाहता है। एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल भी मानते हैं कि टैरिफ बहुत कम हैं और टैरिफ बढ़ाने के महत्व पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग एक और वोडाफोन-आइडिया स्थिति के पक्ष में नहीं है। हाल ही में पेश किए गए 155 रुपये के प्लान में 1GB डेटा, 300 एसएमएस और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा है। कंपनी ने 19 सर्किलों में न्यूनतम रिचार्ज शुल्क बढ़ा दिया है, लेकिन मध्य प्रदेश, कोलकाता और गुजरात में अभी बदलाव करना बाकी है। दिसंबर 2021 में 163 रुपये की तुलना में एयरटेल पिछले साल दिसंबर में एआरपीयू में 193 रुपये की वृद्धि करने में कामयाब रहा।

इस बीच, एचएसबीसी ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं और 5जी में वृद्धि से एयरटेल की वृद्धि को बढ़ावा मिलने की संभावना है। कंपनी ने अब तक 151 शहरों में 5G लॉन्च किया है और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 300 शहरों में सेवा का विस्तार करने की योजना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राहकों के 2जी से 4जी की ओर जाने से मोबाइल रेवेन्यू ग्रोथ में इजाफा होगा। एआरपीयू और पोस्टपेड यूजर्स में बढ़ोतरी से टेलीकॉम को मदद मिलेगी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story