Amazon Pay: अमेज़न पे से जुड़े 10 करोड़ ग्राहक

Amazon Pay: 2019 में लॉन्च होने के बाद से, अमेज़न पे यूपीआई को महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक से मजबूत यूजर बेस मिला है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Aug 2024 12:48 PM GMT
Amazon Pay UPI Customers The number has reached 10 crores
X

अमेज़न पे यूपीआई की ग्राहक संख्या 10 करोड़ हो गई है: Photo- Social Media

Amazon Pay: अमेज़न पे यूपीआई की ग्राहक संख्या 10 करोड़ हो गई है और इसमें भी ज्यादातर 18-24 वर्ष की आयु वर्ग वाले हैं। अमेज़न पे ने कहा है कि इसके प्रमुख उपयोग के मामलों में मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल भुगतान और ई-कॉमर्स लेनदेन शामिल हैं। 2019 में लॉन्च होने के बाद से, अमेज़न पे यूपीआई को महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक से मजबूत यूजर बेस मिला है। खासकर टियर 2 और 3 में डिजिटल के लिए पहुँच का विस्तार हुआ है।

अमेज़न पे इंडिया के सीईओ विकास बंसल ने कहा, "यूपीआई ने ग्राहकों के ऑनलाइन लेन-देन के तरीके में क्रांति ला दी है और हम यूपीआई तंत्र के भीतर एक विशाल क्षमता देखते हैं, जिसमें वॉलेट-ऑन-यूपीआई और यूपीआई पर क्रेडिट लाइन के अवसर शामिल हैं। हमें गर्व है कि 100 मिलियन ग्राहकों ने ऑनलाइन भुगतान अनुभव के लिए अमेज़न पेको अपनी पसंदीदा पसंद के रूप में चुना है।"

फोन पे का मुनाफा बढ़ा

इस बीच फोन पे ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपने राजस्व में 74 फीसदी की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले वित्त वर्ष में 2,914 करोड़ रुपये की तुलना में 5,064 करोड़ रुपये है। वॉलमार्ट समर्थित इस फर्म ने लागतों को छोड़ कर लाभप्रदता हासिल की है। फोन पे के संस्थापक और सीईओ समीर निगम ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि अनुशासित वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने से हमें अपने भुगतान व्यवसाय की लाभप्रदता की दिशा में प्रगति जारी रखने में मदद मिलेगी, जो कि भारतीय संदर्भ में अपने आप में एक अनूठी उपलब्धि है।"

फोन पे प्रतिदिन 270 मिलियन से अधिक लेनदेन करता है, जिसका वार्षिक कुल भुगतान मूल्य 1.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। हाल ही में, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर प्री-अप्रूव्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस फीचर लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर इस सुविधा को सक्षम करने के लिए बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है। साथ ही, इसने अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई पर क्रेडिट लाइन भी लॉन्च की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story