×

Stellantis के साथ साझेदारी कर ऑटो व्यवसाय में प्रवेश कर रहा है Amazon, जानें विस्तृत जानकारी

Amazon Stellantis signed deal: स्टेलेंटिस और अमेज़न के बीच हुए समझौते में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों शामिल हैं।

Amazon Stellantis signed deal
X

Amazon Stellantis की साझेदारी (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Amazon Stellantis signed deal: इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles demand) की बढ़ती मांग के चलते ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेज़न और अंतर्राष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनी स्टेलंटिस ने साझेदारी (Amazon Stellantis signed deal) सुनिश्चित की है। अमेज़न व्यवस्था की शर्तों के तहत अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करने के लिए स्टेलंटिस द्वारा निर्मित एक इलेक्ट्रिक वाहन को नियोजित (electric wahan ka nirman ) करेगा। वहीं दूसरी ओर स्टेलंटिस वाहन अपने डैशबोर्ड पर अमेज़न के सॉफ़्टवेयर का उपयोग भी सुनिश्चित करेगा। यानी कि अब अमेजन कंपनी परिवहन व्यवसाय में अपने पैर जमाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

किन-किन क्षेत्रों में हुए हैं समझौते? (Amazon Stellantis agreements areas)

स्टेलेंटिस और अमेज़न के बीच हुए समझौते में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों शामिल हैं। अमेज़ॅन और स्टेलेंटिस ने अपनी इस साझेदारी के तहत स्टेलेंटिस के "डिजिटल कॉकपिट" हेतु सॉफ्टवेयर विकसित करने की घोषणा की है। इसी के मद्देनजर अब स्टेलंटिस इंफोटेनमेंट सिस्टम 2024 में उपलब्ध हो जाएगा। इसी के साथ ही स्टेलंटिस ने वाहन में वॉयस कमांड, नेविगेशन, ऑटो रखरखाव, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और भुगतान प्रणाली हेतु एलेक्सा तकनीक का उपयोग करने को लेकर विभिन्न घोषणाएं की हैं।

स्टेलेंटिस के कार्यों को बेहतरी प्रदान करने हेतु काम करेगा अमेज़न

स्टेलंटिस की इलेक्ट्रिक कारों हेतु नए सॉफ्टवेयर के निर्माण के अतिरिक्त अमेज़ॅन नए डिजिटल उत्पादों के विकास में तेजी लाने और स्टेलंटिस के वैश्विक कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा। साथ ही Stellantis को डेटा प्रोसेसिंग क्लाउड से सम्बद्ध सॉफ़्टवेयर-संचालित इंफोटेनमेंट विकसित करने में भी अमेज़न सहयोग करेगा। ऐसे में ये दोनों कंपनियां डाटा प्रोसेसिंग क्लाउड के क्षेत्र में टेस्ला इंक को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं।

अमेज़न ने कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

अमेज़न ने स्टेलंटिस के साथ एक अलग समझौता भी किया है, जिसके तहत अमेज़न 2023 में स्टेलंटिस की इलेक्ट्रिक डिलीवरी वैन की नई लाइन का पहला ग्राहक होगा। साथ ही दोनों कंपनियों ने कहा कि वे हजारों स्टेलेंटिस रैम प्रोमास्टर इलेक्ट्रिक वैन शुरू करने को लेकर भी विचार कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमेज़न पहले ही स्टार्टअप रिवियन ऑटोमोटिव से एक लाख इलेक्ट्रिक वैन खरीदने को लेकर मंज़ूरी दे चुका है।

स्टेलंटिस के स्वामित्व में हैं जीप और फिएट जैसी कंपनियां

स्टेलंटिस एनवी ऑटोमोबाइल अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी है। वाहन निर्माण क्षेत्र हेतु धातु और मैन्युफैक्चरिंग प्रणाली भी इस कंपनी द्वारा निर्मित की जाती है। इसी के साथ ही स्टेलंटिस दुनिया भर में ग्राहक सेवा भी प्रदान करता है। ज़्यादातर लोगों को ज्ञात नहीं होगा लेकिन Stellantis के स्वामित्व में NV Jeep, Chrysler, Fiat, Ram और Peugeot जैसी लग्जरी वाहन निर्माता कंपनियां हैं। साथ ही Amazon और Stellantis के बीच हुए समझौते के तहत मिलान में कंपनी के शेयर की कीमतों में 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

Monika

Monika

Next Story