×

Android 12 : गूगल कंपनी ने एंड्राइड 12 को किया रिलीज, जानें इसके खास फीचर्स

Android 12 : गूगल कंपनी ने बताया है कि एंड्राइड 12 का अपडेट अगले कुछ हफ्तों में पिक्सेल सीरीज के डिवाइस के लिए रोल आउट किया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 5 Oct 2021 7:02 AM GMT
गूगल कंपनी ने एंड्राइड 12 को किया रिलीज
X

गूगल कंपनी ने एंड्राइड 12 को किया रिलीज (फोटो - सोशल मीडिया)

Android 12 : गूगल कंपनी ने यूजर्स के लिए एंड्राइड 12 (Android 12) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) की लॉन्चिंग का एलान कर दिया है। जिसका काफी लम्बे समय से इन्तजार हो रहा था। बहुत जल्द ही अब स्मार्टफोन यूजर्स (Smartphone Users) को एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार कंपनी ने बताया कि नए एंड्राइड सिस्टम के साथ एंड्राइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट को भी रिलीज किया गया है।

जानकारी के अनुसार गूगल कंपनी ने बताया है कि एंड्राइड 12 (Android 12) का अपडेट अगले कुछ हफ्तों में पिक्सेल सीरीज (Pixel Series) के डिवाइस के लिए रोल आउट किया जाएगा। अभी इस नए एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की डेट का एलान नहीं किया गया है। बहुत जल्द स्मार्टफोन और टैबलेट यूजर्स को इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम (New Operating System)का फायदा मिलने वाला है।

एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम में कई प्राइवेसी फीचर्स को जोड़ा गया है। इसमें कैलेंडर, जीमेल, मीट और डॉक्स को रिडिजाइन किया गया है। इसके साथ यूजर्स को नए कस्टमाइज फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा। एंड्राइड 12 में मटेरियल यू दिया गया है। इसके उपयोग से डेवलपर्स को ज्यादा परसनलाइज ऐप बनाने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से डेवलपर्स यूजर्स की पसंद के हिसाब से ऐप बना पाएंगे।

जानें किस डिवाइस को मिलेगा पहले Android 12

एंड्राइड 12 के प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स के पर्सनल डेटा को ध्यान में रखकर नए प्राइवेसी फीचर्स को जोड़ा गया है। इसके साथ यूजर्स को प्राइवेसी डैशबोर्ड के जरिए किसी भी ऐप की परमिशन को रद्द कर सकते हैं। इसके साथ ही कैमरा और माइक्रोफोन को डिसेबल किया जा सकता है। बता दें कि एंड्राइड 12 की डिवाइस Google Pixel 5, Google Pixel 5a, Google Pixel 4a and 4a 5G जैसे कई डिवाइस को एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पहले मिलेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story