×

Tech News: अगर आपके भी स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म होती है तो फॉलो करें ये टिप्स

Tech News: अगर आपके भी स्मार्ट फोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है, तो यह खबर आपके लिए है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप अपने फोन की बैटरी जल्द खत्म होने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Network
Written By NetworkPublished By Durgesh Bahadur
Published on: 1 Aug 2021 2:38 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 10:23 AM GMT)
Android Phone Battery fast setting
X

प्रतीकात्मक फोटो (साभारः सोशल मीडिया)

Tech News: ये तो सभी जानते हैं कि आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल कितना बढ़ गया है। लोग अपना ज्यादातर काम मोबाइल से ही करने लगे हैं। स्मार्टफोन का ज्यादा और गलत तरीके से इस्तेमाल करना, बैटरी को जल्दी ख़त्म करने का एक मुख्य कारण है। स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने की कई वजह होती है। यूजर्स अक्सर फोन से स्क्रीन टाइम को ज्यादा रखते हैं, जिससे फोन की लाइट ज्यादा देर तक जलती है और बैटरी की खपत ज्यादा होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताते हैं जिसे फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं। स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण स्क्रीन की ब्राइटनेस है। बैटरी बचाने के लिए यूज़र्स को हमेशा ब्राइटनेस ऑप्शन को ऑटोमैटिक मोड पर रखना चाहिए। ये अपने आप जरुरत के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करता है। स्मार्टफोन की ब्राइटनेस ज्यादा देर तक फुल रहने से बैटरी जल्द खत्म होने लगती है।

अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा समय तक चले, तो जरूरत पड़ने पर ही ब्लूटूथ और वाई-फाई को ऑन करें। इन्हें हमेशा ऑन रखने से भी बैटरी की खपत ज़्यादा होती है। फोन की बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए यूज़र्स को इन्हें ऑफ कर देना चाहिए। स्मार्टफोन पर लोकेशन डेटा और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम अकसर स्विच ऑन रहते हैं। जीपीएस ट्रैकिंग चालू होने पर सैटेलाइट लगातार रेडियो वेब से जुड़ता है, जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए आप जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस और लोकेशन ऑन रखें।

स्क्रीन ब्राइटनेस को आटोमैटिक रखें-

स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण स्क्रीन की ब्राइटनेस है। बैटरी बचाने के लिए यूज़र्स को हमेशा ब्राइटनेस ऑप्शन को ऑटोमैटिक मोड पर रखना चाहिए। ये अपने आप जरुरत के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करता है। स्मार्टफोन की ब्राइटनेस ज्यादा देर तक फुल रहने से बैटरी जल्द खत्म होने लगती है।

Wifi और ब्लूटूथ बंद रखें-

अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा समय तक चले, तो जरूरत पड़ने पर ही ब्लूटूथ और वाई-फाई को ऑन करें। इन्हें हमेशा ऑन रखने से बैटरी की खपत ज़्यादा होती है। फोन की बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए यूज़र्स को इन्हें ऑफ कर देना चाहिए।

GPS ट्रैकिंग और लोकेशन बंद रखें-

स्मार्टफोन पर लोकेशन डेटा और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम अकसर स्विच ऑन रहते हैं। जीपीएस ट्रैकिंग चालू होने पर सैटेलाइट लगातार रेडियो वेब से जुड़ता है, जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस और लोकेशन ऑन रखना चाहिए।

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग-

बैटरी खत्म होने का एक कारण फोन की लंबी स्क्रीन टाइम-ऑफ सेटिंग भी है। अकसर लोग फोन का इस्तेमाल करने के बाद भी फोन को ऑन रहने देते हैं। इससे बैटरी की खपत ज़्यादा होती है। इसलिए, यूज़र्स को अपने स्मार्टफ़ोन पर स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग को कम समय का रखना चाहिए। आप स्मार्टफोन को खुद भी लॉक कर सकते हैं, जिससे बैटरी बचाने में मदद मिलेगी।

केवल उपयोगी ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन ON रखें-

हम अधिकतर फोन ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन्स हमेशा ऑन रखते हैं, जो ज्यादा बैटरी की खपत करती हैं। नोटिफिकेशन्स सेटिंग सिर्फ ज़रूरी ऐप्स के लिए ऑन होनी चाहिए, इससे आपकी बैटरी ज़्यादा देर तक चलेगी।

Durgesh Bahadur

Durgesh Bahadur

Next Story