×

क्या है Android Safe Browsing फीचर, फोन हैक होने से बचाने में कैसा करता है मदद

Android Safe Browsing: Google ने Android Safe Browsing फीचर पेश किया है। यह फीचर फोन में हानिकारक लिंक या वेबपेज ओपन होने पर यूजर्स को अलर्ट करेगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Feb 2024 4:48 PM GMT
क्या है Android Safe Browsing फीचर, फोन हैक होने से बचाने में कैसा करता है मदद
X

Android Safe Browsing: Google अक्सर अपने यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए नए नए फीचर्स पेश करता रहता है। बता दें हाल ही में Google ने Android Safe Browsing फीचर पेश किया है। यह फीचर फिलहाल गूगल के पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिलता है। Android Safe Browsing फीचर फोन में हानिकारक लिंक या वेबपेज ओपन होने पर यूजर्स को अलर्ट कर देता है। इतना ही नहीं यह फीचर यूजर्स को कई तरह की परेशानी से बचा सकता है।

क्या है Android Safe Browsing

Android Safe Browsing एक ऐसा ब्राउजर है जो यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए काम करता है। ये फीचर यूजर्स को स्मार्टफोन में हानिकारक लिंक ओपन होने पर अलर्ट करता है। बता दें एंड्रॉइड के सेफ ब्राउजिंग विशेषज्ञ मिशाल रहमान का कहना है कि, यह फीचर हानिकारक लिंक या वेबसाइट ओपन करने पर यूजर्स को अर्लट कर देता है। मिशाल रहमान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) एक्स पर इस फीचर को लेकर डिटेल्स शेयर किए हैं। रहमान ने बताया है कि, गूगल का यह सेफ्टी फीचर यूजर्स को फिशिंग लिंक से सुरक्षित रखेगा। हालांकि, यह साफ नहीं है कि गूगल का यह फीचर कौन-कौन से थर्ड पार्टी एप्स को सपोर्ट करने वाला है। लेकिन जल्द ही इसके बारे में भी जानकारी सामने आ जाएगी।


इतना ही नहीं सेफ ब्राउजिंग फीचर यूजर्स को फिशिंग अटैक से भी बचाता है। जानकारी के लिए बता दें कि, गूगल का यह फीचर फिलहाल Google के Pixel फोन और Samsung Galaxy हैंडसेट पर उपलब्ध है। इस फीचर को जल्द ही Google Play Services की मदद से सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में दिए जाने की उम्मीद है।

Android Safe Browsing को एक्टिवेट करने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। दरअसल सैमसंग और पिक्सल फोन में यह फीचर सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी सेटिंग में मिलेगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story