×

स्मार्टफोन यूजर्स अब हैकर्स और स्कैमर्स की मदद से कर सकते हैं फोन को सेव, जानें यह तरीका

Android Smartphone : टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में तेजी से किया जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 10 Jun 2021 12:10 PM GMT
हैकर्स और स्कैमर्स की मदद से स्मार्टफोन यूजर्स फोन को सेव कर सकते हैं
X

एंड्राइड स्मार्टफोन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Android Smartphone : टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में एंड्राइड स्मार्टफोन (Android Smartphone) का इस्तेमाल पूरी दुनिया में काफी तेजी से किया जाता है। जिसके चलते हैकर्स, स्कैमर का खतरा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। जिसका खतरा सबसे ज्यादा एंड्राइड यूजर्स (Android users) को हो रहा है। एंड्राइड फोन में छोटा सा बदलाव करके यूजर्स अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा (Financial Data) को आसानी से सुरक्षित रख सकता है।

एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स को समय समय पर अपने स्मार्टफोन के ऐप को चेक करना जरुरी होता है। कई बार यूजर्स के स्मार्टफोन में APK ऐप डाउनलोड हो जाता है। जिसका यूजर्स को पता नहीं चलता है। कई बार एंड्राइड स्मार्टफोन में Spyware, malware और adware यूजर्स के स्मार्टफोन में काम करने लगते हैं। जो स्मार्टफोन के जरुरी डेटा को चुरा सकते हैं।

एंड्राइड स्मार्टफोन में ऐप को इंस्टाल करते वक्त सेटिंग में परमिशन मैनेजर में जाकर सभी ऐप को जरुर चेक कर लें। क्योंकि एंड्राइड स्मार्टफोन में ऐप इंस्टाल करते वक्त आपके स्मार्टफोन का कैमरा, कॉल, माइक्रोफोन, सेंसर, कॉन्टेक्ट आदि की परमिशन लेता है। आपको बता दें कि इन ऐप का इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स को इन सभी परमिशन की जरुरत नहीं होती है। इन ऐप की सेटिंग में जाकर यूजर्स ask every time या deny का ऑप्शन चुन सकते हैं।

सिर्फ गूगल प्ले से ऐप को डाउनलोड करें

एंड्राइड स्मार्टफोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड करना हो तो सिर्फ गूगल प्ले स्टोर की मदद से इन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ समय - समय पर गूगल प्ले प्रोटेक्ट को ऑन कर दें और समय समय पर स्कैन करते रहे। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए किसी भी लिंक का इस्तेमाल न करें। इससे यूजर्स को कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।


Shraddha

Shraddha

Next Story