×

Android User Alert: सावधान एंड्रॉयड यूजर्स, CERT-In ने जारी किया खतरे का अलर्ट

Android User Alert: समय - समय पर साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं। आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 15 March 2024 12:54 PM GMT
Cyber Security : CERT-In
X

Cyber Security : CERT-In 

Android User Alert: साइबर क्राइम मौजूदा वक्त में डिजिटल दुनियां के बीच एक बड़ी चुनौती बन चुका है। समय - समय पर साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं। हाल ही में CERT-In द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसारहैकर्स फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद यूजर्स द्वारा की जाने वाली गलतियों और लापरवाहियों का फायदा उठाकर डिवाइस में मौजूद पासवर्ड, फोटो और वित्तीय डाटा जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं।आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार सेसमय - समय पर साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं। हाल ही में CERT-In द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसारहैकर्स फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद यूजर्स द्वारा की जाने वाली गलतियों और लापरवाहियों का फायदा उठाकर डिवाइस में मौजूद पासवर्ड, फोटो और वित्तीय डाटा जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं।आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में गंभीर तकनीकी कमजोरियां हैं इसकी मुख्य वजह

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) द्वारा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस खतरे को लेकर जारी किए गए अलर्ट के अनुसार एंड्रॉयड 14 सहित एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के कई अन्य वर्जनों में बेहद संवेदनशील तकनीकी खामियां पाई गईं हैं। जिनके सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि, इनकी मौजूदगी से यूजर्स के डिवाइस से संवेदनशील डाटा चोरी होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ ज्यादा होती हैं। यानी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले यूजर्स पर साइबर हमले का खतरा हर वक्त उनके सर पर मंडरा रहा है।


इन ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को है सबसे अधिक खतरा

हैकर्स एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद कुछ कमजोरियों पर अपनी पैनी नजर गड़ाए हुए। जिनका इस्तेमाल वो अपने फायदे के लिए कर सकते हैं। जिसके तहत डिवाइस में मौजूद पासवर्ड, फोटो और वित्तीय डाटा जैसी संवेदनशील जानकारी को आसानी से एक्सेस कर यूजर्स के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। एंड्रॉयड फोन में उपलब्ध टेक्निकल मैलफंग्शन यानी तकनीकी कमजोरी पर नजर डालें तो सिस्टम घटक, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, आर्म कम्पोनेंट, मीडियाटी कंपोनेंट, फ्रेमवर्क, एंड्रॉयड रनटाइम आदि में दिक्कतों का मौजूद होना है। CERT-In की नई रिपोर्ट के अनुसार, ये तकनीकी कमजोरियां ही एंड्रॉयड 12, एंड्रॉयड 12L, एंड्रॉयड 13 और एंड्रॉयड 14 को प्रभावित कर हैकर्स के लिए उनका काम आसान बनाती हैं।

एंड्रॉयड OS यूजर्स हैकर्स से इस तरह रह सकते है सुरक्षित

साइबर क्राइम से खुद को सुरक्षित रखने के लिए एंड्रॉयड OS यूजर्स कुछ सावधानियों का ख्याल रखकर अपने आप को इस समस्या के चंगुल से आजाद कर सकते हैं। जिसके तहत यूजर्स को किसी भी ऐप को हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए। समय-समय पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए साथ ही डिवाइस पर हमेशा मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐप्स और अपने डिवाइस पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इंस्टाल करें। इस फीचर के शामिल होने से डिवाइस खोने या चोरी होने पर डाटा मिलना आसान रहेगा।स्मार्टफोन में मौजूद सभी जरूरी और संवेदनशील डाटा का बैकअप लेना अपने रूटीन में शामिल करें।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story