×

Malware Android App: इस मैलवेयर से होगा एंड्रॉइड यूजर्स को खतरा, चोरी हो सकता है डेटा

Malware Android App: एक टीम ने इसके विभिन्न डेटा-संग्रह कार्यों को समझने के लिए स्पाईनोट नामक एंड्रॉइड बैंकिंग ट्रोजन की जांच की है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 19 Oct 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 11:45 AM GMT)
Malware Android App
X

Malware Android App(photo-social media)

Malware Android App: एक टीम ने इसके विभिन्न डेटा-संग्रह कार्यों को समझने के लिए स्पाईनोट नामक एंड्रॉइड बैंकिंग ट्रोजन की जांच की है। इसे आम तौर पर एसएमएस फ़िशिंग अभियानों के माध्यम से वितरित किया जाता है, जहां मैलवेयर संभावित पीड़ितों को दिए गए लिंक पर क्लिक करवाकर इसे इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करता है। साइबर सुरक्षा कंपनी एफ-सिक्योर के अनुसार, स्पाईनोट कॉल लॉग, कैमरा, एसएमएस संदेश और बाहरी स्टोरेज तक पहुंचने के लिए व्यापक अनुमति मांगता है। यह एंड्रॉइड होम स्क्रीन और हालिया ऐप्स सूची पर भी छिपा रहता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए इसे पहचानना कठिन हो जाए और ध्यान में आने से बचा जा सके।

एंड्रॉइड बैंकिंग ट्रोजन स्पाईनोट डिटेल

एफ-सिक्योर के अमित तांबे नामक एक शोधकर्ता के अनुसार, स्पाईनोट एक निष्क्रिय खतरा नहीं है; यह सक्रिय रूप से आपके फोन में प्रवेश करने के अवसर तलाशता है। स्पाईनोट मैलवेयर ऐप को बाहरी सिग्नल के जरिए चालू किया जा सकता है। जब यह सिग्नल प्राप्त होता है, तो मैलवेयर ऐप अपना मुख्य ऑपरेशन शुरू कर देता है। सरल शब्दों में, यह आपके एंड्रॉइड डिवाइस में गुप्त रूप से घुसपैठ करने के तरीके खोजने का लगातार प्रयास कर रहा है। यह पहले एक्सेसिबिलिटी अनुमतियाँ प्राप्त करने का प्रयास करता है, और फिर उस एक्सेस का उपयोग खुद को अधिक अनुमतियाँ देने के लिए करता है, जैसे ऑडियो और फोन कॉल रिकॉर्ड करना, कीस्ट्रोक्स लॉग करना और मीडियाप्रोजेक्शन एपीआई का उपयोग करके स्क्रीनशॉट लेना।

जाने कैसे बचे

जब विशेषज्ञों ने मैलवेयर को अधिक बारीकी से देखा, तो उन्हें "डाइडहार्ड सर्विसेज" नाम की कोई चीज़ मिली, जिसे इसे रोकना कठिन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, चाहे फ़ोन के उपयोगकर्ता द्वारा या ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा। SpyNote एक सिस्टम स्थापित करके ऐसा करता है जो जब भी कोई इसे बंद करने का प्रयास करता है तो इसे वापस चालू करता रहता है। इसके अतिरिक्त, यदि उपयोगकर्ता अपने फ़ोन की सेटिंग के माध्यम से हानिकारक ऐप को हटाने का प्रयास करते हैं, तो यह एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं के साथ गड़बड़ी करके उन्हें ऐसा करने से रोकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story