×

Anti Pollution Helmet: सबसे सुरक्षित ये हेलमेट, विषाक्त हवा को कर देता है साफ, जानते कीमत

Anti Pollution Helmet Price: सुरक्षा के साथ ये हेलमेट, विषाक्त हवा को कर देता है साफ, जानते हैं कीमत

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 26 Aug 2022 10:30 AM GMT
Anti Pollution helmet
X

Anti Pollution helmet 

Anti Pollution Helmet Price: बाइक राइडर्स के लिए हेलमेट सुरक्षा देने के साथ ही साथ याता यात नियमों का पालन करते हुए भी पहनना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अब हेलमेट परिष्कृत होकर स्मार्ट हेलमेट के रूप में बाजार में आया है।जो की बाइक चलाते वक्त आपकी सुरक्षा हो या फिर हवा, धूप, पानी आदि से सुरक्षा देने के साथ-साथ पर्यावरण में घुल रहीं जहरीली हवा को फिल्टर कर शुद्ध बनाता है, जिससे सांस लेनें में कोई तकलीफ नहीं होती। ऐसा ही एक हेलमेट दिल्ली के स्टार्टअप ने विकसित किया है।

कैसे काम करता है PUROS हेलमेट ? दरअसल, इस हेलमेट में Brushless DC (BLDC) ब्लोअर फैन, HEPA (High Efficiency Particulate Air) bbjफिल्टर मेंमब्रेन और इलेक्ट्रिक सर्किट का इस्तेमाल किया गया है. हेलमेट में लगा प्यूरीफायर सिस्टम बाहर से आने वाली हवा को राइडर तक पहुंच से पहले साफ कर देता है।

हेलमेट में आपको माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट और ब्लूटूथ इनेबल्ड ऐप मिलता है. इस ऐप की मदद से राइडर को पता चलता है कि कब हेलमेट को साफ करना है. स्टार्टअप यह काम काफी समय से काम कर रहा है और इस वक्त चर्चा में है.पर्यावरण में पॉल्यूशन की समस्या जगजाहिर है. गर्मी और बरसात में भले ही आपको ठीक ठाक हवा सांस लेने के लिए मुश्किल हो जाता है. सांस लेने से लेकर आंखों में जलन तक तमाम तरह की दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है।

ऐसे में एक स्टार्टअप ने बाइकर्स के लिए राहत की सांस वाला प्रोडक्ट विकसित किया है. ये प्रोडक्ट एक स्मार्ट हेलमेट है| बाइक राइडिंग के लिए जरूरी है। Shellios Technolabs नाम के एक स्टार्टअप ने एंटी पॉल्यूशन हेलमेट बनाया है. इस हेलमेट का नाम PUROS है. इस हेलमेट में आपको एयर प्यूरीफायर सिस्टम मिलेगा. आइए जानते हैं इस हेलमेट की खास बातें

Anti Pollution Helmet price :

गजब का है ये हेलमेट, हवा को कर देता है साफ Shellios Technolabs का यह हेलमेट 4,500 रुपये की कीमत पर बिक रहा है. इसे आप चार कलर ऑप्शन में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

स्टार्टअप को मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और टेक्नोलॉजी इंटरप्रेन्योर पार्क (USSATE STEP) से फंडिंग भी मिल रही है. इस हेलमेट को यूटिलिटी पेटेंट भी मिला है. कंपनी की मानें तो 1.5 किलोग्राम वजन वाला यह हेलमेट सभी जरूरी स्टैंडर्ड को पूरा करता है. कंपनी की कोशिश है कि हेलमेट के नेक्स्ट वर्जन के लिए वे टू-वीलर कंपनियों से करार कर लें. इससे एंटी पॉल्यूशन हेलमेट को कॉमर्शियलाइज किया जा सके.

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Content Creator - Automobile News

मैं ज्योत्सना सिंह, 1998 से दैनिक जागरण से शुरू हुए मेरे पत्रकारिता के सफर के दौरान शिक्षा, स्वास्थ, फीचर राइटिंग, फैमिली कोर्ट, महिला आयोग जैसी बेहद महत्वपूर्ण बीट पर अपनी कलम चलाने का अवसर मिला। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए साहित्यिक संस्था मुद्राराक्षस हिंदी साहित्य फाउंडेशन की पत्रिका शब्दवृक्ष के संपादन की जिम्मेदारी संभालने के साथ वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज ट्रैक मीडिया से जुड़कर बहुत कुछ नया सीखने और लिखने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

Next Story