×

iPhone 15 मिलेगा सस्ता, तमिलनाडु में असेंबलिंग हुई शुरू, मेड इन इंडिया होगा आईफोन

Apple Assembling iPhone 15: उम्मीद है कि Apple 12 या 13 सितंबर के आसपास iPhone 15 सीरीज लॉन्च करेगा। नए iPhone भारत सहित वैश्विक स्तर पर लॉन्च होंगे

Anjali Soni
Published on: 18 Aug 2023 4:22 AM GMT
iPhone 15 मिलेगा सस्ता, तमिलनाडु में असेंबलिंग हुई शुरू, मेड इन इंडिया होगा आईफोन
X
Apple Assembling iPhone 15(Photo-social media)

Apple Assembling iPhone 15: उम्मीद है कि Apple 12 या 13 सितंबर के आसपास iPhone 15 सीरीज लॉन्च करेगा। नए iPhone भारत सहित वैश्विक स्तर पर लॉन्च होंगे, और लगभग एक सप्ताह में बाजार में आ जाने चाहिए। Apple ने अभी तक भारत में iPhones का निर्माण नहीं किया है लेकिन वह उन्हें असेंबल कर रहा है। ऐसा आमतौर पर नए iPhone लॉन्च होने के बाद होता है लेकिन Apple ने कथित तौर पर भारत में iPhone 15 को असेंबल करना शुरू कर दिया है।

आईफोन का प्रोडक्शन हुआ शुरू

Apple भारत में अपने साझेदार निर्माताओं, फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन (अब टाटा से आगे निकल गया) के माध्यम से iPhones असेंबल करता है, जो सभी दक्षिण भारत में स्थित हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबुदूर प्लांट ने iPhone 15 मॉडल की असेंबलिंग शुरू कर दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन भी जल्द ही नए आईफोन की असेंबलिंग शुरू करने जा रहे हैं। टाटा समूह भारत में विस्ट्रॉन के परिचालन को संभालने के लिए तैयार है, और आईफ़ोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन सकती है। अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इस शुरुआती प्रयास के साथ, Apple का लक्ष्य अपने iPhone शिपमेंट के लिए चीन पर अपनी निर्भरता को कम करना है। भारत में बने iPhone 15 मॉडल चीन की इकाइयों के आने के कुछ हफ्तों बाद शिपमेंट के लिए तैयार होने चाहिए। यह एक बड़ी प्रगति होगी क्योंकि भारत में असेंबल किए गए iPhone आमतौर पर चीन से आने वाली इकाइयों के महीनों बाद तैयार होते हैं।

आईफोन 15 सीरीज की खासियत

आगामी iPhone 15 सीरीज में चार नए मॉडल पेश होने की उम्मीद है। इनमें iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Plus और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। कहा जाता है कि सभी नए iPhone मॉडल डायनेमिक आइलैंड डिस्प्ले और यूएसबी-सी पोर्ट के साथ आते हैं। iPhone 15 Pro मॉडल संभव टाइटेनियम फ्रेम और छोटे बेज़ेल्स के साथ थोड़ा अलग दिखेंगे। भारत में iPhone की भारी लोकप्रियता के बावजूद Apple की बाजार हिस्सेदारी अभी भी काफी कम है, लेकिन काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार यह धीरे-धीरे 5.1 प्रतिशत की आखिरी रिपोर्ट के साथ बढ़ रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple भारत में iPhone उत्पादन पर भी जोर दे रहा है, और पिछले वित्तीय वर्ष में उसने अब तक यहां 7 बिलियन डॉलर मूल्य की इकाइयां इकट्ठी की हैं। अब, Apple के लगभग 7 प्रतिशत iPhones का उत्पादन भारत में होता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story