×

Apple Underwater iPhone: एप्पल कम्पनी को अंडरवाटर यूजर इंटरफेस' का मिला पेटेंट, जल्द आयेगा फुली वाटरप्रूफ आईफोन

Apple Underwater iPhone Interface: अंडरवाटर यूजर इंटरफेस पेटेंट के हासिल होने के बाद कि कंपनी सॉफ्टवेयर के साथ वाटरप्रूफ हार्डवेयर पर भी काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Jan 2024 12:03 PM GMT
Apple Underwater iPhone Interface
X

Apple Underwater iPhone Interface

Apple Underwater iPhone Interface: अगर आप एक स्विमर हैं और आप के पास कोई बेहतर वाटर प्रूफ फीचर से लैस कैमरा या फोन नहीं है तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। असल में टेक दिग्गज ऐपल जल्द ही ऐसा एक डिवाइस पेश कर सकती है। जो आसानी से डीप वाटर में भी साथ ले जाया जा सकेगा और शानदार फोटोग्राफी करने में भी सक्षम होगा।असल में ये कम्पनी आजकल एक वाटरप्रूफ आईफोन के निर्माण पर काम कर रही है। इस कड़ी में हाल ही में ऐपल ने एक पेटेंट हासिल किया है, जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी आईफोन के वाटरप्रूफ वर्जन को तैयार कर रही है। एक हकीकत ये भी है कि मौजूदा आईफोन मॉडल्स वाटर-रजिस्टेंट का लेबल लेने के बाद पूरी तरह से वाटर-प्रूफ नहीं कहे जा सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

एप्पल कम्पनी को मिला अंडरवाटर यूजर इंटरफेस' पेटेंट

खास तौर से तैराकी के शौकीन लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए खास फोन में 'अंडरवाटर यूजर इंटरफेस' नामक एक फीचर देखने को मिलेगा। जिसके शामिल होने के बाद इस पेटेंट में पानी के भीतर आईफोन इस्तेमाल करते समय iOS को एडजस्ट करने पर ज्यादा जोर दिया गया है। पेटेंट को देखकर मिली जानकारियों के आधार पर पानी के भीतर फोटो लेते समय यूजर जूम करने के लिए मल्टी-टच की जगह सिर्फ वॉल्यूम बटन के प्रयोग से पिक्चर ज़ूम कर सकेगा। यही प्रक्रिया स्क्रीन जूम करने के लिए भी दोहरानी पड़ेगी ऐपल ने इसमें लिखा है कि पानी के भीतर इस्तेमाल के समय मौजूदा iOS डिवाइस 'बोझिल और अक्षम' हो सकता है।

अमेरिका के ' पेटेंट एंड ट्रेडमार्क' की तरफ से मिला है अंडरवाटर यूजर इंटरफेस पेटेंट

अंडरवाटर यूजर इंटरफेस पेटेंट के हासिल होने के बाद कि कंपनी सॉफ्टवेयर के साथ वाटरप्रूफ हार्डवेयर पर भी काम कर रही है। ऐपल को यह पेटेंट अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क की तरफ से सौंपा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल कंपनी अपने किसी भी मौजूदा मॉडल के वाटर-प्रूफ होने की गेरेंटी नहीं लेती है। यही वजह है कि आईफोन की वारंटी में पानी से डैमेज होने पर इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट में कोई रियायत भी नहीं देती। कुछ आईफोन कुछ हद तक वाटर-रजिस्टेंट कहे जा सकते हैं लेकिन डीप वाटर में इस्तेमाल और फोटोग्राफी के लिए महफूज नहीं साबित होते हैं। हालांकि, अभी तक इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है कि ऐपल वाटरप्रूफ आईफोन का उत्पादन कब तक करेगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story