×

Apple ने रचा नया इतिहास, 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी बनी

विश्व की दिग्गज और मशहूर टेक कंपनी एपल (Apple) ने सभी बड़ी कंपनियों को पछाड़ते हुए इतिहास रच दिया है। कल यानी सोमवार को एपल की मार्केट वैल्यू (Market Value) तीन ट्रिलियन डॉलर (Three Trillion Dollars) पहुंच गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 4 Jan 2022 4:43 AM GMT
Apple ने रचा नया इतिहास, 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी बनी
X

विश्व की दिग्गज और मशहूर टेक कंपनी (Tech Company) एपल (Apple) ने सभी बड़ी कंपनियों को पछाड़ते हुए इतिहास रच दिया है। कल यानी सोमवार को एपल की मार्केट वैल्यू (Market Value) तीन ट्रिलियन डॉलर (Three Trillion Dollars) पहुंच गई। बता दें, कि यह अब तक की सबसे अधिक वैल्यू (Value) है। बता दें, कि एपल सोमवार को तीन प्रतिशत की वृद्धि के साथ 182.88 डॉलर पर कारोबार कर रही थी।

बताया जा रहा है, कि अक्टूबर के बाद से कंपनी ने अब तक अपने बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) में लगभग 700 बिलियन डॉलर (Billion Dollars) जोड़े हैं। सबसे खास बात ये है, कि कोरोना (Corona) महामारी के बावजूद 'IPhone' निर्माता कंपनी के शेयर की कीमत में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। एक अन्य बात खास है, कि एपल कंपनी को सबसे बड़ा फायदा लॉकडाउन के दौरान ही हुआ। क्योंकि, इस दौरान घर से काम करने, शिक्षा, मनोरंजन से जुड़े रहने के लिए प्रौद्योगिकी (Technology) की मांग बढ़ गई थी।

मात्र 16 महीने में एक ट्रिलियन बढ़ी मार्केट वैल्यू

एपल कंपनी से जुड़ी एक रिपोर्ट जो 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' में छपी, के मुताबिक, वर्ष 1976 में शुरू हुई एपल ने अगस्त 2018 में एक ट्रिलियन डॉलर का अविश्वसनीय और जादुई आंकड़ा छुआ था। उसे यह उपलब्धि हासिल करने में करीब 42 साल का लंबा सफर तय करना पड़ा था। लेकिन, इसके बाद दो साल में ही कंपनी की मार्केट वैल्यू दो ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई। यह कंपनी के बेहद तेज ग्रोथ को दिखाता है। जबकि, अगले ट्रिलियन यानी तीन ट्रिलियन मार्केट वैल्यू होने में कंपनी को महज 16 महीने और 15 दिन लगे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट भी पीछे नहीं

गौरतलब है, कि एपल 3 ट्रिलियन डॉलर आंकड़े तक पहुंचने वाली पहली कंपनी बन गई है। यह कंपनी सार्वजनिक रूप से कारोबार कर रही है। हालांकि, बाजार के आंकड़ों की मानें तो एक और दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) इस साल के शुरुआत में ही एपल के 3 ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल हो सकती है। लेकिन फ़िलहाल एपल ने सबको पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

हालांकि, वॉलमार्ट, डिज्नी, नाइकी, मॉर्गन स्टेनली, मैकडॉनल्ड्स, एक्सॉन मोबिल, कोका-कोला, नेटफ्लिक्स, कॉमकास्ट, एटीएंडटी, गोल्डमैन सैक्स, बोइंग, आईबीएम और फोर्ड की तुलना में एपल की मार्केट वैल्यू कहीं ज्यादा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story