×

Apple Credit Card: लो एप्पल ला रहा क्रेडिट कार्ड, आपको भी मिल सकता है, जाने कितनी मिलेगी छूट

Apple Credit Card: कथित तौर पर Apple अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए भारतीय बैंकों और नियामकों के साथ बातचीत कर रहा है, जिसे भारत में Apple कार्ड कहा जा सकता है।

Anjali Soni
Published on: 25 Jun 2023 10:27 AM GMT
Apple AI Feature
X
Apple AI Feature (photo-social media)

Apple Credit Card: कथित तौर पर Apple अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए भारतीय बैंकों और नियामकों के साथ बातचीत कर रहा है, जिसे भारत में Apple कार्ड कहा जा सकता है। अनजान लोगों के लिए, Apple ने गोल्डमैन सैक्स के साथ मिलकर अमेरिका में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया, जो एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी है। मनीकंट्रोल ने मामले से परिचित दो स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि एप्पल के सीईओ टिम कुक ने अप्रैल में अपनी भारत यात्रा के दौरान एचडीएफसी बैंक के सीईओ से मुलाकात की थी।

Apple भारत में CO-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेगा?

एक तीसरे सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया कि ऐप्पल संभवत देश में ऐप्पल पे लॉन्च करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ भी बातचीत कर रहा है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ये चर्चाएँ एनपीसीआई के रूपे प्लेटफ़ॉर्म द्वारा संचालित क्रेडिट कार्ड के बारे में हैं या यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) के लिए हैं। रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने का लाभ यह है कि इसे यूपीआई से भी जोड़ा जा सकता है। भारत में केवल बैंकों को ही क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की अनुमति है।

जाने अन्य जानकारी

Apple का नया विकास ऐसे समय में आया है जब बड़ी संख्या में भुगतान मोबाइल फोन के माध्यम से किए जा रहे हैं। सिर्फ Apple ही नहीं, Google, Amazon और Samsung भी स्पष्ट रूप से भुगतान क्षेत्र में विस्तार कर रहे हैं और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में योजना बना रहे हैं। कंपनियों ने भुगतान ऐप विकसित किए हैं और इस क्षेत्र में प्रगति करने की योजना बना रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल ने कार्ड के तौर-तरीकों पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक, नियामक ने टेक दिग्गज के लिए कोई विशेष विचार किए बिना, एप्पल को सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के लिए नियमित प्रक्रिया का पालन करने के लिए कहा है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story