×

iPhone 17: एप्पल और भारत के बीच साझेदारी, iPhone 17 का प्रोडक्शन भारत में होना तय, आइए जानते हैं विस्तार से

iPhone 17: एप्पल कम्पनी को भारत के मोबाइल फोन मार्केट से अच्छी खासी प्रतिक्रिया प्राप्त होती आई है। अब साझा अनुबंध पर हस्ताक्षर के बाद यह कंपनी भारत में ही आई फोन का निर्माण कार्य शुरू कर चुकी है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 4 Nov 2023 6:59 AM GMT
iPhone 17
X

iPhone 17  (photo: social media )

iPhone 17: आई फोन का क्रेज क्या युवा, क्या बच्चे लगभग सभी के ऊपर हावी नजर आता है। इस फोन की खूबियां लोगों को इसका दीवाना बना देती हैं । वहीं स्टेटस सिंबल के तौर पर भी इस फोन को काफी लोकप्रियता हासिल है। एप्पल कम्पनी को भारत के मोबाइल फोन मार्केट से अच्छी खासी प्रतिक्रिया प्राप्त होती आई है। अब साझा अनुबंध पर हस्ताक्षर के बाद यह कंपनी भारत में ही आई फोन का निर्माण कार्य शुरू कर चुकी है। इस अनुबंध का लाभ कम्पनी को बड़े आंकड़े के तौर पर हासिल हो रहा है। यही वजह है कि चीन में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली एप्पल कम्पनी को अब भारत में कहीं ज्यादा अच्छे कारोबार की संभावनाएं नजर आ रहीं हैं। अब कम्पनी चाइना की जगह इंडिया में अपना प्रोडक्शन बढ़ाने को लेकर उत्साहित है। एप्पल कम्पनी अपने नेक्स्ट आई फोन 17मॉडल का प्रोडक्शन भारत में करने जा रही है।

आईफोन के ग्लोबल शिपमेंट का बड़ा दावेदार चीन को माना जाता रहा है। वहीं एप्पल कम्पनी का भारत में अपने बाजार में विस्तार करने के बाद 2024 में एक ओर प्रोडक्शन का आंकड़ा तेज़ी से बढने वाला है। जिसके पश्चात चाइना में स्थित एप्पल प्रोडक्शन यूनिट में आई फोन के निर्माण में 75 से 85 प्रतिशत की ओर कमी देखने को मिल सकती है। आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स-

क्या कहते हैं मशहूर एप्पल स्टेबल मिंग-ची कू

मिंग-ची कू का कहना है कि उन्हें पता है कि एप्पल कम्पनी अपने नेक्स्ट मॉडल का प्रोडक्शन इंडिया में करने जा रही है। ट्रेड एनलिस्ट के अनुसार आईफोन 17 का सबसे ज्यादा यूनिट्स का निर्माण इंडिया में किए जाने के तहत डील फाइनल हो चुकी है। जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में भारत में आईफोन का विदेशो में निर्यात करने के उद्देश्य से केवल 12 से 14 प्रतिशत ही यूनिट्स का निर्माण किया जा रहा है। आई फोन 17 के भारत में निर्माण करने के साथ ही अब एक्सपोर्ट को भी पहले से ज्यादा प्रमोट किया जाएगा। जिसके उपरांत इस बात की पूरी उम्मीद की जा रही है कि 2024 तक प्रोडक्शन क्षमता दुगुनी रफ्तार से बढ़ कर 20 से 25 प्रतिशत तक हो सकती है।


एप्पल कम्पनी को हैं भारत से अधिक एक्सपोर्ट की संभावनाएं

एप्पल कम्पनी को भारत में अपने प्रोडक्ट पर जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त होने के साथ ही साथ इसके ग्लोबल मार्केट में इसके एक्सपोर्ट प्रमोशन की भी संभावनाएं बढ़ती हुई नजर आ रहीं हैं। इस सबके बीच एप्पल और भारत के बीच की साझेदारी भी प्रगाढ़ होती नजर आ रही है। जिसके चलते आने वाले दिनों में आईफोन को दूसरे देशों के बाजार में निर्यात भी बढ़ जाएगा। जेपी मॉर्गन चेज़ एक अग्रणी वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म है, जो 1922 से अपने पूर्ववर्तियों के माध्यम से भारत में मौजूद है। कंपनी के वर्तमान में भारत में 50,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो कंपनी के हर डिवीजन के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और व्यवसाय संचालन सहायता प्रदान करते हैं। जेपी मॉर्गन चेज़ के अनुसार आई फोन 17 मॉडल का निर्माण में इजाफे से भारत की iPhone निर्यात में मौजूदगी और ज्यादा मजबूती के साथ आगे बढ़ेगी। जिसका आंकड़ा 5 से प्रतिशत तक और ज्यादा रफ्तार पकड़ सकता है।


टाटा ने 125 मिलियन डॉलर में किया विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण

भारतीय कम्पनी टाटा ने ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन का अधिग्रहण कर लिया है। टाटा ने 125 मिलियन डॉलर में विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण किया है। जिसके पश्चात अब भारत में ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन साझा अनुबंध के तहत iPhone का निर्माण करेगी। यह कदम विनिर्वाण के क्षेत्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर भी देखा जाएगा। वहीं आईफोन 17 बेहद सरल डिजाइन के मॉडल के तौर पर निर्मित किया जाएगा। 2025 में लॉन्च किया जाएगा।


भारत में आई फोन सस्ता होने के पीछे ये भी है वजह

भारत में एप्पल कम्पनी का अपने प्रोडक्शन यूनिट में विस्तार के पीछे कई खास वजहें शामिल हैं । जिसमें खास तौर से यहां कम सैलरी पर अपने काम में हुनरमंद एम्पलाइज का उपलब्ध होना हैं । साथ ही आईफोन 17 के प्रोडक्शन को इंडिया में करने की बड़ी वजह ये भी है कि भारत में मजबूत इलेक्ट्रॉनिक्स सप्लाई चेन मौजूद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story