Apple iPhone 14 Plus Review : कैमरा, डिस्प्ले और बैटरी समेत सभी मॉर्चे पर दमदार है यह हैंडसेट, देखें रिव्यु

Apple iPhone 14 Plus Review : Apple ने इसी साल 7 सितंबर को अपने नवीनतम iPhone 14 सीरीज में iPhone 14 Plus को लांच किया था। यह स्मार्टफोन एक बड़ी बैटरी, शानदार कैमरा फीचर्स और 6.7 इंच के बड़े डिस्प्ले से लैस है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Oct 2022 2:21 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 2:21 AM GMT)
Apple iPhone 14 Plus
X

Apple iPhone 14 Plus (Image Credit : Social Media)

Apple iPhone 14 Review : ग्लोबल टेक ब्रांड Apple ने इसी साल 7 सितंबर को अपने नवीनतम iPhone 14 सीरीज का अनावरण किया था। नवीनतम सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro तथा iPhone 14 Pro Max शामिल है। इस बार कंपनी ने अपने Mini मॉडल को हटा दिया है उसके जगह कंपनी ने नया Plus मॉडल पेश किया है। ऐसा पहली बार हुआ जब आईफोन का कोई गैर प्रो मॉडल एक बड़े डिसप्ले के साथ पेश किया गया। इस नवीनतम iPhone 14 Plus में आपको अतिरिक्त लंबी बैटरी लाइफ के साथ 6.7-इंच का डिस्प्ले मिलता है, जो इसे कुछ खरीदारों के लिए नियमित iPhone 14 की तुलना में बेहतर विकल्प बना देता है। आपको नियमित iPhone 14 में भी वही शानदार कैमरे मिलते हैं, बेहतर ग्राफिक्स के लिए एक उन्नत A15 बायोनिक प्रोसेसर और बहुत प्रभावशाली बैटरी जीवन के साथ एक नया एक्शन मोड वीडियो। आइए जानते हैं इस नवीनतम स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस कैमरा बैटरी डिस्प्ले प्रोसेसर समेत सभी मोर्चों पर कैसा है?

iPhone 14 Plus Design Review

Apple iPhone 14 Plus को एक प्रीमियम आकर्षक डिजाइन में पेश करता है। यह iPhone 13 सीरीज के समान दिखता है हालांकि, इसमें कई सारे नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। iPhone 14 Plus 6.7 इंच के डिस्प्ले वाले फोन के लिए उल्लेखनीय रूप से हल्का है। इसका वजन सिर्फ 7.16 औंस है, जो कि आईफोन 14 प्रो मैक्स के 8.47 औंस से काफी कम है। आप एक रियर कैमरा छोड़ नहीं पा रहे हैं, लेकिन मुझे वास्तव में यह पसंद है कि यहां अचल संपत्ति की मात्रा को देखते हुए iPhone 14 प्लस कितना सहज महसूस करता है। आईफोन की खरीदारी करते हुए मुझे ऐसा लगा कि यह मेरी जेब पर ज्यादा बाहर नहीं डाल रहा, भले ही iPhone 14 Plus और Pro Max के बीच के आयाम लगभग समान हों। iPhone 14 प्लस रंग मिडनाइट, स्टारलाइट, ब्लू, पर्पल और रेड हैं। यह निश्चित रूप से एक प्रीमियम फ्लैगशिप की तरह दिखता है और महसूस करता है, स्थायित्व और IP68 जल प्रतिरोध के लिए सिरेमिक शील्ड ग्लास के साथ पूरा होता है।

iPhone 14 Plus Display Review

Apple iPhone 14 Plus के डिस्प्ले के साथ सबसे बड़ा नकारात्मक चाहिए उसका रिफ्रेश रेट है इस स्मार्टफोन में कंपनी ने केवल 60Hz का रिफ्रेश रेट प्रोवाइड किया है। वहीं, जब आप गैलेक्सी S22 प्लस और अन्य एंड्रॉइड फोन की पसंद से 120Hz पैनल प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि एक 90Hz स्क्रीन भी स्मूथ स्क्रॉलिंग और गेमप्ले के लिए बनाएगी। लेकिन डायनेमिक आइलैंड की तरह, प्रोमोशन डिस्प्ले एक आईफोन 14 प्रो फीचर है। नवीनतम स्मार्टफोन का डिस्प्ले साइज तथा पिक्सेल के मामले में काफी बेहतरीन है इसमें आपको 6.7 इंच का OLED पैनल (2778 x 1284 पिक्सल) मिलता है जो चमकीला और काफी रंगीन है। ब्लैक पैंथर का ट्रेलर देखते समय: वकंडा फॉरएवर, एंजेला बैसेट की पोशाक और बालों में सोना उसकी भूरी त्वचा के खिलाफ झिलमिलाता है और जैसे ही ज़ूम इन किया गया, फ़ोटो ऐप में एक गुलाबी रंग के फूल के ऊपर पानी की बूंदों से मंत्रमुग्ध हो गया। हमारे प्रयोगशाला परीक्षणों में, iPhone 14 प्लस के पैनल ने sRGB रंग सरगम ​​​​का 120.6% और अधिक मांग वाले DCI-P3 रंग स्थान का 85.4% पंजीकृत किया। तुलनात्मक रूप से, S22 प्लस प्राकृतिक और विशद मोड में sRGB के लिए क्रमशः 128.3% और 212.1% और DCI-P3 के लिए 90.9/150.2 तक पहुंच गया। iPhone 14 प्लस ने अधिकतम 1,100 निट्स, जो कि काफी उज्ज्वल है, लेकिन गैलेक्सी S22 प्लस द्वारा प्राप्त 1,326 निट्स से कम है। प्लस के लिए एक और महत्वपूर्ण प्लस इसका आकार बनाम नियमित आईफोन 14 है। आईफोन 14 प्लस पर फिल्में और शो देखना अधिक आकर्षक है, और आप अधिक स्क्रॉल किए बिना वेब सर्फ करते समय अधिक टेक्स्ट देख सकते हैं।

iPhone 14 Plus Battery Review

Apple का कहना है कि iPhone 14 Plus "iPhone पर सबसे अच्छी बैटरी लाइफ" प्रदान करता है। हमारे परीक्षण में 150 निट्स स्क्रीन ब्राइटनेस, 5G पर लगातार वेब सर्फिंग शामिल है, आईफोन 14 प्लस 11 घंटे 57 मिनट तक चला। यह आईफोन 14 के औसत 9:28 से काफी बेहतर है। iPhone 14 प्रो मैक्स 13:39 से भी अधिक समय तक टिका रहा। iPhone 14 प्लस एक बार फिर अपेक्षाकृत धीमी चार्जिंग की पेशकश करता है, जो 20W पावर एडॉप्टर के साथ हमारे परीक्षण के आधार पर 30 मिनट में 46% तक पहुंच जाता है। गैलेक्सी एस22 प्लस इतने ही समय में 70% तक पहुंच गया, इसलिए ऐप्पल को यहां पकड़ने की जरूरत है। वहीं, गैलेक्सी एस 22 प्लस मानक मोड (60 हर्ट्ज) में अधिकतम 10 घंटे 26 मिनट और अनुकूली मोड (120 हर्ट्ज) में 9:46 तक चला।

iPhone 14 Plus Camera Review

iPhone 13 के समान 12MP रिज़ॉल्यूशन होने के बावजूद, iPhone 14 Plus के मुख्य कैमरे को एक उल्लेखनीय अपग्रेड मिलता है, 1.9 माइक्रोमीटर पिक्सल के साथ बड़े सेंसर और तेज़ f / 1.7 एपर्चर दिया गया है। इस हैंडसेट के साथ आपको कम रोशनी और तेज एक्शन शॉट्स में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करनी चाहिए। गौरतलब है कि इसमें एक 12MP अल्ट्रावाइड कैमरा भी है जिसे 2x बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस देते हुए 4x अधिक दृश्य कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और सामने वाले 12MP TrueDepth कैमरे में ऑटोफोकस प्लस एक तेज़ f/1.9 एपर्चर मिलता है, जो पहले Apple के फ्रंट कैमरे के साथ चित्रित किया गया था। iPhone 14 प्लस कैमरा अपग्रेड Apple के फोटोनिक इंजन से आता है, जो सभी लेंसों में उज्जवल छवियों को कैप्चर करने में मदद करता है। आईफोन 14 प्लस के लिए सिर्फ 5x जूम की तुलना में गैलेक्सी एस 22 का आईफोन 14 प्लस पर एक बड़ा फायदा है, जब जूमिंग की बात आती है, तो 3x ऑप्टिकल जूम और 30x स्पेस जूम (डिजिटल) को स्पोर्ट करता है। 5x ज़ूम पर, S22 वूली के फिश मार्केट साइन में अधिक विस्तृत अक्षर वितरित करता है, जबकि iPhone का शॉट धुंधला होता है। iPhone 14 प्लस बारिश में इस गुलाबी रंग के फूल को पकड़ने में एक उल्लेखनीय काम करता है, क्योंकि बारिश की बूंदों में उनके लिए S22 की तस्वीर की तुलना में अधिक आयाम होते हैं। सैमसंग तस्वीर में रंग भी ओवरसैचुरेटेड है, जबकि आईफोन 14 प्लस की छवि में अधिक सूक्ष्मता और कंट्रास्ट है। जब पोर्ट्रेट की बात आती है, तो मैं iPhone 14 Plus को भी बढ़त देता हूं। जब आप ज़ूम इन करते हैं तो मेरी जैकेट तेज दिखती है, और लाल अधिक यथार्थवादी दिखता है जबकि यह S22 प्लस के शॉट में कंपन करता है। बैकग्राउंड को धुंधला करते हुए किनारों को तेज रखने का भी iPhone बेहतर काम करता है। iPhone 14 प्लस की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक और वास्तव में, किसी भी iPhone 14 मॉडल में - एक्शन मोड है, जिसे सुचारू क्रिया (एक जिम्बल के समान) देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप इसे चालू करने के लिए कैमरा ऐप में बस एक बटन को टॉगल करें। एक्शन मोड सक्षम होने के साथ, आप iPhone 14 Plus और iPhone 13 के फुटेज के बीच एक नाटकीय अंतर देख सकते हैं।

iPhone 14 Plus Performance Review

iPhone 14 Plus पिछले साल के iPhone 13 प्रो श्रृंखला के समान A15 बायोनिक प्रोसेसर को पैक करता है, इसलिए आपको समान CPU मिलती है, लेकिन मानक iPhone 13 की तुलना में अधिक ग्राफिक्स शक्ति का आनंद मिलता है। गीकबेंच 5 पर, जो समग्र प्रदर्शन को मापता है, आईफोन 14 प्लस का सिंगल-कोर में औसतन 1,735 और मल्टी-कोर में 4,473 था। यह गैलेक्सी एस22 प्लस के स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिप के साथ 1,214 और 3,361 के संबंधित स्कोर से काफी ऊपर है। iPhone 14 प्लस में मजबूत ग्राफिक्स प्रदर्शन भी है, हालांकि डेल्टा उतना अच्छा नहीं है। 3DMark वाइल्ड लाइफ अनलिमिटेड पर, iPhone 14 Plus 69 fps और 11,512 तक पहुंच गया, जबकि S22 Plus के लिए यह 60 fps और 10,027 था। मॉर्टल कोम्बैट खेलते समय अतिरिक्त ओम्फ की सराहना करते हैं, साथ ही डामर 9 लीजेंड्स खेलने में भी मज़ा आया। यहां तक ​​​​कि कई अन्य कारों के पहले स्थान के लिए जॉकींग के साथ, ग्राफिक्स सुचारू रहे क्योंकि मैंने सैन फ्रांसिस्को के आसपास दौड़ लगाई और विभिन्न रैंप से कूद गया। अंतिम लेकिन कम से कम, आईफोन 14 प्लस को एडोब प्रीमियर रश ऐप में 4K वीडियो को 1080p में ट्रांसकोड करने के लिए लगभग आधा समय चाहिए, जो कि हमारा वीडियो संपादन परीक्षण है। iPhone को S22 Plus '48 सेकंड के लिए सिर्फ 25 सेकंड की जरूरत थी।

iPhone 14 Plus Software

Apple iPhone 14 Plus डिफ़ॉल्ट रूप से iOS 16 चलाता है, और इस नए सॉफ्टवेयर अपडेट में बहुत कुछ पसंद है। आप iPhone की लॉक स्क्रीन को विजेट, फ़ोटो और बहुत कुछ के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। अन्य हाइलाइट्स में टेक्स्ट को अनसेंड करने और उन्हें संपादित करने की क्षमता, पासकी नामक पासवर्ड के लिए एक प्रतिस्थापन, एक नया फिटनेस ऐप और (अंत में) बैटरी प्रतिशत संकेतक की वापसी शामिल है। जल्द ही आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी परिवार के सदस्यों के साथ तस्वीरें साझा करना आसान बना देगा। कम्पनी इस नवीनतम हैंडसेट के लिए दो सेफ्टी फीचर्स पेश कर रहा है। पहला क्रैश डिटेक्शन है, जो यह पता लगाने के लिए iPhone 14 के बेहतर एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप का लाभ उठाता है कि आप कार दुर्घटना में हैं या नहीं। वहां से, यह स्वचालित रूप से आपातकालीन सेवाओं को डायल कर सकता है, साथ ही आपके द्वारा नामित आपातकालीन संपर्कों को सूचित कर सकता है। नवंबर में, ऐप्पल उपग्रह के माध्यम से आपातकालीन एसओएस लॉन्च करेगा, फिर आपको अपने स्थान पर आपातकालीन सेवाओं से सहायता प्राप्त होगी। यह नया एंटेना और सॉफ़्टवेयर को उपग्रहों से कनेक्ट करने के लिए जोड़ता है जब आपको सेलुलर या वाई-फाई सिग्नल नहीं मिल सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story