×

Apple iPhone 14 Pro Max Review: इन बड़े अपग्रेड के साथ पेश किया गया स्मार्टफोन, जानें परफॉर्मेंस और दाम

Apple iPhone 14 Pro Max Review : ग्लोबल टेक विकेट एप्पल ने इस महीने ही iPhone 14 Pro Max का अनावरण किया है। इस नवीनतम स्मार्टफोन को कंपनी ने कई दमदार फीचर्स के साथ पेश किया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Sep 2022 4:21 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2022 4:34 AM GMT)
Apple iPhone 14 Pro Max
X

Apple iPhone 14 Pro Max (Image Credit : Social Media)

Apple iPhone 14 Pro Max Review : Apple ने इस महीने 7 सितंबर को ही अपने नवीनतम iPhone 14 सीरीज का अनावरण किया है। इस नवीनतम सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। इस बार एप्पल ले अपने रोज मॉडल्स में कई बड़े बदलाव किए हैं जिसमें SOS सेटेलाइट फीचर्स, बड़े कैमरा सेंसर बेहतरीन डिज़ाइन और बहुत कुछ शामिल हैं। आइए जानते हैं नवीनतम iPhone 14 Pro Max का कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले समेत अन्य मोर्चों पर परफॉर्मेंस कैसा है।

Apple iPhone 14 Pro Max Design Review

Apple iPhone 14 Pro Max में एक परिचित 'प्रो' डिजाइन है मगर आकार केवल थोड़ा अलग और डिस्प्ले में बिना नॉच के नया लुक पेश किया गया है। एक नजर में आईफोन 14 प्रो मैक्स का डिजाइन बिल्कुल आईफोन 13 प्रो मैक्स के समान शानदार नजर आता है इसमें नया डीप पर्पल फिनिश दिया गया है मगर यह पूर्वर्ती मॉडल की तुलना में थोड़ा अलग जरूर है। iPhone 14 प्रो मैक्स पिछले फोन की तुलना में थोड़ा छोटा और संकरा है, और एक बाल मोटा है, इसका डाइमेंशन 160.7 x 77.6 x 7.85 मिमी है। वजन की बात करें तो यह आईफोन 13 प्रो मैक्स के समान ही 240 ग्राम का है और इसी कारण से जब आप फोन को पकड़ते हैं या देखते हैं तो दोनों फोन में कोई अंतर नजर नहीं आता है। परीक्षण के दौरान गलती से iPhone 14 प्रो मैक्स को गिरा गया, और यह ठीक-ठाक बच गया लेकिन एक अच्छा iPhone 14 प्रो मैक्स केस शायद एक अच्छा विचार है। फ्रंट डिस्प्ले Apple के पारदर्शी सिरेमिक शील्ड द्वारा सुरक्षित है, जो इसे नुकसान से बचाता है। हाल ही में ड्रॉप परीक्षणों में यह दिखाया गया कि फोन का फ्रंट स्पष्ट रूप से बेहतर प्रतिरोध करने में सक्षम है। iPhone 14 प्रो मैक्स के साथ, आपको Apple का प्रीमियम सामग्री अनुभव मिलता है यह एक पॉलिश स्टेनलेस स्टील फ्रेम के साथ पेश किया गया है, जिसमें पीछे और सामने फ्रॉस्टेड ग्लास होता है। इसमें पावर/स्लीप/सिरी के लिए बटन प्लेसमेंट, वॉल्यूम कंट्रोल और साइलेंस स्विच जैसी चीजें आईफोन 13 प्रो मैक्स के समान हैं। इसका कैमरा सेटअप डिज़ाइन iPhone 13 के समान है, लेंस सभी थोड़े बड़े हैं, इसलिए आप देखेंगे कि सेटअप और भी अधिक भव्य दिखती है। फोन के निचले हिस्से पर, शक्तिशाली स्टीरियो स्पीकर हैं और माइक ग्रिल्स समान दिखते हैं, जैसा कि किसी तरह लाइटनिंग पोर्ट में होता है। यह डस्ट- और वाटर-रेसिस्टेंट भी है, इसका परीक्षण करने के लिए हमने स्प्रिंकलर शॉवर के माध्यम से फोन चलाया और यह बिल्कुल सही सलामत रहा। कुल मिलाकर नवीनतम प्रो मैक्स सीरीज का आईफोन एक बेहतरीन डिजाइन और सुरक्षा के साथ पेश किया गया है।

Apple iPhone 14 Pro Max Display Review

Apple iPhone 14 Pro Max में बड़ा 6.7-इंच सुपर रेटिना XDR अभी भी बहुत खूबसूरत है और यह डायनामिक आइलैंड पायदान की जगह लेता है। नवीनतम iPhone Pro Max सीरीज ने इसे अनुकूली रिफ्रेश और ऑलवेज-ऑन जैसे दमदार फीचर्स के साथ जोड़ा गया है। iPhone डिज़ाइन भाषा थोड़ी पुरानी हो रही है, इसे यहाँ फिर से तैयार किए गए सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले द्वारा पुनर्जीवित किया गया है। हुड के नीचे शक्तिशाली A16 बायोनिक के अलावा, iPhone 14 प्रो मैक्स की स्क्रीन में नए फोन का सबसे बड़ा अपग्रेड डायनेमिक आइलैंड ही है। इस नवीनतम हैंडसेट का डिस्प्ले 2796 x1290 पिक्सेल सपोर्ट के साथ आयताकार कटआउट प्रतीत होता है। डायनेमिक आइलैंड को करीब से देखने पर एक गोली के आकार का कटआउट और एक सर्कल का पता चलता है, जो एक छोटे से स्थान से अलग होता है, और काले 'द्वीप' से घिरा होता है। यह छोटा काला स्थान आकार बदलने में सक्षम है, और यहीं से यह वास्तव में अपनी धारियां अर्जित करता है। बता दें डायनेमिक आइलैंड की पूरी सतह स्पर्श संवेदनशील है, इसलिए आप इशारों का उपयोग संगीत, मैप्स, फाइंड माई, आपके आईफोन लॉक की स्थिति, इनकमिंग कॉल, और बहुत कुछ के लिए कर सकते हैं। गौरतलब है कि Apple ने iPhone 13 Pro और Pro Max के साथ ProMotion पेश किया, जिससे स्क्रीन रिफ्रेश रेट 120Hz तक बढ़ गया। अब, आईफोन 14 प्रो मैक्स (और प्रो) एक व्यापक अनुकूली रीफ्रेश दर सीमा प्रदान करता है, जो 1z से 120Hz तक जा सकता है।

Apple iPhone 14 Pro Max Camera Review

Apple iPhone 14 Pro Max को एक 48MP क्वाड-पिक्सेल सेंसर मिलता है, तीन-लेंस सेटअप के लिए बोर्ड भर में एक नया अपग्रेड मिला है साथ ही TrueDepth कैमरा ऑटोफोकस हासिल करता है। आपको एक नज़र में जबकि iPhone 14 Pro Max और iPhone 14 Pro का कैमरा ऐरे iPhone 13 Pro Max के समान दिख सकता है, लेकिन लेंस और सेंसर सभी अलग हैं। इसमें 48MP क्वाड-पिक्सेल मुख्य कैमरा है। Apple को इस तरह के हाई-पिक्सेल-काउंट सेंसर को पेश करने में कई साल लग गए और हाँ, क्वाड-पिक्सेल बिनिंग का इलाज कर रहा है जैसे कि यह कुछ नया हो। गौरतलब है कि सैमसंग गैलेक्सी S22 अल्ट्रा पर, 108MP का मुख्य सेंसर नौ-पिक्सेल बिनिंग का उपयोग करता है। iPhone 14 Pro Max पर ज्यादातर लोग 12MP मोड में शूट करेंगे। अगर आप फुल 48-मेगापिक्सल में शूटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा जो आप कैमरा इंटरफेस में जाकर रॉ विकल्प चुन सकते हैं। RAW में शूटिंग iPhone के डिस्प्ले पर देखे गए छवि गुणवत्ता में बहुत अंतर नहीं करता है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वास्तव में प्रो निशानेबाजों के लिए है जो हेरफेर करना चाहते हैं। कुछ iPhone पर बड़ी DNG फ़ाइलों के रूप में संग्रहीत किया जाता है। फ़ोटोशॉप के कैमरा रॉ संपादक में ऐसी तस्वीरों को खोलने से, आप कुछ आश्चर्यजनक दृश्य परिणामों के लिए छवि को मिनट के विवरण में समायोजित कर सकते हैं। iPhone 14 Pro Max के फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 48MP मुख्य कैमरा (24mm, f/1.78), 12MP अल्ट्रा वाइड कैमरा (13mm, f/2.2), 12MP 3x टेलीफोटो कैमरा (77mm f/2.8) शामिल है। वहीं, वीडियो चैट तथा सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 12MP का फ्रंट-फेसिंग ट्रूडेप्थ कैमरा (f/1.9) दिया गया है।

Apple के पास सैमसंग के 100x स्पेस ज़ूम का कोई जवाब नहीं है। व्यावहारिक अर्थों में, iPhone 14 Pro Max का 15x डिजिटल ज़ूम विफल हो जाता है जब लंबी दूरी के शॉट्स की बात आती है। यह समर्पित 12MP 3x ऑप्टिकल जूम लेंस का उपयोग करने के बजाय, यह मोड प्रभावी रूप से एक अतिरिक्त 48mm, f/1.78 अपर्चर लेंस बनाने के लिए मुख्य 48MP सेंसर के केंद्रीय 12MP उप-अनुभाग का उपयोग करता है। Apple के 3x ऑप्टिकल जूम 77mm f / 2.8 लेंस में कुछ भी गलत नहीं है, यह सैमसंग के गैलेक्सी S22 अल्ट्रा पर उपलब्ध 10x ऑप्टिकल ज़ूम की तुलना में कमज़ोर महसूस करता है। Apple ने 4K 30fps सिनेमा मोड को सपोर्ट करने के लिए सीरीज़ की वीडियो क्षमताओं को भी अपग्रेड किया है, जो देखने में बहुत अच्छा लगता है। नया एक्शन मोड तब तक उपयोगी टूल है, जब तक आप यह समझते हैं कि यह फुटेज में समझदारी से क्रॉप करके बेहद अस्थिर वीडियो को सुचारू करता है। Apple का कैमरा सिस्टम और इमेज-कैप्चर क्षमताएं शीर्ष स्तर पर बनी रहती हैं, जिसका अर्थ है कि यह 48MP सेंसर से सुंदर छवियों और बेहतर मैक्रो मोड शॉट्स के साथ, बाजार में सबसे अच्छे कैमरा फोन में से एक की पेशकश करने के Apple के शीर्षक को बरकरार रखता है।

Apple iPhone 14 Pro Max Battery Review

Apple iPhone 14 Pro Max की बैटरी ऑलवेज ऑन डिसप्ले के साथ एक निराशाजनक बैठी परफॉर्म देती है अगर आप आंतरिक उपयोग के साथ स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप की बात करें तो 26 घंटे तक ही संभव है। हमेशा की तरह, ऐप्पल ने आईफोन 14 प्रो मैक्स बैटरी के आकार का खुलासा नहीं किया है, लेकिन चारों ओर घूमने से पता चलता है कि यह वास्तव में पिछले प्रो मैक्स के 4,323mAh की तुलना में मामूली रूप से छोटा है, 29 घंटे के वीडियो प्लेबैक का वादा करने के बावजूद आईफोन 13 प्रो मैक्स के 28 घंटे के प्लेबैक की तुलना में बेहतर नहीं है। हालांकि इसके अधिक कुशल A16 बायोनिक चिप की बदौलत बैटरी लाइफ में थोड़ी वृद्धि हुई है। iPhone 14 प्रो मैक्स में अपने पूर्ववर्ती की बैटरी की क्षमता नहीं है, जो एक निराशा थी। मिश्रित परिस्थितियों में फोन का उपयोग करते समय, जिसमें शहर भर में आना, वीडियो स्ट्रीमिंग, संगीत सुनना, ईमेल ब्राउज़ करना फोन लगभग 10 बजे रस से बाहर हो गया था, सुबह 6 बजे चार्जर बंद हो गया था। यदि आप बैटरी को पूरी तरह से आईपैड के साथ डेटा साझा करते समय Google मानचित्र का उपयोग करके नेविगेट करने के लिए करते हैं तो यह और जल्दी डिस्चार्ज होगी। सुबह 9:45 बजे एक फोन ऑफ चार्ज से, हम 14:30 बजे तक 45% बैटरी पर थे। यह बहुत सामान्य प्रदर्शन है, यदि आप वास्तव में चीजों को क्रैंक करते हैं तो लगभग 10 घंटे का उपयोग होता है। फोटो लेना, वीडियो खेलना, गेमिंग और वेब ब्राउज़िंग करने पर बैटरी जीवन प्रदर्शन 13 घंटे के करीब था। ऐप्पल का कहना है कि यह वैकल्पिक 20W चार्जर (यूएसबी-सी-टू-लाइटिंग केबल के साथ फोन जहाजों, लेकिन कोई चार्जिंग ईंट नहीं) के साथ 30 मिनट में 50% तक रिचार्ज कर सकता है। iPhone 14 श्रृंखला में USB-C की सुविधा नहीं है, हमें संदेह है कि यह अब iPhone 15 के लिए आरक्षित है।

Apple iPhone 14 Pro Max Performance

Apple का नवीनतम A16 बायोनिक अधिक कुशल 4-नैनोमीटर प्रक्रिया पर निर्मित A15 बायोनिक की तुलना में 1 बिलियन अधिक ट्रांजिस्टर आता है। इस नई चिप में 16 अरब ट्रांजिस्टर हैं, आईफोन 14 और 14 प्लस में A15 बायोनिक की तुलना में एक अरब अधिक ट्रांजिस्टर हैं। Apple ने दावा किया कि नई चिप प्रति सेकंड 17 ट्रिलियन ऑपरेशन करने में सक्षम है। यह A15 की 5-नैनोमीटर प्रक्रिया के बजाय 4-नैनोमीटर प्रक्रिया पर भी बनाया गया है, जो एक अधिक कुशल मोबाइल CPU के लिए बनाना चाहिए। नए फोन पर गीकबेंच 5 चलाने से एक चिप का पता चलता है जो कि A15 बायोनिक की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। दोनों में 6-कोर सीपीयू, 5-कोर जीपीयू (गैर-प्रो आईफोन 13 पर पिछले ए15 में चार जीपीयू कोर थे), और एक 16-कोर न्यूरल इंजन है। Apple का सिलिकॉन अभी भी क्वालकॉम के वर्तमान स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 से आगे है। मल्टी-एलिमेंट लेंस और बड़े सेंसर के अलावा, Apple का नया A16 बायोनिक चिपसेट iPhone 14 Pro Max की फोटोग्राफी क्षमताओं के पीछे का इंजन है। गौरतलब हूं कि आईफोन 14 प्रो मैक्स बॉक्स से बाहर आईओएस 16 चलाता है। आईओएस 16 फ्लूइड एनिमेशन और अन्य एप्पल उत्पादों के साथ सहज कनेक्टिविटी के साथ बेहद सहज है। नई सुविधाओं जैसे स्क्रीन विजेट और अनुकूलन, पासवर्ड रहित लॉगिन, ओवरहाल नोटिफिकेशन, और बहुत कुछ के साथ, क्रैश डिटेक्शन जैसी बिल्कुल नई सुविधाएँ भी हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story