Apple iPhone 14 Pro Review: जानिए कैमरा, डिस्प्ले, बैटरी समेत सभी मोर्चों पर कैसा है परफॉर्मेंस, देखें फुल रिव्यू

Apple iPhone 14 Pro Review : Apple ने इसी साल 7 सितंबर को iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro तथा iPhone 14 Pro Max हैंडसेट को नवीनतम iPhone 14 सीरीज के रूप में लांच किया था।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 Oct 2022 4:28 AM GMT
iPhone 14 Pro
X

iPhone 14 Pro (Image Credit : Social Media)

Apple iPhone 14 Pro Review : ग्लोबल टेक ब्रांड Apple ने अपने नवीनतम iPhone 14 सीरीज का अनावरण इसी साल 7 सितंबर को किया था। नवीनतम सीरीज में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro तथा iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने इस साल नवीनतम आईफोन सीरीज को एक बहुत नए सीपीयू और डायनामिक आइसलैंड के साथ पेश किया है। यदि आप पुराने iPhone से अपग्रेड कर रहे हैं, तो iPhone 14 Pro का लुक बिल्कुल नया है। iPhone 14 के लिए रंग संभावनाओं में सिल्वर, गोल्ड, स्पेस ब्लैक और चुनने के लिए एक नया डीप पर्पल विकल्प शामिल है। iPhone 14 Pro में कई फोटोग्राफी एन्हांसमेंट हैं। फोन अच्छी रोशनी में अविश्वसनीय रूप से विस्तृत तस्वीरें लेता है, और रंग खूबसूरती से कैप्चर किए जाते हैं। साल पुराने iPhone 13 के उपयोगकर्ताओं के लिए, नए मॉडल में भारी अपग्रेड नहीं हो सकता है, लेकिन डायनेमिक आइलैंड की शुरुआत और रैम, बैटरी लाइफ और कैमरा परफॉर्मेंस जैसे सुधारों के साथ, iPhone 14 Pro निश्चित रूप से निवेश करने लायक है। आइए जानते हैं इस हैंडसेट का कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले, सॉफ्टवेयर समेत सभी मोर्चों पर परफॉर्मेंस कैसा है।

Apple iPhone 14 Pro Review : Design

iPhone 14 Pro का लुक iPhone 13 की तुलना में थोड़ा नया है लेकिन पहली नज़र में ज्यादातर चीजें आपको बिल्कुल समान नजर आती हैं। इसमें फ्लैट पक्षों के साथ एक समान बॉक्सी आकार है, जो एक उत्कृष्ट पकड़ और हाथ में महसूस करने के लिए जिम्मेदार है। अपने पूर्ववर्ती से थोड़ा अंतर बैक कैमरा मॉड्यूल है, जो पहले की तुलना में अधिक उभारता है। यह टाइप करने के लिए थोड़ा मुश्किल बनाता है जब फोन को एक सपाट सतह पर रखा जाता है क्योंकि यह थोड़ा लड़खड़ाता है। स्मार्टफोन का बैक पैनल बार-बार फिंगरप्रिंट के निशान चिपका लेता है ऐसे में अगर आप हमेशा नीट एंड क्लीन स्मार्टफोन रखना चाहते हैं तो आपको इसे पोछने के लिए एक कपड़ा जरूर रखना पड़ेगा। हैंडसेट में नीचे की तरफ दो स्पीकर ग्रिल हैं, और सबसे ऊपर का ईयरपीस भी स्पीकर के रूप में दोगुना है। इनमें से ध्वनि की गुणवत्ता जोर से और क्रिस्टल स्पष्ट है, इसमें कुछ बास जोड़ा गया है, जिसे डिवाइस के फ्रेम के माध्यम से महसूस किया जा सकता है। iPhone 14 Pro के बटन स्पर्श करने के लिए सुखद अनुभूति प्रदान करते हैं। iPhone 14 में सॉलिड बिल्ड क्वालिटी है। पहले के iPhone मॉडल की तुलना में इसे समझना और उपयोग करना आसान है। iPhone 14 Pro एक आदर्श आकार में आता है यह हैंडसेट उनके लिए है जो वर्तमान में चल रहे विशाल वंश को नापसंद करते हैं। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने फोन के लिए एक मजबूत, न्यूनतर और कॉम्पैक्ट बिल्ड पसंद करते हैं। iPhone 14 का आकार आदर्श है, यह आसानी से एक जोड़ी पैंट की जेब में फिट हो सकता है और पूरे दिन एक हाथ से संचालित करने के लिए काफी छोटा है। iPhone 14 के लिए रंग संभावनाओं में सिल्वर, गोल्ड, स्पेस ब्लैक और चुनने के लिए एक नया डीप पर्पल विकल्प शामिल है। स्क्रीन अब एक संवादात्मक सतह दिखाती है जिसे डायनेमिक आइलैंड कहा जाता है, जो अन्य मॉडलों में सिर्फ एक खाली कट-आउट क्षेत्र है। प्रो मैक्स मॉडल के बजाय प्रो मॉडल पर डायनेमिक आइलैंड का अनुभव बेहतर है क्योंकि इसमें छोटी स्क्रीन है, और आप तुलनात्मक रूप से आसानी से डायनेमिक आइलैंड डिस्प्ले तक पहुंच सकते हैं। प्रो मॉडल एक गोली के आकार का कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है जिसमें एक लेंस तिरछे स्थित होता है।

Apple iPhone 14 Pro Review : Display, Dynamic Island

डायनामिक आइलैंड के साथ, iPhone उपयोगकर्ताओं के पास अब मल्टीटास्क करने और सभी चल रही गतिविधियों को देखने का विकल्प है। इस सबसे अविश्वसनीय चीजों में से एक के कारण iPhone 14 Pro को अपने प्रतिस्पर्धियों और पूर्ववर्तियों पर बढ़त दी गई है। iPhone उपयोगकर्ता अब संगीत, टाइमर, 'नाउ प्लेइंग' और सिस्टम-वाइड अलर्ट जैसे AirPods कनेक्टिंग सहित कई तरह के नियंत्रण और जानकारी देख सकते हैं। डायनेमिक आइलैंड डिस्प्ले के शीर्ष पर एक पूरी तरह से नया सेक्शन बनाता है जहां सिस्टम-वाइड नोटिफिकेशन और प्रासंगिक जानकारी अब अन्य आईओएस घटकों को अस्पष्ट करने के बजाय शीर्ष पर दिखाई देती है। यूज़र्स एक बार में एक ऐप ब्राउज़ करने के बजाय अपने सभी कार्यों को एक स्थान पर एकत्रित कर सकते हैं। डायनेमिक आइलैंड टाइमर सेट कर सकता है, एयरड्रॉप कनेक्शन प्रबंधित कर सकता है, मैप दिशाओं जैसी लाइव गतिविधियों का पालन कर सकता है, उनकी सूचनाओं की जांच कर सकता है, संगीत चला सकता है और एयरड्रॉप कनेक्शन प्रबंधित कर सकता है। एप्पल ने नवीनतम iPhone 14 Pro में एक शानदार डिस्प्ले भी दिया है जो इसे पूर्वर्ती मॉडल से काफी ज्यादा अलग बनाती है। 14 प्रो में एक उज्जवल, अधिक जीवंत डिस्प्ले है जो बाहरी सेटिंग्स में भी आश्चर्यजनक रूप से प्रदर्शन करता है। इसकी वजह इसकी 6.1 इंच की OLED सुपर रेटिना XDR प्रोमोशन स्क्रीन है जो 120Hz अनुकूली ताज़ा दर को स्पोर्ट करती है। इसके साथ गेम खेलने, फिल्म देखने या वीडियो चैट करने के दौरान आपको एक दमदार ग्राफिक अनुभव प्राप्त होता है। डिस्प्ले हार्डवेयर एओडी (ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले) मोड का भी समर्थन करता है ताकि फोन को तब भी जीवंत बनाया जा सके जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों। किसी भी रोशनी की स्थिति में, iPhone 14 Pro देखने का एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करता है। कुल मिलाकर iPhone 14 Pro का डिस्प्ले सभी मॉर्चे पर काफी शानदार है।

Apple iPhone 14 Pro Review : Camera

iPhone 14 Pro और 14 Pro Max में चार कैमरे हैं, तीन बैक में और एक फ्रंट में। IPhone 14 प्रो एक वाइड-एंगल लेंस के साथ एक प्राथमिक कैमरा, एक 3x टेलीफोटो और पीछे की तरफ एक अल्ट्रावाइड कैमरा को स्पोर्ट करता है। पिछले मॉडलों की तुलना में, दिन के उजाले वाले कैमरे के अनुभव में काफी वृद्धि हुई है, और रंग बहुत अच्छे हैं। पहले की तरह, फेस आईडी के लिए 3D ToF स्कैनर के साथ केवल एक फ्रंट कैमरा है। यह स्कैनर पोर्ट्रेट मोड और फोकस को भी सपोर्ट करता है। सिनेमैटिक मोड अब 30fps पर 4K HDR रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है और प्राइमरी, टेलीफोटो और सेल्फी कैमरों के साथ कम्पेटिबल है। नए स्थिरीकरण विकल्पों में एक्शन मोड और एन्हांस्ड स्टेबिलाइज़ेशन शामिल हैं। सभी कैमरे और सभी शूटिंग मोड डॉल्बी विजन एचडीआर कैप्चर को सपोर्ट करते हैं। प्रत्येक कैमरा विस्तारित गतिशील रेंज और सिनेमाई स्थिरीकरण के साथ 60fps पर 4K में वीडियो कैप्चर का समर्थन करता है। फोन के कैमरे में ढेर सारे विकल्प हैं जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार की तस्वीरें लेने के लिए किया जा सकता है। डीप फ्यूजन, पोर्ट्रेट मोड, नाइट मोड और बर्स्ट मोड इनमें से कुछ विशेषताएं हैं। हैंडसेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड है, इसलिए कैमरा गुणवत्ता पर विचार करते समय मैं इसे एक अच्छा आईफोन अपग्रेड मानता हूं। इस बार ऐप्पल ने फ्रंट कैमरा अनुभव को भी बढ़ाने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर समायोजन किए हैं। अल्ट्रावाइड कैमरा अदभुत प्रदर्शन करता है और दूर की संरचनाओं में कुछ सबसे छोटे विवरणों को भी कैप्चर करता है। iPhone 14 Pro में कई फोटोग्राफी एन्हांसमेंट हैं। फोन अच्छी रोशनी में अविश्वसनीय रूप से विस्तृत तस्वीरें लेता है, और रंग खूबसूरती से कैप्चर किए जाते हैं।

Apple iPhone 14 Pro Review : Performance

iPhone 14 Pro का प्रदर्शन एक और महत्वपूर्ण सुधार है। फोन में 4nm A16 बायोनिक चिपसेट, 2 परफॉर्मेंस के साथ 6 कोर CPU और 4 दक्षता कोर, 5 कोर GPU और iOS16 के साथ 16 कोर न्यूरल इंजन है। A16 बायोनिक चिपसेट का ऊर्जा संरक्षण और निश्चित रूप से AI इंजन जो चीजों को बनाते हैं। इस हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के मदद से आप हैंडसेट पर है अभी आपको बड़े आराम से रन करा पाते हैं साथ ही मल्टीटास्किंग करने के दौरान भी आपको दिक्कत नहीं महसूस होगी। ऐप्पल उपयोगकर्ताओं के लिए एक और संभावित अपग्रेड iPhone 13 में 4GB की तुलना में 6GB रैम है। iOS 16 के कई स्पष्ट लाभ हैं, जो कि iPhone 14 Pro Max के लिए डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। लॉक स्क्रीन को विजेट, छवियों और अन्य सुविधाओं के साथ वैयक्तिकृत किया जा सकता है। फोन प्रभावी ढंग से सब कुछ संभालता है। सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि iPhone 14 Pro बहुत उपयोग करने के बाद भी कभी गर्म नहीं होता है, चार्ज करते समय भी नहीं। A16 एक शक्तिशाली चिप है जो iPhone पर किए गए मल्टीटास्किंग, गेमिंग और अन्य सभी कार्यों को शानदार ढंग से करता है। इसलिए, iPhone 14 प्रो का उपयोग करने से आपके लिए कोई प्रदर्शन संबंधी चिंता नहीं होगी। अन्य प्रमुख विशेषताओं में बैटरी प्रतिशत प्रदर्शन की बहाली और ग्रंथों को संपादित करने और भेजने का विकल्प शामिल है।

Apple iPhone 14 Pro Review : Battery

iPhones का बैटरी मुद्दों का एक लंबा इतिहास रहा है। पूर्वर्ती की तुलना में iPhone 14 Pro के साथ बैटरी लाइफ और भी बेहतर हुई है। Apple के अनुसार, iPhone 14 Pro के अंदर 3,200mAh की बैटरी 23 घंटे की मूवी प्लेबैक को सपोर्ट कर सकती है। गेम खेलने, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप स्क्रॉल और यूट्यूब या किसी भी टीवी श्रृंखला को देंखने पर यह लगभग 15 घंटे स्क्रीन टाइम तक चलता था। नए iPhone 14 में 15W तक Pro MagSafe वायरलेस चार्जिंग है, जो iPhone 13 के बराबर है। एक बार फिर, पैकेजिंग में कोई चार्जिंग एडेप्टर नहीं है। रिटेल पैकेजिंग में USB-C से लाइटनिंग केबल है।

Apple iPhone 14 Pro Review : Price

iPhone 14 Pro के बेस 128GB वैरिएंट की भारत में शुरुआती कीमत 1,29,900 रुपये है। तीन और विकल्प उपलब्ध हैं 1,39,900 रुपये में 256GB, 1,59,900 रुपये में 512GB और 1,79,900 रुपये में 1TB शामिल है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story