Apple: आपात स्थिति के लिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ आ सकता है आईफोन 14

Apple : उपग्रह कनेक्टिविटी के माध्यम से कोई भी उपयोगकर्ता दुर्घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए एक उपग्रह नेटवर्क के जरिये टेक्स्ट संदेश या एसओएस प्रतिक्रिया भेजने में सक्षम होगा।

aman
Written By aman
Published on: 15 April 2022 8:40 AM GMT
apple planning to launch iPhone 14 come with satellite connectivity for emergencies
X

प्रतीकात्मक चित्र 

Apple Tech News : दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) तकनीक के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने की दिशा में काम कर रहा है। दरअसल, एप्पल आपातकालीन परिदृश्यों (Emergency Scenarios) के लिए उपग्रह कनेक्टिविटी (Satellite Connectivity) विकल्पों के साथ आईफोन 14 (iphone 14) लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

गिज्मो चाइना डॉट कॉम (gizmochina.com) खबर की मानें तो उपग्रह कनेक्टिविटी के माध्यम से कोई भी उपयोगकर्ता दुर्घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए एक उपग्रह नेटवर्क के जरिये टेक्स्ट संदेश (Text Message) या एसओएस प्रतिक्रिया भेजने में सक्षम होगा। ठीक वैसा ही, जैसा कि ब्रांड की स्मार्ट वॉच (Smartwatch) पर होता है।

हाल ही में, टेक वेबसाइट gizmochina.com ने बताया, कि टेक दिग्गज एप्पल संभवत: अपनी स्मार्ट वॉच (Smartwatch) के लिए इसी तरह के सैटेलाइट फीचर पर काम कर रही है। इस रिपोर्ट में कहा गया है, कि इस प्रणाली को शामिल करने की पहली वजह वास्तविक आपात स्थिति के मामलों में यूजर्स को मैसेज भेजने या आपातकालीन सेवाओं (emergency services) तक पहुंचने की अनुमति देना है।

बताया जा रहा है, कि इस प्रणाली में कथित तौर पर उन क्षेत्रों में छोटे संदेश भेजने के लिए संपर्क के माध्यम से आपातकालीन संदेश शामिल होगा, जिनमें सेलुलर सिग्नल नहीं हैं। मतलब, ऐसा दिखाई दे रहा है कि एप्पल अपने अन्य प्रोडक्ट्स में भी इस सुविधा को शामिल करना चाहता है। दिलचस्प बात ये है कि आईफोन- 13 सीरीज में भी इस तरह की तकनीक के साथ आने की अफवाह थी। हालांकि, इसे 2021 के आईफोन पर छोड़ दिया गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story