×

Apple Vision Pro Review: ऐपल विजन प्रो में निकली खामियां, अब नेक्स्ट वर्जन होगा लांच

Apple Vision Pro Next Version Review: ऐपल द्वारा हाल ही में पेश किए गए हैडसेट में कई खामियां सामने आने के बाद ये कम्पनी अब इसका नेक्स्ट वर्जन पेश करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 21 Feb 2024 2:09 PM GMT
Apple Vision Pro Next Version Review
X

Apple Vision Pro Next Version Review (Photo - Social Media)

Apple Vision Pro Review: हाल ही में लांच हुए ऐपल कम्पनी के फीचर लोडेड हेडसेट विजन प्रो को भारतीय बाजार में जमकर लोकप्रियता हासिल हुई। ग्राहकों ने ऑन लाइन मार्केट में इसकी सबसे ज्यादा खरीदारी की। इसी महीने यानी 2 फरवरी में लांच हुए विजन प्रो की बिक्री ने अभी जोर ही पकड़ रखा था कि ग्राहकों द्वारा इस हैडसेट के लिए प्रक्रियाएं भी मिलना शुरू हो गई। जिसके बाद कंपनी को इसका नेक्स्ट वर्जन बहुत ही जल्दी लांच करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। असल में बहुत से असंतुष्ट ग्राहकों ने इस डिवाइज को लेकर कई कमियां सोशल मीडिया माध्यम से साझा की हैं। जिसके अनुरूप विजन प्रो के इस्तेमाल कुछ ही दिन बाद ग्राहक इसके भारी होने, इसकी वजह से सिरदर्द होने और आंखो पर पड़ने वाले दबाव आदि का हवाला देते हुए इसे वापस लौटा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि ऐपल इसके अगले वर्जन में इन खामियों को दूर कर सकती है, जो करीब 18 महीने बाद लॉन्च होगा। ऐपल ने मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट Apple Vision Pro की बिक्री इसी महीने शुरू कर दी थी। ऐपल हेडसेट के लॉन्च के बाद कंपनी द्वारा स्मार्टफोन की दुनिया में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद की जा रही थी। ऐसा मान के चला जा रहा था कि ये हेडफोन बहुत जल्द ही स्मार्टफोन की जगह खुद को रिप्लेस करने में सक्षम होगा। ऐसे में इस डिवाइज को लेकर कस्टमर्स द्वारा सामने आ रहीं कमियों के बाद इसकी लोकप्रियता और मार्केट में अपनी एक जगह तलाशने में निश्चित ही समय लगेगा। हालांकि कंपनी इस हेडफोन का नेक्स्ट मॉडल तैयार कर रही है।

अपकमिंग ऐपल विजन प्रो 2 फीचर्स

ऐपल द्वारा हाल ही में पेश किए गए हैडसेट में कई खामियां सामने आने के बाद ये कम्पनी अब इसका नेक्स्ट वर्जन पेश करने जा रही है। अपडेट देने के बाद ऐपल विजन प्रो के हल्के होने, बेहतर बैटरी लाइफ और आईसाइट फीचर में सुधार होने की संभावना है। इन बदलावों के बाद ये उम्मीद हैं कि विजन प्रो 2 में सैमसंग कम्पनी की एक्स्ट्रा ब्राइट RGB OLEDoS डिस्प्ले को शामिल किया जाएगा।

इसकी वजह से यूजर की आंखों पर पड़ने वाले गलत प्रभाव को कम करने में सफता मिलेगी। कम्पनी करीब 2025 में जून या जुलाई तक ऐपल विजन प्रो का सेकंड जनरेशन मॉडल जिसमें पिछली कमियों को दूर कर नई तकनीक के साथ इसे लांच कर सकती है।

अन्य सुधार की बात की जाए तो विजन प्रो 2 के लिए यूजर्स को अधिक ऐप्स और वीडियो कंटेट मिलेगा। इससे उत्पादकता बढ़ाने पर भी जोर रहेगा। साथ ही यह उम्मीद लगाई जा रही है कि, इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करने की भी सुविधा मिलेगा। अभी वाले मॉडल में फिटिंग के चलते ऐसा नहीं किया जा सकता।

विजन प्रो 2 के लिए यूजर्स को अधिक ऐप्स और वीडियो कंटेट का लाभ मिलेगा। इन फीचर्स के शामिल होने के बाद मिलने वाली प्रतिक्रिया के अनुरूप कम्पनी इसक डिवाइज की उत्पादकता बढ़ाने पर भी ज्यादा ध्यान देगी।

एपल विजन प्रो 2 कीमत

एप्पल कम्पनी का नेक्स्ट मॉडल विजन प्रो 2 हैडसेट की कीमत की बात करें तो इस डिवाइज की कीमत ₹2 के आस पास हो सकती हैं। हालांकि इसके मौजूदा मॉडल की कीमत लगभग 2.90 लाख की तुलना में नए हैडसेट की कीमत इससे कहीं ज्यादा कम हो सकती है। संभावित अपडेट के बाद विजन प्रो 2 के लिए यूजर्स को अधिक ऐप्स और वीडियो कंटेट मिलेगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story