×

ASUS ZenBook 14X OLED Laptop: जाने इस शानदार लैपटॉप में क्या है इसमें खास

ASUS ZenBook 14X OLED Space Edition Laptop: Asus Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन 15.9mm मोटा है और इसका वजन 1.4kg है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 19 Dec 2022 12:12 PM GMT
Asus Zenbook
X

Asus Zenbook(social media)

ASUS ZenBook 14X OLED Space Edition Laptop: Asus ने अपना पहला लैपटॉप - P6300 - 25 साल पहले MIR स्पेस स्टेशन को अंतरिक्ष में भेजा था, और इस उपलब्धि को मनाने के लिए, ताइवान की टेक दिग्गज ने Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन (UX5401ZAS) लॉन्च किया। यह मूल रूप से नियमित ज़ेनबुक 14X OLED (UX5401) का एक संस्करण है जो स्पेस-थीम वाले डिज़ाइन, एक्सेसरीज़ और पैकेजिंग के साथ आता है। उन अतिरिक्त का मतलब यह भी है कि आप अंतरिक्ष संस्करण के लिए नियमित मॉडल की तुलना में अधिक भुगतान करते हैं। और जबकि वह भविष्यवादी डिजाइन और फैंसी सामान अंतरिक्ष के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। Asus Zenbook 14X OLED Space Edition का रिटेल पैकेज काफी पेचीदा है। यह MIR स्पेस स्टेशन पर आधारित एक योजनाबद्ध खेल वाले एक बड़े, ब्लैक बॉक्स में आता है जो लैपटॉप के टचपैड पर भी है। इसमें एक अच्छी गुणवत्ता वाला हैंडल भी है, जो आत्मविश्वास से प्रेरित है और इसे ले जाना आसान बनाता है।

डिजाइन

Asus Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन 15.9mm मोटा है और इसका वजन 1.4kg है। यह एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना है और एक ज़ीरो-जी टाइटेनियम फिनिश में आता है, जो आसुस का कहना है कि यह वही सामग्री है जिसका उपयोग अंतरिक्ष यान में किया जाता है। Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन के डिजाइन तत्व MIR स्पेस सहित अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास से प्रभावित और प्रेरित हैं। स्टेशन और एक अंतरिक्ष शटल का नियंत्रण डेक। अंतरिक्ष संस्करण के ढक्कन में अंतरिक्ष कैप्सूल के संदर्भ में धनुषाकार रेखाएँ हैं, यह ZenVision डिस्प्ले को भी स्पोर्ट करता है, जो यकीनन Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन का मुख्य आकर्षण है। ज़ेनबुक 14एक्स ओएलईडी स्पेस एडिशन के पैनल के निचले हिस्से में लैपटॉप को ग्रिप देने के लिए रबर के चार कुशन भी हैं। और पैनल के पीछे डुअल-फैन कूलिंग सिस्टम है जिसे आसुस डुअल-फैन आइसकूल कहता है। इसमें दो हीट पाइप और दो 87-ब्लेड पंखे (6mm और 8mm प्रत्येक) शामिल हैं, जो नोटबुक को प्रदर्शन मोड में लगातार 45W TDP को बनाए रखने की अनुमति देता है।

डिसप्ले

आसुस ज़ेनबुक 14एक्स ओएलईडी स्पेस एडिशन सैमसंग द्वारा निर्मित 14" ओएलईडी टचस्क्रीन के साथ 2,880x1,800 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन, स्टाइलस सपोर्ट और 550 नाइट पीक ब्राइटनेस से लैस है। इसमें 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 0.2 एमएस रिस्पांस टाइम है, और 10-बिट सपोर्ट करता है। पैनल DCI-P3 रंग सरगम ​​​​के 100 प्रतिशत को भी कवर करता है, और इसकी रंग सटीकता पैनटोन द्वारा मान्य है। स्क्रीन का एचडीआर समर्थन VESA के डिस्प्लेएचडीआर 500 ट्रू ब्लैक स्टैम्प ऑफ़ अप्रूवल द्वारा प्रमाणित है। Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन के पैनल में 16 :10 आस्पेक्ट रेशियो और 92 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो, एक इमर्सिव विज़ुअल एक्सपीरियंस के लिए टॉप (5.86mm) और साइड्स (3mm) पर पतले बेज़ल के लिए धन्यवाद। यह कॉम्बिनेशन 16:9 पैनल की तुलना में अधिक स्क्रीन रियल एस्टेट प्रदान करता है, जिससे यह उत्पादकता संबंधी कार्यों के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह स्क्रॉलिंग की आवश्यकता को कम करता है। Asus का दावा है कि Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन की स्क्रीन LCD पैनल की तुलना में 70 प्रतिशत कम नीली रोशनी का उत्सर्जन करती है, और यह TUV रीनलैंड कम नीली रोशनी के उत्सर्जन के लिए प्रमाणित है। Asus Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन का 90Hz टचस्क्रीन अच्छी तरह से रिस्पॉन्सिव और स्मूथ है, और 60Hz और 90Hz रिफ्रेश रेट के बीच का अंतर प्रमुख नहीं तो ध्यान देने योग्य था। पैनल डिफ़ॉल्ट रूप से 60Hz रिफ्रेश रेट पर सेट है, हालाँकि, आपको इसे विंडोज सेटिंग्स या MyASUS ऐप से 90Hz में बदलना होगा, जो डायनेमिक रिफ्रेश रेट का विकल्प भी प्रदान करता है।

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

Asus Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन एक चिकलेट-स्टाइल कीबोर्ड के साथ आता है, जिसे Asus द्वारा ErgoSense कीबोर्ड कहा जाता है। इसमें 19.05 मिमी की एक प्रमुख पिच और 1.4 मिमी की एक प्रमुख यात्रा है जिसमें 0.2 मिमी डिश के आकार का इंडेंटेशन है। इसमें वास्तव में अच्छा, मैट-ईश फिनिश है, जो धुंध के प्रतिरोधी है, जो, प्रभावशाली प्रतिक्रिया के साथ जोड़ा जाता है, एक बहुत ही सुखद टाइपिंग अनुभव प्रदान करता है। जबकि कीबोर्ड काफी कॉम्पैक्ट है, यह होम, एंड, पेज अप और पेज डाउन कुंजियों पर कंजूसी नहीं करता है। अधिकांश अन्य लैपटॉप की तरह, आसुस ज़ेनबुक 14X ओएलईडी स्पेस एडिशन के कीबोर्ड में शीर्ष पर फ़ंक्शन कुंजियाँ होती हैं, जिन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से शॉर्टकट असाइन किया जाता है। उदाहरण के लिए, F5 कुंजी दबाने से सिस्टम या वेबपेज को रिफ्रेश करने के बजाय स्क्रीन की चमक बढ़ जाती है, इसलिए आपको रिफ्रेश करने के लिए F5 कुंजी के साथ Ctrl और Windows कुंजियों के बीच रखी गई "Fn" कुंजी को दबाना होगा। कुछ विंडोज शॉर्टकट जैसे कि Alt F4, हालांकि "Fn" कुंजी के बिना काम करते हैं।

बैटरी

Asus Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन में 100W टाइप-सी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 3-सेल 63Wh Li-Ion बैटरी है। जिसमें पावर मोड सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर सेट था। कार्यालय के काम के लिए, जिसमें Google क्रोम के अंदर काम करना शामिल है, जिसमें औसतन कम से कम 10-15 टैब हर समय कई खिड़कियों में खुले रहते हैं, कार्यालय सुइट में दस्तावेज़ संपादन और कुछ बुनियादी फोटो संपादन शामिल हैं। इस दौरान, उच्चतम चमक स्तर पर कीबोर्ड की बैकलाइट थी और ब्लूटूथ और वाई-फाई हमेशा चालू रहे। डिस्प्ले रेज़ोल्यूशन 15 प्रतिशत पर स्क्रीन चमक के साथ 2,880x1,800 पिक्सेल पर सेट किया गया था और ताज़ा दर 90 हर्ट्ज पर सेट की गई थी। एक बार बैटरी खत्म हो जाने के बाद, आप बंडल किए गए 100W टाइप-सी फास्ट चार्जर से सेल को जूस कर सकते हैं। Asus चार्जिंग समय के लिए किसी भी संख्या का विपणन नहीं कर रहा है, Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन 30 मिनट में 3 प्रतिशत से 40 प्रतिशत, 42 मिनट में 50 प्रतिशत, 1 घंटे में 65 प्रतिशत और 2 घंटे में 100 प्रतिशत और 32 प्रतिशत हो गया। Asus ने हमें बताया कि लैपटॉप को पावर बैंक से भी चार्ज किया जा सकता है, बशर्ते यह USB PD 3.0 को सपोर्ट करता हो। MyASUS ऐप आपको Zenbook 14X OLED स्पेस एडिशन की चार्जिंग को आपके उपयोग के मामले के आधार पर 60epercent, 80 प्रतिशत, या 100 प्रतिशत तक सीमित करने की अनुमति देता है। आसुस नोटबुक की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए मैक्सिमम लाइफस्पैन मोड या बैलेंस्ड मोड चुनने की सलाह देता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story