×

ATM Card Tips: एटीएम में पैसा निकालते समय फंस जाए कार्ड तो भूलकर भी ना करें ये गलती, खाली हो जाएगा अकाउंट

ATM Me Card Fasne Par Kya Kare: ATM से पैसे निकालते समय कार्ड फंस जाए तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर एटीएम में पैसे निकालते समय कार्ड फंस जाए तो किसी दूसरे या अनजान व्यक्ति से मदद ना लें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Feb 2024 5:28 AM GMT
ATM Card Tips: एटीएम में पैसा निकालते समय फंस जाए कार्ड तो भूलकर भी ना करें ये गलती, खाली हो जाएगा अकाउंट
X

ATM Me Card Fasne Par Kya Kare: यूपीआई के आने के बाद ज्यादातर लोग एटीएम से पैसे कम ही निकालते हैं। UPI के कारण लोग घर बैठें ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना पसंद करते हैं, एटीएम से पैसे कम ही निकालते हैं। लेकिन कई बार आपकी छोटी सी गलती का फायदा हैकर्स उठा सकते हैं या फिर आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। आपकी एक गलती से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में एटीएम से पैसे निकालते समय अगर आपका कार्ड फंस जाता है तो आपको पैनिक होने की जगह कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि ATM में पैसा निकालते समय फंस जाए कार्ड तो कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए:

ATM में पैसा निकालते समय कार्ड फंस जाएं तो ना करें ये गलती

कई बार ऐसा होता है कि, एटीएम मशीन में लोगों के कार्ड के फंस जाते हैं। ऐसे में लोग पैनिक होकर कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर देते हैं। लेकिन इसे लेकर आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार ठग ही कस्टमर को बेवकूफ बनाते हैं। दरअसल मशीन में ठग ही कई बार कार्ड को फंसाते हैं और ये कार्ड वाले पोर्ट में दूसरी मशीन लगा देते हैं और फिर कस्टमर केयर के नंबर के तौर पर अपना नंबर वहां चिपकाकर चले जाते हैं। बाद में जब आप ऐसी मुसीबत में फंसते हैं तो इन्हें कॉल करते हैं तो आप इनके जाल में फंस जाते हैं। इसलिए किसी भी नंबर पर कॉल करने से पहले जरूर चेक करें।


एटीएम से पैसे निकालने से पहले और एटीएम के अंदर जाते ही एटीएम अच्छी तरह से चेक करें। साथ ही आप एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच करें। कई बार ठग कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड के डाटा और पिन कोड की जानकारी चुरा सकता है।

एटीएम में कार्ड फंस जाए या एटीएम पिन का इस्तेमाल हमेशा ही बहुत सावधानी से करना चाहिए। आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने तभी जाए जब वहां कोई दूसरा व्यक्ति ना हो। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें या पिन छिपाकर डायल करें।

अगर एटीएम में पैसे निकालते समय कार्ड फंस जाए तो किसी दूसरे या अनजान व्यक्ति से मदद जल्दी ना लें। आप बैंक से जुड़े लोगों से मदद मांगे या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story