×

क्या आप ऑटोमेटिक कार खरीदने की प्लान बना रहे हैं, जानें 6 लाख रुपये तक की इन शानदार ऑटोमेटिक कारों के बारे में

Automatic Cars Under 6 Lakh: आइए जानें ₹6 लाख तक की कीमत में उपलब्ध इन धांसू ऑटोमेटिक कारों के दामों और उनके फीचर्स के बारे में

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Chitra Singh
Published on: 10 Dec 2021 8:53 AM GMT
Automatic Cars Under 6 Lakh
X

ऑटोमेटिक कार ( डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

Automatic Cars Under 6 Lakh: ट्रैफिक जाम और सड़कों पर बढ़ती जा रही भीड़ के मद्देनज़र वर्तमान में ऑटोमेटिक कार (Automatic Cars) लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। भारतीय बाजार में बिकने वाली अधिकांश कारों (automatic cars in india) के ऑटोमेटिक संस्करण बिक्री हेतु उपलब्ध है। लेकिन वे सामान्य मैन्युअल संस्करण की तुलना में थोड़े अधिक महंगे हैं।इसी के चलते कुछ ग्राहक इन कारों को खरीदने में अपनी इच्छा जाहिर नहीं करते हैं। अब इस समस्या से आपको निजात मिल सकती है, यदि आप अपने बजट की ऑटोमेटिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपके लिए भारत में उपलब्ध टॉप 5 कारों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जो महज़ ₹6 लाख तक (top 5 automatic cars in india under 6 lakhs) की कीमत में बिक्री हेतु उपलब्ध हैं।

जानें क्या है ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन?

सीधे तौर पर बात करें तो इन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों (automatic transmission cars) में क्लच उपलब्ध नहीं होता है। ऐसी कारें केवल एक्सीलेटर और ब्रेक के साथ उपलब्ध होती हैं और इसी पर काम करती हैं। इसके अतिरिक्त ऑटोमेटिक कार में एक बेहद आसान गियरबॉक्स मौजूद होता है, जो केवल चार मोड प्रदान करता है- पार्क मोड, रिवर्स मोड, न्यूट्रल मोड और ड्राइव मोड, इसी के माध्यम से ही ये कार संचालित भी होती है। ऑटोमेटिक गियरबॉक्स में कार चालक को सिर्फ मोड सेलेक्ट करके कार को एक्सीलरेट करना होता है तथा एक्सीलरेट करने के बाद कार अपने आप गियर बदलने में सक्षम होती है।

आइये जानते हैं 5 ऐसी ही ऑटोमेटिक कारों के बारे में-

रेनो क्विड (Renault Kwid): कीमत ₹4.06 लाख से शुरू

रेनो कंपनी द्वारा निर्मित कार क्विड वर्तमान में भारत में (renault kwid price in india) उपलब्ध सबसे किफायती ऑटोमेटिक कारों में से एक है, जिसकी कीमत ₹4.06 लाख से शुरू होती है तथा इसका माइलेज 22 किमी/लीटर है। इसमें व्हाइट बॉडी कलर और ब्लैक रूफ में डुअल-टोन एक्सटीरियर मौजूद है। वहीं इसके फीचर्स की बात करें तो इस कार को भारतीय बाजार में 0.8 लीटर और 1.0 लीटर की स्मार्ट कंट्रोल दक्षता के साथ पावरट्रेन के रूप में उपलब्ध किया गया है तथा इसी के साथ रेनो क्विड में ट्रांसमिशन हेतु मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Renault Kwid (Photo- Social media)

रेनो ट्राइबर (Renault Triber): कीमत ₹5.3 लाख से शुरू

रेनो कंपनी द्वारा निर्मित ट्राइबर कार (renault triber price) में मज़बूत बोनट, क्रोम ग्रिल के साथ दो हॉर्न सेटअप तथा आकर्षक लुक के लिए स्वेप्ट-बैक प्रोजेक्टर हेडलाइट्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा इस कार में एक बड़े और ऊंचे स्थान वाला केबिन जो कि रियर एयर कंडीशनर वेंट तथा फैब्रिक अपहोल्स्ट्री के साथ मौजूद है। इस कार में 1.0 लीटर के तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की सुविधा मौजूद है जो कि 71bhp की पावर और 96Nm का टॉर्क देने में सक्षम है तथा इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

टाटा टियागो (Tata Tiago): कीमत ₹5.7 लाख से शुरू

टाटा कंपनी द्वारा निर्मित टियागो कार में स्लोपिंग रूफलाइन, ब्लैक-आउट ग्रिल, मस्कुलर बोनट, वाइड एयर डैम, एडजस्टेबल हेडलाइट्स और रैप-अराउंड टेललैंप्स जैसी विशेष सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त कार की केबिन में कप होल्डर, स्वतः जलवायु नियंत्रण, पावर स्टीयरिंग व्हील, आगे की ओर फैब्रिक अपहोल्स्ट्री के साथ 7 इंच का डिस्प्ले भी उपलब्ध है। इस में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मौजूद है जो 85bhp की पावर और 113Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं कार में दोनों मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा भी उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagonr): कीमत ₹5.13 लाख से शुरू

2021 के नवम्बर माह में इस कार की सर्वद्धिक बिक्री दर्ज की गई थी। मारुति सुजुकी कंपनी द्वारा निर्मित इस वैगनआर कार में नंबर प्लेट के लिए फ्रंट और रियर बम्पर प्रोटेक्टर के साथ ही साइड स्कर्ट, व्हील आर्च क्लैडिंग, बॉडीसाइड मोल्डिंग, फ्रंट ग्रिल, पिछला दरवाज़ा और क्रोम गार्निश की सुविधा मौजूद है। वैगनआर कार में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का दिया गया है जो 67bhp पर 5,500rpm की पावर और 3,500rpm पर 90Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है तथा इस कार का इंजन दोनों 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ बिक्री हेतु उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Wagonr (Photo- Social media)

टाटा पंच (Tata Punch): कीमत ₹5.49 लाख से शुरू

टाटा कंपनी द्वारा निर्मित पंच कार में बॉक्सी स्टाइल के रूप में प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, ब्लैक एयर वेंट और 16 इंच के डायमंड-कट मिश्रित धातु के पहिए मौजूद हैं जो कार को बेहद स्टाइलिश लुक प्रदान करते हैं। टाटा पंच कार 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होती है जो कि 6,000rpm पर 84.4hp और 3,300rpm पर 113Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त कार में दोनों मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प मौजूद हैं। वहीं विशेष कजशियत के रूप में कार में डुअल-टोन डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और ब्लू स्क्वायर एसी वेंट मौजूद हैं जो इस कार को एक अलग ही लुक प्रदान करते हैं।

( अनुवाद-रजत वर्मा)

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story